_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए इन एक्सरसाइज की लें मदद

बड़ी चीजों की तरफ अक्सर लोगों की आंखे आकर्षित होती हैं। हम में से कई महिलाओं ने इस बात का अनुभव भी किया होगा। हम यहां पर उन महिलाओं के बारे में बात कर रहें हैं जो अपने ब्रेस्ट साइज से परेशान रहती हैं। एक महिला होने के नाते मैं आपके इस दर्द को बहुत अच्छी तरह से समझ सकती हूं। कभी-कभार बड़े ब्रेस्ट साइज होने से हम किसी को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं, तो कभी यह हमारे लिए शर्म का कारण बन जाता हैं। अगर आप भी बड़े ब्रेस्ट साइज से परेशान है, तो हम आपको किसी भी तरह की सर्जरी या लोशन के बारे में नहीं, बल्कि आज हम आपके लिए कुछ एक्सरसाइज लेकर आएं हैं, जिनको करने से आप अपने ब्रेस्ट साइज को नॉर्मल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः ब्रेस्ट के नीचे पड़ने वाले रैशेस से ऐसे पाएं छुटकारा

आइए आपको ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं।

• पुश अप्स ( Push Ups)
पुश अप्स जिम में की जानें वाली एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो कि बहुत ही आम एक्सरसाइज होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं, इसके बाद अपने पूरे वजन को अपने हाथों और पैरों पर रखें। इस दौरान आपके पैर और घुटने सीधे होने चाहिए। धीरे-धीरे आप अपने शरीर को नीचे लेकर जाएं। इस दौरान आप अपनी कोहनियों को भी मोड़ लें।

Push Upsimage source:
Push Ups 1image source:

पुश अप्स करने से आपके ब्रेस्ट जमीन को छूएंगे जिससे उनका साइज कम होना शुरू हो जाएगा।

• शोल्डर श्रग्स (Shoulder shrugs)
शोल्डर श्रग्स को करने के लिए आप सबसे पहले अपने कंधो को सीधे रखें। इसके बाद आप अपने कंधों को कान तक लेकर जाए। इस दौरान आपके कंधे सीधे होने चाहिए। इस एक्सरसाइज को करते समय इस बात का ख्याल रखें कि आपको केवल अपने कंधों को ऊपर नीचे करना है, आपको उन्हें रोल नहीं करना है।

आप इस एक्सरसाइज को आसानी से घर पर भी कर सकती है।

Shoulder shrugsimage source:
Shoulder shrugs 1image source:

यह भी पढ़ेः इन 4 एक्सरसाइज से ब्रेस्ट को बनाएं फर्म

• अपराइट रोज (Upright rows)
इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और फिर धीरे-धीरे अपने हाथों को नाक की सामने तक लेकर आएं। इस दौरान आप अपनी कोहनी को अपने हाथों से ऊपर रखें।

आप इस एक्सरसाइज को करने के लिए डंबल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

Upright rowsimage source:
Upright rows 1image source:

• शोल्डर प्रेस (Shoulder Press)
यह एक्सरसाइज भले ही थोड़ी सी मुश्किल हो, लेकिन यह काफी लाभदायक होती है। आप सीट पर बैठकर इस एक्सरसाइज को कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने हाथों को कान के बगल के ऊपर की तरफ को लेकर जाएं और फिर इसे कुछ सेकेंड्स के लिए होल्ड करें और फिर धीरे-धीरे हाथों को नीचे लेकर आ जाएं।

Shoulder Pressimage source:
Shoulder Press 1image source:

• एंटीरियर फ्रंट रेज (Anterior Front Raises)
यह एक्सरसाइज ऊपर बताई गई एक्सरसाइज की तरह ही है। इस एक्सरसाइज में आपको अपने हाथों को अपने शरीर के सामने ही रखना है। इसमें आपको ऊपर की तरफ हाथों को ले जाने की जरूरत नहीं है। आपके हाथ जमीन के सामांतर होने चाहिए।

Anterior Front Raisesimage source:
Anterior Front Raises 1image source:

यह भी पढ़ेः जाने आपके ब्रेस्ट में हो रहे बदलाव किस प्रकार का देते है संकेत

• साइड रेज (Side raises)
साइड रेज करने से आपको ऐसा महसूस होगा जैसे कि आप हवा में उड़ रहीं हों। दरअसल इस एक्सरसाइज में आपके हाथ साइड में होते हैं और फिर धीरे-धीरे ऊपर जाते हैं। आपको ऐसा महसूस होगा जैसे कि आप उड़ रहीं हैं।

Side raisesimage source:
Side raises 1image source:

आपको इस एक्सरसाइज को करते समय यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि आप ज्यादा हैवी वेट सीधे ना उठाएं। इससे आपकी मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। आप किसी ट्रेनर की मौजूदगी में ही इस एक्सरसाइज को करें।

यह भी पढ़ेः ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए करें यह आसन

• जॉगिंग (Jogging)

