_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 5 प्राकृतिक फेस मास्क का इस्तेमाल कर बढ़ाए चेहरे की रंगत

अगर आप हर बार मार्केट के ही फेस मास्क का इस्तेमाल करती हैं, तो बता दें कि आप कुछ प्राकृतिक फेस मास्क का इस्तेमाल करके भी अपनी त्वचा को ग्लोइंग, कोमल, एक्ने फ्री और ऐजलेस बना सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग और एक्ने से मुक्त कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः दीपिका पादुकोण जैसी निखरी त्वचा पाने के लिए आजमाएं ये फेस मास्क..

1 एलोवेरा और खीरे का फेस मास्क (Aloe Vera and Cucumber face mask)

Aloe Vera and Cucumber face maskimage source:

आप एलोवेरा पल्प के साथ खीरे के पल्प को मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन में लगा लें। अगर चाहें तो एलोवेरा पल्प की जगह एलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस मास्क को 10 मिनट तक फ्रिज में रखकर आप सनबर्न से भी छुटकारा पा सकती हैं।

2 पपीता और नारियल मिल्क का फेस मास्क (Papaya and coconut milk face mask)

Papaya and coconut milk face maskimage source:

टैन हटाने के लिए आप अपनी त्वचा में पपीता और नारियल के दूध को मिलाकर एक पैक तैयार कर सकती हैं। आप अपनी त्वचा में इस पैक को लगाकर सुखा लें और फिर इस मास्क के सूखने पर अपने चेहरे को धो लें।

यह भी पढ़ेः गर्मियों में त्वचा के लिए अमृत है दही फेस मास्क

3 टमाटर और दही फेस का मास्क (Tomato and yogurt face mask)

Tomato and yogurt face maskimage source:

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आप एक पके हुए टमाटर का पल्प ले लें। इसके बाद इसमें दही मिलाकर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में लगा लें। इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है और टैनिंग भी इस फेस मास्क से दूर होती है।

आप चाहें तो सिर्फ टमाटर का इस्तेमाल करके भी इसके प्रभावी परिणाम पा सकती हैं।

4 अंडे का सफेद भाग और विटामिन ई से बना फेस मास्क (Egg white and vitamin E face mask)

Egg white and vitamin E face maskimage source:

आप विटामिन ई की दो कैप्सूल्स को नारियल के दूध और अंडे के सफेद भाग को साथ में मिला लें। अंडा हमारी त्वचा को टाइट रखता है और नारियल का दूध त्वचा को रूखा नहीं होने देता है। इस बाद का ख्याल रखें कि अंडे की जर्दी का इस्तेमाल आप इस मास्क में ना करें।

यह भी पढ़ेः सन टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए बनाएं यह घरेलू सनस्क्रीन मास्क

5 संतरे और नींबू के छिलके का फेस मास्क (Orange and lemon peel face mask)

Orange and lemon peel face maskimage source:

आप नींबू और संतरे के छिलके में दो चम्मच दही मिला लें। इसके बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें।

यह भी पढ़ेः लंबे और खूबसूरत बाल पाने के लिए अपनाएं सरसों तेल से बना हेयर मास्क

Share.

About Author

hellois5
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3