_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपनाएं ये घरेलू नुस्खें और खुद को बचाएं मच्छरों से

गर्मियों के मौसम में मच्छर सभी को परेशान किये होते हैं। कारण मलेरिया,चिकनगुनिया तथा डेंगू का प्रकोप बढ़ जाता है। आज बाजार में कई प्रकार के ऐसे प्रोडक्ट मौजूद हैं जो आपको मच्छरों से छुटकारा दिलाते हैं। इसके अलावा कई प्रकार की मोबाइल एप तथा इलेक्ट्रिक मशीने भी हैं जो मच्छरों को भगाने का दावा करती हैं। इनको बनाने वाली कंपनियों का कहना है की ये मशीने ख़ास तरह की कुछ अल्ट्रासोनिक साउंड को निकालती हैं जो मच्छरों को भगाने के लिए उपयोगी होती है। लेकिन देखने में आता है इन सभी उपायों से मच्छर भागते नहीं हैं या इनका बहुत कम असर देखने को मिलता है। इस प्रकार से यह देखने में आता है की यह केवल मुनाफे का कारोवार है और लगातार इसका यूज सिर्फ मुनाफे के लिए ही किया जा रहा है।

आपको बता दें की यह करीब 500 से 600 करोड़ का कारोवार है तथा प्रतिवर्ष इसमें 7 से 10 प्रतिशत की बृद्धि हो रही है। वैज्ञानिक तथ्य यह बताते हैं मच्छरों को ख़त्म करने का जितना बड़ा प्रोडक्ट बाजार में आता है मच्छर खुद को उतना ही उसके अनुकूल बना लेते हैं। इसका साफ़ मतलब यह है की प्रभावशाली उपाय भी आपके लिए कुछ समय में प्रभावहीन हो जाता है। इन सभी बातों को ध्यान से देखने पर यह समझ ही आता है की यदि आपको किसी स्थान पर मच्छर काट ले तब आप उसका तुरंत उपचार कर लें। यही आपके लिए सही होगा। आइये जानते हैं मच्छर के काटने पर किये जानें वाले उपायों के बारे में।

मच्छर के काटे जाने अपनाएं ये घरेलू नुस्खे –

1 – नीम्बू 

 नीम्बू Image source:

यदि आपके शरीर के किसी भाग पर मच्छर काट लें तब आप उस स्थान पर नींबू के रस को काट कर लगा दें। ऐसा करने पर मच्छर के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है तथा आपको मच्छर के काटे जाने पर होने वाली खुजली से भी राहत मिलती है।

2 – एलोवेरा जैल 

एलोवेरा जैल Image source:

आपके शरीर के किसी भाग पर मच्छर ने यदि काट लिया है तब आप एलोवेरा जैल को 10 से 15 मिनट फ्रिज में रख लें तथा उसके बाद में प्रभावी स्थान पर लगाएं। ऐसा करने पर आपको तुरंत आराम मिलता है।

3 – बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा Image source:

आपके जिस स्थान पर मच्छर ने काटा है। उस स्थान पर बेकिंग सोडे के पानी को रुई में भिगों कर लगा दें। 10 मिनट बाद आपको आराम मिल जायेगा तथा बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

4 – बर्फ 

बर्फ Image source:

आप बर्फ के टुकड़े को मच्छर द्वारा काटे गए स्थान पर 10 से 12 मिनट तक रख लें। बर्फ नहीं होने पर आप ठंडे पानी की धार प्रभावी स्थान पर गिराती रहें। कुछ ही समय में आपको राहत मिल जाएगी। इस प्रकार से आप मच्छर द्वारा काटे गए स्थान पर ये घरेलू नुस्खे अपनाकर तुरंत आराम पा सकती हैं।

hellois76
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com