आप सुबह के समय जल्दी उठकर आसानी से जॉगिंग के लिए जा सकती हैं। इसके लिए आप अपने कान में इयरफोन लगाकर म्यूजिक सुनकर जॉगिंग का आनंद भी ले सकती हैं। इससे आपके शरीर का फैट कम होने के साथ ही ब्रेस्ट का साइज भी कम होता है।

Joggingimage source:
Jogging 1image source:

• स्वीमिंग (Swimming)
क्या आप इस बात को जानती हैं कि आप स्वीमिंग करके भी अपने ब्रेस्ट साइज को कम कर सकती हैं। यह एक तरह की कार्डियों एक्सरसाइज होती है, जो कि हमारे ब्रेस्ट के साइज को कम करती है। इसलिए आप भी इस एक्सरसाइज की मदद से अपने ब्रेस्ट को शेप में ला सकती हैं।

Swimmingimage source:

यह भी पढ़ेः इन 7 प्राकृतिक फूड्स से पाएं स्वस्थ और सुंदर ब्रेस्ट

• सीढ़िया चढ़ना (Climbing Stairs)
यह एक्सरसाइज सबसे ज्यादा आसान है। इससे आप आसानी से अपने ब्रेस्ट के आकार को कम कर सकती हैं। इसके लिए आप रोजाना कम से कम 20 मिनट तक इस एक्सरसाइज को करें। इससे आपका शरीर और ब्रेस्ट सही आकार में आ जाएंगे।

Climbing Stairsimage source:
Climbing Stairs 1image source:

• हिप शिफ्ट (Hip shift)
हमारे हिप्स और ब्रेस्ट का क्नेक्शन कुछ अलग ही होता है। आप अपने जमीन के सामांतर खड़े होकर आसानी से अपने पैर को जरा सा खोलकर आधा नीचे बैठ जाएं। ऐसा करते समय आप अपने हिप्स को पीछे की तरफ धका दें। फिर ऊपर उठ जाएं। ऐसा कम से कम 10 बार करें। इससे आपको कुछ ही दिनों में बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे। ऐसा करने से आप आसानी से अपने ब्रेस्ट को कम कर पाएंगी।

Hip shiftimage source:

यह भी पढ़ेः पत्तागोभी से पाए ब्रेस्ट फीडिंग के असहनीय दर्द से छुटकारा

• वॉल प्रेस एक्सरसाइज (Wall press exercise)
आप में से कई लोगों ने पीने के बाद इस एक्सरसाइज को जरूर ट्राई किया होगा। जी हां, हम बात कर रहें हैं कि वॉल प्रेस एक्सरसाइज की, जिसे आप आसानी से कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपनी हथेली को दीवार पर रखकर उसे धका देना है।

Wall press exerciseimage source:
Wall press exercise 1image source:

• प्रेयर पोज (Prayer pose)

यह पोज काफी आसान है। आप भगवान को पूजते समय जिस तरह से प्रार्थना करते हैं, ठीक उसी तरह से आप इस पोज को करें। इससे आपके ब्रेस्ट साइज जरूर कम होंगे।

Prayer poseimage source:
Prayer pose 1image source:

यह भी पढ़ेः सिल्वर स्क्रीन पर हॉट दिखने के लिए इन हसीनाओं ने लिया ब्रेस्ट इम्‍प्‍लांट का सहारा

• ब्रिकरम योगा एक्सरसाइज (Bikaram Yoga Exercises)
इस एक्सरसाइज को करके आप आसानी से अपने ब्रेस्ट और शरीर के फैट को कम कर सकती हैं। आप इस एक्सरसाइज को अपने ट्रेनर की मौजूदगी में कम से कम 90 मिनट तक करें। इस एक्सरसाइज में कूल 26 पोज है।

Bikaram Yoga Exercisesimage source:
Bikaram Yoga Exercises 1image source:

• अर्धचक्रासन (Ardha Chakrasana Or The Half Moon Pose)
अर्धचक्रासन करने से आपका ब्रेस्ट साइज आसानी से कम हो जाएगा। इस एक्सरसाइज में सारी एक्सरसाइज है जो कि आपके शरीर को फिट रखने के साथ ही आपके ब्रेस्ट के साइज को कम करने में मदद करता है। आप आसानी से इन सभी पोज को ट्राई करें। इससे आपका तनाव भी कम हो जाएगा।

Ardha Chakrasana Or The Half Moon Poseimage source:
Ardha Chakrasana Or The Half Moon Pose 1image source:

यह भी पढ़ेः व्यायाम से करें ब्रेस्ट का आकार बड़ा और सुडौल

आप इन सभी एक्सरसाइज को करने के बाद नीचे कमेंट्स में हमें बताएं कि यह सारी एक्सरसाइज आपके ब्रेस्ट साइज कितनी मददगार रहें।

यह भी पढ़ेः 45 दिनों में नेचुरल तरीके से कैसे बढ़ाएं ब्रेस्ट साइज? जानिए बड़े ब्रेस्ट पाने के आसान उपाय!!

Share.

About Author

hellois10
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3