_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/dhunt/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपनाएं ये नैचुरल तरीके, और पाएं खूबसूरत स्किन, शाइनी बाल और मजबूत नाखून

 

कई ऐसी चीजें होती हैं, जो आपके बालों के लिए तो कुछ आपकी स्किन व नाखूनों के लिए फायदेमंद होती हैं पर, कई ऐसी नैचुरल चीजें भी हैं, जो आपकी स्किन, नाखून और बालों सभी को फायदा पहुँचाती हैं। इनमें से कई तो आपके घर में आसानी से मिल जाएंगी, तो अब अलग – अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करने की जगह इनसे पाएं एक साथ तीन-तीन फायदे। आप भी जानिए इन नैचुरल चीजों के बारे में जो आपको देंगे खूबसूरत स्किन, शाइनी बाल और मजबूत नाखून।

यह भी पढ़ें – इन नैचुरल तरीकों के इस्तेमाल से करें बालों को कलर

एलोवेरा (Aloe vera) –

Aloe veraImage Source: 

बालों के लिए- एलोवेरा में कई ऐसे एंज़ाइम मौजूद होते हैं जो बालों को बढ़ने में मदद करने के साथ ही डैंड्रफ की परेशानी भी खत्म करते है। बस नियमित रूप से एलोवेरा जेल से स्कैल्प का मसाज करें और फिर बालों को धो लें।

स्किन के लिए- एलोवेरा ड्राय स्किन की परेशानी खत्म करने में असरदार होता है। नहाने से पहले एलोवेरा जेल लगाएं और जब ये सूख जाए तो धो लें। एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, दो बड़े चम्मच मिल्क क्रीम और चुटकी भर हल्दी मिलाकर लगाएं। फिर आधे घंटे बाद ठंडे पानी से इसे धो लें। इससे आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

नाखूनों के लिए- एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर नाखूनों का सोने से पहले मसाज करें। सुबह इसे धो लें। इससे आपके नाखुन कुछ ही हफ्तों में शाइनी और मजबूत बनेंगे।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) –

Apple cider vinegarImage Source:  

बालों के लिए- अगर आपको डैंड्रफ की परेशानी है, तो आधा कप पानी में तीन चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर बालों को धोएं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरिअल प्रोपर्टीज़ इस परेशानी को खत्म करेगी। इसके अलावा झड़ते बालों के लिए दो आंवला लें और इसके बीज निकालकर इसका पेस्ट बना लें या जूस निकाल लें। अब इसमें एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें।

स्किन के लिए – अगर आपको ऑयली स्किन की परेशानी है, तो समान मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर और पानी मिलाकर चेहरा धोएं। हफ्ते में ऐसा दो बार करें।

नाखूनों के लिए – एक कप पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर इसमें दस मिनट तक नाखूनों को डुबोकर रखें। इसके बाद इससे दो मिनट तक नाखूनों को मसाज कर धो लें।

यह भी पढ़ें – अपनी बालों की अच्छी देखभाल के लिए ना करें ये गलतियाँ

ग्रीन टी (Green tea) –

Green teaImage Source: 

बालों के लिए – अपनी बालों की लंबाई के हिसाब से दो – तीन ग्रीन टी बैग लें और एक या दो कप पानी में उबाल लें। जब ये ठंडा हो जाएं तो बालों को इससे धोएं और दस मिनट ऐसे ही रखें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

स्किन के लिए – ग्रीन टी बैग लें और इसके अंदर के कंटेंट को निकाल लें। इसमें एक चम्मच शहद और दो बूँद नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर दस मिनट बाद इसे धो लें। इससे आपको क्लीयर व ग्लोइंग स्किन के साथ आपको यंग लुक भी मिलेगा।

नाखूनों के लिए – एक ग्रीन टी को आधे कप पानी में उबाल लें। अब इसमें नारियल और बादाम तेल मिलाकर इसमें अपने नाखूनों को दस मिनट डुबोकर रखें। फिर नाखूनों को बाहर निकालकर दो मिनट तक मसाज करें और फिर धो लें।

बादाम तेल (Almond oil) –

Almond oilImage Source:  

बालों के लिए – इसे हफ्ते में दो बार गुनगुना कर स्कैल्प और बालों का मसाज करें। इसके बाद एक तौलिया लें और इसे गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें। इससे अपना सिर दस मिनट तक कवर करके रखे फिर सुबह शैम्पू कर लें।

स्किन के लिए – डार्क सर्कल्स या फटे होंठों की परेशानी बादाम का तेल इन सबसे राहत दिलाएगा। बस सोने से पहले इसे अपनी प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और सुबह धो लें।

नाखूनों के लिए – सोने से पहले अपने नाखूनों का इससे मसाज करें और कुछ ही हफ्तों में शाइनी और मजबूत नाखून पाएं।

यह भी पढ़ें – समय और धन की कराएगी बचत – इन 5 ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह करें दूध का प्रयोग

नोट (Note) – अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या आपको इनके इस्तेमाल से रैशेज या खुजली की परेशानी हो रही है, तो इन्हें उपयोग ना करें।

Share.

About Author

hellois89
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3