_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सुंदर बाल पाने के लिए रखें इन बातों का ख्याल

 

काले, घने, लंबे बाल सभी लड़कियों को पसंद होते हैं। ये उनकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं। अपने बालों को स्वस्थ एवं सुंदर बनाएं रखने के लिए लड़कियां कई नुस्खें अपनाती हैं। इसके लिए वह मार्केट में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट्स का काफी इस्तेमाल करती हैं। प्रदूषण, अनियमित खान-पान और तनाव से भी बालों पर बुरा असर पड़ता हैं। बालों को अच्छी देखभाल की जरूरत सिर्फ दिन में ही नही बल्कि रात को भी पड़ती हैं। आइए जानते हैं कुछ उन तरीकों के बारे में जिससे आपके बाल स्वस्थ और सुंदर दिखेंगे।

यह भी पढ़ें – खूबसूरत बाल पाने के लिए आलू के रस का करें इस्तेमाल

1. अपने बालों को सूखा रखें (Keep your hair dry)-

रात को बिस्तर पर जानें से पहले आप अपने बालों को सूखा लें। इसके लिए आप हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकती हैं। ऐसा नहीं करने से आपके बाल टूटेंगे नहीं और बालों से खराब गंध भी नहीं आएगी।

Keep your hair dryImage Source: 

2. अपने बालों को अधिक टाइट न बांधे (Don’t tie your hair too tight)-

बालों को ज्यादा टाइट बांधने से आपको सिर दर्द हो सकता हैं, इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले आप ढ़ीली चोटी बांधे। बिना बंधे हुए बाल आपस में उलझेंगे और सोते समय इनके टूटने की संभावना बढ़ जाएगी।

Don’t tie your hair too tightImage Source: 

यह भी पढ़ें – बालों में से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

3. रेशमी तकिया कवर करें इस्तेमाल (Silk pillow case)-

सोते समय हम सभी तकिये का इस्तेमाल करते हैं। यह तकिया आपके सिर के बालों से लगा होता हैं। ज्यादातर लोग कॉटन के ही तकिया कवर इस्तेमाल करते हैं। ये कॉटन कवर थोड़ा कठोर होने के कारण आपके बालों को खराब कर सकता हैं, इसलिए आपको रेशम के कपड़े से बने तकिये के कवर का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह नरम होते हैं।

Silk pillow caseImage Source: 

4. बालों को कंघी करें (Comb your hair before going to bed)-

सोने से पहले आप अपने बालों को अवश्य कंघी करें। इससे आपके बाल सुलझे रहेंगे और टूटने से बचेंगे।

Comb your hair before going to bedImage Source: 

यह भी पढ़ें – इस उपचार से कुछ दिनों में पाएं लंबे बाल

5. क्लचर और हेयर बैंड का इस्तेमाल न करें (Stay away from clutches and bands)-

अधिकतर महिलाएं सोने जाने से पहले अपने बालों को क्लचर और हेयर बैंड से टाइट बंधा ही छोड़ देती हैं। इससे आपके बाल ज्यादा टूट सकते हैं, इसलिए अपने बालों की सही देखभाल के लिए आप इन बातों का ख्याल रखें।

Stay away from clutches and bandsImage Source: 

6. बेबी पाउडर या कॉर्न स्टार्च से बालों का उपचार करें (Treat your hair with baby powder or corn-starch)-

अगर आपने अपनी बालों में तेल लगा रखा हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले अपनी बालों में बेबी पाउडर या कॉर्न स्टार्च लगाएं। इसके इस्तेमाल से आपके बाल तेल मुक्त हो जाएंगे और टूटने से बचेंगे।

Treat your hair with baby powder or corn-starchImage Source: 

यह भी पढ़ें – ये चमत्कारी तेल आपके बालों को बनाते हैं खूबसूरत और रेशमी

Share.

About Author

hellois20
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3