_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये घरेलू उपाय अपनाकर करें घर की सफाई, चमक उठेगा आपका घर

आजकल घर की साफ़ सफाई के लिए काफी महंगे महंगे प्रोडक्ट आ रहें हैं। जरुरी नहीं की आप महंगे प्रोडक्ट अपनाकर ही अपने घर को चमकाएं। असल में हमारे घर में भी ऐसी बहुत सी वस्तुएं होती हैं। जिनसे हम अपने घर की अच्छे से साफ़ सफाई कर सकते हैं। बस जरुरत हमें उन सभी चीजों के प्रति जानकारी की। आज यहां आपको हम ऐसी ही कई वस्तुओं के बारे में जानकारी दे रहें हैं। जिनका उपयोग कर आप अपने घर को साफ़ तथा सुंदर बना सकती हैं। आइये जानते हैं इन वस्तुओं के बारे में।

1 – आलू का उपयोग 

आलू का उपयोग Image source:

आपको बता दें की आलू में औक्जैलिक ऐसिड होता है। जो की किसी भी धातु से जंग को ख़त्म करने में बहुत कारगर होता है। आपके यदि किसी बर्तन पर जंग के निशान हों तो आप उस पर आलू को काट कर रगड़े। शीशा चमकाने के लिए भी आलू का उपयोग बहुत अच्छा माना जाता है। आप शीशा चमकाने के लिए आलू को शीशे पर रगड़े तथा बाद में उसको कपडे या अखबार से पोंछ दें। ऐसा करने पर आपका शीशा चमकने लगेगा।

2 – नींबू तथा संतरा 

नींबू तथा संतरा Image source:

असल में नींबू में सिट्रिक ऐसिड होता है। यह ब्लीच की तरह कार्य करता है। आप यदि घर में पड़ी पुरानी चीजों को साफ़ करना चाहती है तब आप उन पर नींबू को काट कर रगड़े। ऐसा करने पर आपकी पुरानी चीजें चमकने लगेंगी। आप तांबे या पीतल की धातुओं को भी नींबू रगड़ कर चमका सकती हैं। आप अपनी किचेन की सिंक को भी नींबू तथा साबुन को मिलाकर अच्छे से चमका सकती हैं। लकड़ी तथा शीशों की सफाई के लिए आप संतरे के छिलकों को मिक्सर में पीसकर बारीक कर लें तथा उसके बाद में उनको पानी में भिगो दें। अब उनसे आप लकड़ी तथा शीशो की सफाई करें। इस उपाय से आपके लकड़ी तथा शीशे चमकने लगेंगे।

3 – नमक 

 नमक Image source:

नमक भी आपके शीशे के दाग धब्बे ख़त्म करने के लिए बहुत उपयोगी है। आप अपने घर के शीशे के दाग धब्बे नमक मिले पानी से साफ़ करे तब आपके शीशे चमकने लगेंगे। यदि आपकी कालीन या चादर पर चाय अथवा कोल्ड ड्रिंक के दाग लग जाएं तो आप नमक मिले पानी से उनको निकाल सकती हैं।

4 – आटा तथा बोरिक पाऊडर 

आटा तथा बोरिक पाऊडर Image source:

कॉकरोच को भगाने के लिए आप दो चम्मच गेंहू का आटा तथा दो चम्मच बोरिक पाऊडर को बड़ी चम्मच में लें तथा दोनों को मिला कर पाने में मिक्स कर लें और छोटी छोटी गोलियां बनाकर उन स्थानों पर रख दें। जहां पर कॉकरोच रहते हैं। इस उपाय से आपके घर के कॉकरोच भाग जाते हैं। इस प्रकार से आप ये घरेलू उपाय अपनाकर अपने घर की साफ़ सफाई अच्छे से कर सकती हैं।

hellois60
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com