_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्मी में अपनाएं ये हेयर केयर टिप्स, बाल रहेंगे स्वस्थ और सुंदर

गर्मी के दिनों में बालों का खास ख्याल रखना होता है। इस मौसम में तेज धूप होती है जो आपके बालों के लिए बहुत हानिकारक होती है। यही कारण है कि हम आपको कुछ हेयर केयर टिप्स बता रहें हैं जो गर्मी के इस मौसम में भी आपके बालों को हर तरह की परेशानी से बचाए रखेंगे।

रखें इन सामान्य बातों का ध्यान

रखें इन सामान्य बातों का ध्यानImage source:

इस मौसम में आपको अपनी स्कैल्प का काफी ध्यान रखना पड़ता है तथा इसको संक्रमण से बचाने के लिए समय समय पर पोषण देना होता है। जिन महिलाओं को अधिक पसीना आने की शिकायत रहती है। उनको अपने बालों को प्रतिदिन धोना चाहिए। असल में ज्यादा पसीना आने से आपके बालों के अंदर ज्यादा धूल के कण जमा हो जाते है, जो बाद में संक्रमण पैदा करते हैं। आप यदि शैम्पू का यूज करती हैं तो उसको भी अपनी त्वचा के अनुसार ही चुने।

असल में ज्यादा शैम्पू भी आपके सिर की त्वचा की नमी को खत्म कर देता है। ऐसे में याद रखें कि जब भी आप बालों को शैम्पू करें तो उसके बाद बालों में कम चिकनाहट वाता तेल अवश्य लगाएं। आप अपने बालों की सुरक्षा के लिए किसी अच्छे कंडीशनर का यूज भी कर सकती है। कंडीशनर आपके बालों पर सुरक्षा की एक परत चढ़ा देता है। इस कारण आपके बाल धूप में भी सुरक्षित रहते हैं। यदि आप बाहर जा रही हैं तो अपने सिर पर स्कार्फ बांध लें। इससे न आपके सिर में पसीना आता है और न ही आपके बालों में घूल के कण घुसते हैं।

यह भी पढ़ें – खुबसूरत बाल पाने के लिए फॉलो करें ये हेयरकेयर रूटीन

पानी का करें सेवन

पानी का करें सेवनImage source:

यदि आप पानी का सही मात्रा में सेवन करते हैं तो आप बहुत सी बीमारियों की समस्या से आसानी से बच जाते हैं। यही बात आपके बालों पर भी लागू होती है। यदि आप सही मात्रा में पानी का सेवन करती हैं तो न सिर्फ आपके बालों की चमक बढ़ती है बल्कि आपके बालों की जड़े भी मजबूत होती हैं। सबसे जरूरी बात यह है कि आपके बालों की त्वचा में नमी बनी रहती है जो कि गर्मी के मौसम में बहुत जरुरी भी है।

कलर कराने से बचें 

कलर कराने से बचें Image source:

आज के दौर में हेयर कलर कराना एक फैशन सा बन गया है। ज्यादातर हेयर कलर में कैमिकल होते हैं। यदि आप कलर कराती हैं तो आपको अपने बालों का काफी ध्यान रखना चाहिए तथा धूप में जानें से भी बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें – हेयर प्रॉब्लम का कारण होती हैं हमारे द्वारा की जानें वाली ये गलतियां

सही भोजन करें 

सही भोजन करें Image source:

अच्छे बालों के लिए आपको अपने भोजन का भी ध्यान रखना होगा। साबुत अनाज, फिश तथा कद्दू में ओमेगा 3 फैटी ऐसिड पाया जाता है। यह आपके स्कैल्प के लिए बहुत लाभदायक होता है। आप योगर्ट तथा अंडे का सेवन भी कर सकती हैं इनमें जिंक काफी मात्रा पाई जाती है जो आपके बालों की समस्याएं खत्म करती है। इस मौसम में आपको संतरे, टमाटर तथा पालक का भी खूब सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन सी और आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आपके बालों को कमजोर होने से बचाता है। इस प्रकार से ये हेयर केयर टिप्स अपनाकर आप अपने बालों को गर्मी के मौसम में भी स्वस्थ तथा सुंदर बनाये रख सकती हैं।

hellois37
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com