_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अगर आप भी है भूख न लगने की समस्या से परेशान, तो अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे

 

वर्तमान समय में हर कोई दिन में यह बात बार-बार अवश्य दोहराता है कि खाने का मन नहीं कर रहा या फिर मुझे भूख नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक गंभीर रोग भी हो सकता है। जिसका शरीर पर बहुत बुरा असर भी पड़ सकता है। वजन कम होना,पेट में गैस, पाचन क्रिया में गड़बड़ी, कब्ज, कमजोरी महसूस होना और भूख न लगने की परेशानी जैसी कई कमियाँ आ सकती हैं इसलिए हेल्दी और फिट बने रहने के लिए सही समय पर भोजन करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में जो भूख न लगने की समस्या को आसानी से दूर करते हैं।

भूखImage Source: 

यह भी पढ़ें – जानिए, गुणकारी लौंग के फायदे

ये घरेलू नुस्खे अपनाकर दूर करें भूख न लगने की परेशानी :

1. सेब का जूस (Apple juice) –

आपको बता दें कि यह हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है इसलिए रोजाना एक ग्लास सेब के जूस में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर पीने से भूख लगने लगती है।

Apple juiceImage Source: 

2. काला नमक (Black salt) –

वैसे तो लोग सलाद में काला नमक डालकर खाते हैं लेकिन खासकर टमाटर के सलाद पर काला नमक लगाकर चाटने से भूख लगनी शुरू हो जाती है। इसके अलावा चुटकी भर काला नमक चाटने से भी पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है।

Black saltImage Source: 

यह भी पढ़ें – घनी आईब्रो पाना चाहती हैं तो जरूर अपनाएं यह घरेलू नुस्खें

3. हरे धनिए का रस (Coriander juice) –

हरे धनिए का रस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भूख न लगने पर इसका रस निकाल कर थोड़ा सा नमक मिलाकर पीएं। इससे बहुत फायदा मिलेगा।

Coriander juiceImage Source: 

4. मूली खाएं (Eat radish) –

खाने के साथ मूली का सलाद खाएं। इस पर काला नमक और काली मिर्च लगाकर खाने से पाचन क्रिया दुरूस्त हो जाती है।

Eat radishImage Source: 

यह भी पढ़ें – मासिक धर्म के लिए आयुर्वेदिक उपचार ही हैं बेहतर विकल्प

Share.

About Author

hellois81
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3