_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 8 टिप्स से करें अपने वजन को नियंत्रित

 

हम यही चाहते है कि हमारी बॉडी टोन और फिट रहे, ऐसे में हम जिम जाते हैं या डाइटिंग करनी शुरू करते हैं। हम आपको बता दें कि आप अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए आपको अब ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आप कुछ आसान टिप्स को अपनाकर अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः अपने वजन को घटा कर इन हस्तियों ने बदला अपना लुक

1 फलों का सेवन ज्यादा करें (Consume more fruits)

Consume more fruitsImage Source: 

एक सर्व के दौरान यह पता चला है कि सेब, बेरिज फलों का सेवन करने से वजन कम होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें एंटी इंफ्लामेटोरी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

2 अपनी डाइट में फाइबर को शामिल करें (Include more fibers in your diet)

Include more fibers in your dietImage Source: 

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जैसे अनाज, फल, हरी सब्जियां आदि हमारे वजन को कम करने में मदद करते हैं। हम आपको बता दें कि इनका सेवन करने से भूख कम लगती है। इसलिए आपको इसका सेवन अपने रोजमर्रा की लाइफ में करनी चाहिए।

यह भी पढ़ेः जिम और डाइटिंग के बाद भी नहीं घट रहा हो वजन तो अपनाएं यह उपाय

3 कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन कम करें (Eat the required level of carbs)

Eat the required level of carbsImage Source: 

ऐसा कहा जाता है कि वजन कम करने के लिए आपको कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन कम करना चाहिए। हम आपको बता दें कि आप इसका सेवन करना बंद करने से बेहतर है कि कम कर दें।

4 नाश्ता करना ना छोड़े (Never skip breakfast)

Never skip breakfastImage Source: 

हम में से कई लोगों को ऐसा लगता है कि नाश्ता ना करके उनका वजन कम हो जाएगा, लेकिन ऐसा असल में होता नहीं है। इसलिए नाश्ता करना कभी ना छोड़े।

यह भी पढ़ेः डिलीवरी के बाद बढ़े वजन को इस तरह करें कम

5 चीनी के विकल्प का इस्तेमाल करें (Use alternates of sugar)

Use alternates of sugarImage Source: 

अगर आप चीनी का सेवन करना बंद नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे में आप शहद या गुड़ का सेवन कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चीनी का सेवन करने से आपका वजन बढ़ जाता है।

6 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज (Exercise for 30 minutes)

Exercise for 30 minutesImage Source: 

वजन को नियंत्रित करने के लिए आप आपके शरीर में एनर्जी का होना बहुत ही जरूरी है, इसलिए आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे आपके शरीर में मौजूद कैलोरी बर्न हो जाएंगी और आपका मेटाबोलिजम बढ़ता है।

यह भी पढ़ेः घट रहा है आपके बच्चे का वजन तो करें ये उपाय

7 पूरी नींद लें (Have enough sleep)

Have enough sleepImage Source: 

नींद की कमी के कारण भी वजन बढ़ने लगता है, हम आपको बता दें कि आप जितना कम सोती है, आपके शरीर को उतनी ही भूख लगती है, जिससे आप कुछ भी खाने लगती है, इसलिए आप अपनी नींद को पूरी करें।

8 भूखें ना रहे (Don’t starve)

Don’t starveImage Source: 

कभी भी ऐसा ना सोचे कि आपके भूखें रहने से आप अपना वजन कम कर सकती हैं। बल्कि इससे आपका वजन और भी बढ़ जाएगा। इसलिए कभी भी आप वजन कम करने के लिए यह गलती ना करें। इससे आपका वजन और भी बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ेः सुबह इन गलतियों को अपनाने से बढ़ सकता है आपका वजन

 

Share.

About Author

hellois91
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3