_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पेट दर्द में आजमाएँ ये असरदार घरेलू उपाय

 

सर्दी के दिनों में ठंड़ लगने के कारण पेट की गड़बड़ी होना आम बात है। खानपान में आएं बदलाव की वजह से प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे शरीर छोटी – मोटी बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाता है और पाचन क्रिया में भी गड़बड़ी पैदा होने लगती है। इस कारण पेट में दर्द होने लगती है। अचानक उठने वाले इस दर्द को ठीक करने के लिए कई बार हम समझ नहीं पाते कि कौन – सा नुस्खा अपनाएं, जिससे यह परेशानी जल्दी से दूर हो जाएं। इस तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ घरेलू तरीके आपके काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं पेट दर्द ठीक करने के आसान घरेलू नुस्खे के बारे में।

पेट दर्दImage Source: 

यह भी पढ़ें – हरी इलायची खाने के ये फायदे जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप

1. काली मिर्च (Black pepper) –

काली मिर्च सेहत के लिए फायदेमंद है। काली मिर्च के पाउडर में हींग,सौंठ और काला नमक डालकर चूर्ण बना लें। पेट से संबंधित परेशानी के लिए गुनगुने पानी के साथ इस चूर्ण का सेवन करें। इससे पेट दर्द से राहत मिलेगी।

Black pepperImage Source: 

2. मेथी दाना (Fenugreek seeds) –

दर्द को कम करने के लिए मेथी दाने बहुत लाभकारी हैं। एक छोटा चम्मच मेथी दानों को भूनकर गर्म पानी से इसका सेवन करें। इससे गैस की समस्या ठीक होगी और दर्द से भी राहत मिलेगी।

Fenugreek seedsImage Source: 

यह भी पढ़ें – जानिए हल्दी के घरेलू नुस्खे और उससे होने वाले फायदे

3. इलायची (Cardamom) –

इलायची पाचन क्रिया को दुरूस्त रखने का काम करती है। इसके लिए आप खाना खाने के बाद दो इलायची को पीसकर शहद के साथ मिलाकर सेवन करें। इससे दर्द से छुटकारा मिलेगा।

CardamomImage Source: 

4. एलोवेरा जूस (Aloe vera juice) –

एलोवेरा का रस पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करता है। इसका सेवन करने से आंते साफ हो जाती है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट एेलोवीरा जूस पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

Aloe vera juiceImage Source: 

यह भी पढ़ें – सर्दी में इन घरेलू उपायों से रखें घर के सदस्यों को बीमारियों से सुरक्षित

Share.

About Author

hellois31
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3