_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दी – खांसी से बेहाल है बच्चा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

मौसम में बदलाव आते ही सर्दी – खांसी की समस्या परेशान करने लगती है। गलें में खराश होना, सिर दर्द, बदन दर्द की समस्या हमारे शरीर पर काफी बुरा असर डालती हैं और यह समस्या बड़ों के साथ – साथ बच्चों को भी परेशान करती हैं क्योंकि बच्चों का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर होता है। वो जल्दी सर्दी – खांसी जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में माता – पिता उन्हें डॉक्टर के पास लेकर जाते है और डॉक्टर द्वारा दी गई दवाईयां खिलाते हैं लेकिन आपको बता दें ये दवाईयां बच्चों के शरीर पर बुरा असर डाल सकती है। सर्दियों के मौसम में होने वाली छोटी – मोटी समस्याओं को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकती है। इन असरदार घरेलू नुस्खों से आपके बच्चे बिना किसी परेशानी के सर्दी – खांसी से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार घरेलू उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें – बच्चों के मुंह के छाले खत्म करने का ये हैं रामबाण इलाज

1. अदरक (Ginger) –

बच्चों को सर्दी – खांसी से राहत दिलाने के लिए अदरक और दालचीनी को पीस लें और इसे एक कप पानी में बीस मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद इसमें शहद मिला लें फिर इसे बच्चों को एक चम्मच पिलाएं। इससे उन्हें आराम मिलेगा।

Gingerimage source:

2. संतरा (Orange) –

संतरा में मौजूद विटामिन सी सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है। इसके सेवन से सर्दी के दिनों में होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा संतरे के रस के सेवन से भी इन समस्याओं से मुक्ति पाई जा सकती है।

Orangeimage source:

यह भी पढ़ें – इन फ्रूट जूस को बच्चों की डाइट में करें शामिल, दिमाग बनेगा तेज

3. शहद (Honey) –

इसके सेवन से भी आप अपने बच्चों को इस समस्यां से राहत दिला सकती है। आपको बता दें कि इससे उन्हें तुरंत आराम मिलेगा। इसके लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर सेवन करवाएं।

Honey2image source:

4. अजवाइन (Carom seeds) –

एक कप सरसों के तेल में थोड़ी – सी अजवाइन और लहसुन की दस कलियाँ को भून लें। जब यह ठंडा हो जाएं तब इसे बच्चे की अच्छी तरह मालिश करें। इसमें मौजूद एंटी वायरल गुण बच्चों को सर्दी – खांसी से तुरंत राहत दिलाएंगे।

Carom-seedsimage source:

यह भी पढ़ें – इन सर्दियों में बच्चों की तेल मालिश के लिए यह ऑयल

Share.

About Author

hellois43
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3