_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/orange-peel1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

त्वचा को सही से मॉश्चराइज करने के तरीके

अपनी त्वचा की देखभाल के वैसे तो कई तरीके होते हैं पर सबसे अच्छ तरीका त्वचा को मॉश्चराइज करना माना जाता हैं। इसकी मदद से आप अपनी त्वचा को कोमल बना सकती हैं। हमारी त्वचा पर मौजूद पोर्स को नमी की आवश्यकता होती हैं, जिससे वो चमकदार लगने लगती है। वैसे बढ़ती उम्र को कम करने के लिए भी मॉश्चराइजर काफी मदद करता हैं। इससे हमारी त्वचा पर मौजूद झुर्रियां भी कम हो जाती हैं।

अपनी त्वचा की देखभालImage Source: http://www.finaerica.com/

सही मॉश्चराइज का चुनाव करें
आपकी त्वचा को मॉश्चराइज की सबसे ज्यादा जरुरत होती हैं। लेकिन अलग-अलग त्वचा के लिए मॉश्चराइजर भी अलग होते हैं। अगर आपकी त्वचा शुष्क और रुखी है तो आप तेल आधारित मॉश्चराइज का प्रयोग कर सकती हैं। ये आपकी त्वचा को अन्दर से मॉश्चराइज करते हुए उसे नमी प्रदान करेगा। लेकिन अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको ऐसे मॉश्चराइज का प्रयोग करना चाहिए जिनमें हाइड्रेटेड मौजूद हो।

सही मॉश्चराइज का चुनाव करेंImage Source: http://www.burkewilliamsspa.com/

मॉश्चर से अपनी त्वचा को कवर करें
जब आप रुखी त्वचा पर मॉश्चराइजर का प्रयोग करते हैं, लेकिन ऐसी त्वचा के साथ एक समस्या है कि आप इस पर कितना भी मॉश्चराइजर का प्रयोग करें ये पूरी तरह से मॉश्चराइज नही हो पाती हैं। अगर आप अपनी त्वचा को पूरी तरह से नमी प्रदान करना चाहती है तो इसके लिए आप मॉश्चराइज का प्रयोग करने से पहले हमेशा अपनी त्वचा को अच्छे से साफ कर लें। इससें आप जिस भी मॉश्चराइजर का प्रयोग करेगी वो आपकी त्वचा में अन्दर तक जा कर आपकी त्वचा को नमी प्रदान करेगा। अगर आप इससे ज्यादा अच्छा प्रभाव चाहती है तो इसके लिए आप अपनी त्वचा को साफ करने के बाद उसे टोन भी कर सकती हैं और उसके बाद मॉश्चराइजर का प्रयोग करेगी तो आपकी त्वचा और भी कोमल हो जाएगी। मॉश्चराइजर का प्रयोग करते समय इस बात का भी ध्यान रखे की आप कभी भी गीली त्वचा पर मॉश्चराइजर ना लगाएं। इसके अलावा आप जब भी मेकअप करते समय मॉश्चराइजर का प्रयोग करे तो पहले अपने मॉश्चराइजर को अच्छे से सुखने दे उसके बाद ही मेकअप करें।

मॉश्चर से अपनी त्वचा कोImage Source: http://howtousevinevera.com/

रात को क्रीम क्यों लगाएं?
रात को क्रीम लगाना सबसे अच्छा उपाय होता हैं। अगर आप पूरे दिन काम कर के थक गए है तो आप रात को क्रीम लगा कर आपकी त्वचा को आराम दिला सकती हैं। रात को क्रीम लगाने से आपकी त्वचा को अच्छे से नमी मिलती हैं। जब आप रात के समय मॉश्चराइजर का प्रयोग करती है तो अपकी त्वचा को काफी समय मिल जाता है जिससे आपकी त्वचा अगले दिन सुबह काफी कोमल हो जाती हैं। रात के समय प्रयोग किये गए मॉश्चराइजर से आपकी रुखी त्वचा की समस्या भी दूर हो सकती हैं।

Beauty skin care. Young beautiful teenage girl touching her faceImage Source: http://www.vitis-erding.com/

अपनी आंखों के आस-पास मॉश्चराइजर का प्रयोग ना करें
अक्सर लोगो को ये लगता है कि आंखो के आस-पास भी मॉश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं है आपको कभी भी आखों के आस-पास मॉश्चराइजर का प्रयोग नही करना चाहिए क्योकि हमारी आखों के आस-पास की त्वचा काफी नाजुक और संवेदनशील होती हैं। तो अपनी आंखो के आस-पास ज्यादा मात्रा में मॉश्चराइजर ना लगाएं। अगर आप लगाना ही चाहती है तो आप बहुत ही थोड़ी मात्रा में मॉश्चराइजर का प्रयोग करें। इससे आपकी आंखों के किसी भी तरह का नुकसान नही होगा और आपकी त्वचा पर्याप्त मात्रा में मॉश्चराइज भी हो जाएगी।

अपनी आंखों के आस-पास मॉश्चराइजरImage Source: http://charmlux.vn/

मॉश्चराइजर लगाने का सही तरीका
जिस तहर हर काम को करने का एक सही तरीका होता है उसी तरह मॉश्चराइजर को लगाने का भी एक सही तरीका होता हैं। अगर आप को भी मॉश्चराइजर लगाने का सही तरीका नही पता है तो आज हम आपको बताते है कि आपको किस तरह से मॉश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए इसके लिए आप अपनी हथेली पर एक-दो बूंद मॉश्चराइजर की लेकर उसे अच्छे से फैला ले और उसके बाद अपने चेहरे पर लाएं। इससे मॉश्चराइजर आपकी त्वचा पर अच्छे से फैल जाएगा और आपकी त्वचा पहले से ज्यादा कोमल भी हो जाएगी।

Skin LotionImage Source: http://mamaidealna.pl/
Share.

About Author

hellois12
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com