_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

किचन में रखी इन चीजों का इस्तेमाल कर पाएं चमकदार त्वचा

 

फाइन लाइन्स और झुर्रियों के सभी निशानों को दूर कर चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखना होता है। आज हम आपको बता रहें हैं कि चमकदार त्वचा पाने के लिए आप किस तरह से अपने किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए ऐसी ही कुछ किचन में मौजूद चीजों के बारे में हम आपको विस्तार में बताते हैं, जिनकी मदद से आप चमकदार त्वचा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः ड्राई स्किन को दो दिनों में यूं बनाएं सुंदर और सॉफ्ट

1 अनार, कमीलया व सूरजमुखी का तेल हैं प्राकृतिक मॉइश्चराइजर (Pomegranate, Camellia or Sunflower Oil for natural moisture)

Pomegranate, Camellia or Sunflower Oil for natural moistureImage Source: 

इन तेलों का इस्तेमाल करके आप चमकदार त्वचा पा सकती हैं। इन तेलों में से किसी भी एक तेल को आप अपनी हथेली में रखकर रात को सोने से पहले अपनी त्वचा पर मसाज करें। इसके बाद सुबह उठकर आपको अपनी त्वचा सुंदर मिलेगी।

2 झुर्रियों और फाइनलाइन्स के लिए अंड़ा (Eggs for wrinkles and fine lines)

Eggs for wrinkles and fine linesImage Source: 

अंडे में प्रोटीन होता है, जो कि हमारी त्वचा को एजिंग के निशानों और पोर्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। एग फेस पैक बनाने के लिए आप एक अंडे के साथ 1/2 चम्मच दूध और 1/2 नींबू मिला लें। इसके बाद इन सारी चीजों को मिलाकर अपनी त्वचा में लगा लें और इसको सूखने दें और फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें।

यह भी पढ़ेः कम उम्र की लड़कियों को मालूम होने चाहिए ये जरूरी स्किनकेयर टिप्स

3 डेड स्किन को दूर करने के लिए शुगर स्क्रब (Sugar Scrub for exfoliating the dead skin)

Sugar Scrub for exfoliating the dead skinImage Source: 

चीनी का इस्तेमाल हम अपनी त्वचा पर एक स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हम आपको बता दें कि आप इसमें नींबू मिलाकर अपनी त्वचा को एजिंग से बचा सकती हैं। इसके अलावा, आप बादाम के पाउडर में फ्रेश क्रीम और चीनी मिलाकर चमकदार त्वचा पा सकती हैं।

4 चावल (Rice)

Rice for cleansingImage Source: 

चावल में क्लींजिंग गुण होते हैं, जिससे हमारी त्वचा को झुर्रियों और फाइन लाइन्स से छुटकारा मिलता है। हम आपको बता दें कि आप 1/2 कप चावल में 3 चम्मच ऑर्गेनिक मिल्क मिलाकर इस पेस्ट को अपनी त्वचा में लगाएं। इससे आपकी त्वचा फ्लॉलेस हो जाएगी।

यह भी पढ़ेः अपनी स्किन टाइप के अनुसार इन ब्यूटी टिप्स का करें इस्तेमाल

5 अतिरिक्त ऑयल को दूर करने के लिए एवोकाडो (Avocado for eliminating excess oil from skin)

Avocado for eliminating excess oil from skinImage Source: 

एवोकाडो में हमारी त्वचा के एजिंग को दूर करने के गुण होते हैं। आप बादाम के तेल में मैश किया हुआ नारियल और एवोकोडो को मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाने से आप चमकदार त्वचा पा सकती हैं।

6 अदरक की चाय के एंटीबैक्टीरियल और एंटी एजिंग गुण (Ginger Tea for its antibacterial and anti-ageing properties)

Ginger Tea for its antibacterial and anti-ageing propertiesImage Source: 

अदरक की चाय का सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ के साथ ही सौंदर्य लाभ भी होते हैं। हम आपको बता दें कि आप अदरक में शहद मिलाकर इसका इस्तेमाल चमकदार त्वचा पाने के लिए कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः कलौंजी से पाएं खूबसूरत स्किन और लहराते बाल

7 त्वचा की फर्मनेस बढ़ाने के लिए अंगूर (Grapes to improve elasticity and firmness of your skin)

Grapes to improve elasticity and firmness of your skinImage Source: 

अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिसके कारण हमारी त्वचा की फर्मनेस बढ़ती है। इसलिए आप अंगूर को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें। इसके जूस का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर रोजाना करने से हमें फ्रेज महसूस होता है।

8 गीरैनीयम ऑयल से त्वचा को करें टाइट ( Geranium Oil for tight and acne-free skin)

Geranium Oil for tight and acne-free skinImage Source: 

गीरैनीयम ऑयल का इस्तेमाल करके हम अपनी त्वचा को टाइट कर सकते हैं। आप इस तेल की एक बूंद लेकर अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः हमारे आसपास की चीजें भी कर सकती हमारी स्किन को डैमेज

9 मॉइश्चराइजिंग के लिए शिया बटर (Shea Butter for moisturized and hydrating skin)

Shea Butter for moisturized and hydrating skinImage Source: 

शिया बटर का इस्तेमाल करके आप आसानी से चमकदार त्वचा पा सकती हैं। इससे आपकी त्वचा मॉइश्चराइज होगी और आप आसानी से एजिंग के साइन्स से छुटकारा पा सकती हैं।

10 गुलाब जल का इस्तेमाल कर पाएं हाइड्रेटिड स्किन (Rose Water for revitalizing and hydrated skin)

Rose Water for revitalizing and hydrated skinImage Source: 

अगर आप गुलाब जल का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करती हैं, तो ऐसे में आप आसानी से चमकदार त्वचा पा सकती हैं। हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको 1/2 चम्मच नींबू का रस, ग्लिसरीन की कुछ बूंदे और 2 चम्मच गुलाब जल को मिला लें। इसके बाद इसे अपनी त्वचा में लगाएं।

आप इन सभी चीजों का इस्तेमाल कर चमकदार त्वचा पा सकती हैं। आप अपने अनुभव को हमारे साथ कमेंट्स में शेयर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली इन चीजों से पाएं ग्लोइंग स्किन

Share.

About Author

hellois24
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3