_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/hing-kachori-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/hing-kachori-recipe/hing-kachori-recipe-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हैंगओवर से बचने के उपाय

लेट नाइट पार्टी को आज की जनरेशन जितना इंजॉय करती है। वहीं उस पार्टी के बाद होने वाला हैंगओवर युवाओं को काफी परेशान भी करता है। शराब के शॉट लगाते वक्त युवा यह नहीं सोचते कि उनका अगला दिन कैसा होगा। इसके बाद उनको कितनी परेशानी हो सकती है। इसका अंदाजा लगाए बिना शॉट  पर शॉट लगाते हैं। जिसका असर उन्हें सुबह देखने को मिलता है जब वो हैंगओवर से जुझते है,लेकिन परेशान न हो आज हम आपकी इस समस्या को देखते हुए हैंगओवर से बचने के तरीके लेकर आए हैं। जिससे आप लेट पार्टी को इंजॉय करने के साथ-साथ अपने अगले दिन होने वाले हैंगओवर से आसानी से बच सकते हैं। वैसे हैंगओवर से बचने के कई तरीके आपके आसपास ही मौजूद होते हैं। बस जानकारी के अभाव में युवा इस ओर ध्यान नहीं दे पाते हैं। तो चलिए आज हम बताते हैं आपको घर में आसानी से हैंगओवर से बचने के आसान तरीकों के बारे में…

लेट नाइट पार्टी कोImage Source:http://editorial.designtaxi.com/

हैंगओवर से कैसे करें बचाव
ज्यादातर देखा गया है कि लोग दोस्तों के साथ कोई भी मौका हो। शराब को पीने से नहीं चुकते हैं। वह खुशी से लेकर गम और यहां तक कि किसी को भुलाने के लिए भी इसका सहारा लेते हैं। जिसके बाद उन्हें अगले दिन सुबह सिरदर्द, जी मिचलाना, सुस्ती और बॉडी में दर्द यानि की हैंगओवर की शिकायत होती है। लेकिन आप इससे अब आसानी से बच सकते हैं।

हैंगओवर से कैसे करें बचावImage Source: https://moonshineuk.files.wordpress.com/

1.सिट्रिक फल
सिट्रिक फल हैंगओवर को कम करने में काफी प्रभावशाली साबित होते हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पेट में होने वाले विषैले तत्वों फाइट करते हैं। जानकर हैरानी होगी की इनको खाने से हैंगओवर तो उतरता ही है साथ ही साथ पूरे शरीर में एनर्जी भी आती है। इतना ही नहीं असके अलावा सिरदर्द की समस्या भी दूर हो जाती है।

सिट्रिक फलImage Source: http://cx.aos.ask.com/

2.नारियल पानी
शराब पीने से शरीर में ड्राईनेस होने लगती है।, ऐसे में नारियल पानी पीना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है । इस नारियल पानी में शुगर और कार्बोहाइड्रेट काफी कम होते हैं। फैट फ्री होने के साथ ही इसमें मिनरल्स और इलेक्ट्रोलेट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है।

coconut waterImage Source: http://hindi.khoobsurati.com/

3.डेयरी प्रोडक्ट
हैंगओवर के असर को कम करने के लिए लोगों को दूध और दही का ज्यादा सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि शराब पीने से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जानी है। जिसके कारण थकावट बना रहती है। ऐसे में लोगों को ज्यादातर दूध पीने या दही खाने पर ज्यादा जोर देना चाहिए। इससे एसिड की बढ़ती मात्रा पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

डेयरी प्रोडक्‍टImage Source:http://wakamiusa.com/

4.केला
हैंगओवर को दूर करने के लिए केले का सेवन करना चाहिए। क्योंकि केला हैंगओवर को कम करने में काफी कारगर साबित होता है। बताया जाता है की शराब का सेवन करने के बाद बॉडी में पोटैशियम की कमी हो जाती है। जिसको केला पूरा करता है। केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम एवं कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं, जो आपके बॉडी में इसकी कमी को पूरा करते हैं।

केलाImage Source:http://www.couponraja.in/

5.पानी
एल्कोहल का सेवन करने के बाद लोगों को हैंगओवर की समस्या होती है। जो कि एक डिहाइड्रेशन का कारण है। इसलिए अब जब कभी आप एल्कोहल का सेवन करें तो उसके बाद खूब सारा पानी पीएं और अपने आपको रिहाइड्रेट करें। वैसे आप पानी में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे आपके पेट को भी काफी आराम मिलेगा।

drinking waterImage Source: https://scstylecaster.files.wordpress.com/

6.अदरक
अगर आप जल्द से जल्द अपने इस हैंगओवर से पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो अदरक का सेवन कर लें। सबसे पहले अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर खा लें और इस समस्या से निजात पाएं। वैसे आप इसके अलावा लहसुन के सेवन करने पर भी हैंगओवर से निजात पा सकते हैं।

gingerImage Source: http://media.mercola.com/

7.शहद
एक अध्ययन में यह बात साबित हो चुका है कि शहद में हैंगओवर से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। अगर आप टोस्ट पर शहद लगाकर खाएं तो हैंगओवर को दूर किया जा सकता है। क्योंकि ऐसा करने से बॉडी में सोडियम और पोटेशियम जैसे फायदेमंद तत्व आ जाते हैं। जिससे एल्कोहलपीने के बाद शरीर में आने वाले कुप्रभाव दूर हो जाते हैं।

honeyImage Source:http://onlinedustbin.in/

8.ब्लैक कॉफी
जैसा की सभी को पता है कि ब्लैक कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है, जो रक्त संचार को बढ़ाकर थकान और सिरदर्द को दूर करते हैं। यह हैंगओवर को कम करने के साथ-साथ शरीर में कैलोरी भी नहीं बढ़ने देता है। इसलिए सुबह की एक कप गर्मागर्म ब्लैक कॉफी आपको हैंगओवर से बाहर आने में काफी मदद कर सकती है।

CoffeeImage Source:https://devoncaira.files.wordpress.com

9.चॉकलेट
थोड़ा सा अलग लगे लेकिन यह सच है कि चॉकलेट भी शरीर में शराब के असर को कम करती है। दरअसल, चॉकलेट में शुगर की काफी मात्रा होती है, जिसके कारण वह आपको हैंगओवर से बाहर निकालने में काफी मददगार है।

chocolateImage Source: http://resources2.news.com.au/
Share.

About Author

hellois98
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com