_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-methods-to-set-your-style-statement-at-gym/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=48556","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

खांसी और गले की खराश से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

 

मौसम परिवर्तन की वजह से सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या होना आम हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग डॉक्टर द्वारा दी गई दवाईयों का सेवन करते हैं लेकिन कई बार उनसे भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। ज्यादा देर इस समस्या के बने रहने से गले में दर्द, सूजन जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। जिससे प्रतिदिन करने वाले कार्य में बाधाएं आती हैं और आप पूरे दिन परेशान रहते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आएं हैं जिनका इस्तेमाल कर आप खांसी और गले की खराश से तुरंत राहत पा सकती है। आइए जानते है उन घरेलू नुस्खे के बारे में।

खांसी और गले की खराशImage Source: 

यह भी पढ़ें – गले की खराश को चुटकियों में दूर करेंगे यह घरेलू नुस्खें

1. हल्दी वाला दूध (Turmeric milk) –

इसका सेवन कर आप गले की खराश से राहत पा सकती है साथ ही साथ ये गले का सूजन और खांसी को भी ठीक करने में मददगार हैं।

Turmeric milkImage Source: 

2. सेब का सिरका (Apple vinegar) –

इसका सेवन कर आप गले की सूजन और खराश को ठीक कर सकती हैं। इसके लिए आप एक चम्मच एप्पल विनेगर को अपने हर्बल चाय में मिलाकर पिएँ या फिर आप एक चम्मच विनेगर को पानी में मिलाकर गरारे करने से बलगम से छुटकारा पाया जा सकता है।

Apple vinegarImage Source: 

यह भी पढ़ें – किचन की इन चीजों के इस्तेमाल से कुछ ही हफ्तों में पाएं घनी और खूबसूरत पलकें

3. लहसुन (Garlic) –

इसमें सल्फर की अधिक मात्रा होती है जो बैक्टेरिया को खत्म करता है। लहसुन का एक पीस गाल और दांतों के बीच दबाकर रखने से गले की खरास से राहत पाई जा सकती है।

GarlicImage Source: 

4. शहद (Honey) –

गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकती है। इसके अलावा एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर दिन में तीन बार पीने से भी सुखी खांसी से आराम पाया जा सकता है।

HoneyImage Source: 

यह भी पढ़ें – घरेलू नुस्खे से दूर करें गले की तकलीफ

Share.

About Author

hellois92
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com