_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये प्री-कुकिंग आइडियाज़ अपनाएं और कीजिये मेहमानों का अच्छे से स्वागत

गर्मियां शुरू हो गई हैं। इन दिनों बच्चों के स्कूल की भी छुट्टियां हो ही जाती हैं। ऐसे में लोग अपने बच्चों सहित छुट्टियां मनाने के लिए अन्य मेहमानों के घर जाने का प्लान बनाते ही हैं। यदि आपके घर भी कुछ ऐसे ही मेहमान आने वाले हैं तब आपको जरुरत है कुछ प्री-कुकिंग आइडियाज़ की। ताकी आप अपने मेहमानों की खातिरदारी अच्छे से कर सकें। आइये जानते हैं इन प्री-कुकिंग आइडियाज़ के बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़ें – अपने खाने को हेल्दी और स्वादिष्ट बनाने के लिए अपनाएं ये कुकिंग टेक्निक

1 – यदि आप टमाटर की प्यूरी का ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल करनाचाहती हैं तो इसके लिए आप टमाटरों को मिक्सी में ब्लेंड करके डीप फ्रीज करके रख दें। ऐसे में आपकी टमाटर की प्यूरी लंबे समय तक चलेगी। इसी प्रकार से आप पालक को ब्लेंड करके डीप फ्रीज करके रख दें। इससे आप कभी भी पालक पनीर बनाकर अपने मेहमानों को खिला सकती हैं।

प्री-कुकिंग आइडियाज़Image source:

2 – आप यदि फलाहार बनाना चाहती हैं तो आप पहले ही मूंगफली के  दाने निकाल कर रख लें या उनको पीस कर रख लें। इससे फलाहार बनाते समय आपका टाइम बचेगा। आप आलू को उबालकर ठंडा कर लें तथा अपने फ्रीज में रख दें। ऐसा करने पर आप इन आलुओं को कभी भी यूज कर सकती हैं। इससे भी आपका समय बचता है।

यह भी पढ़ें – कुकिंग को परफेक्ट बनाने के टिप्स

3 – आप कटी हुई सब्जियों तथा सलाद को ज्यादा समय तक चलाना चाहती हैं तब आप उनको क्लिगं फ़िल्म से ढक कर रख दें तथा नमक न डालें। ऐसा करने पर वे कई दिन तक चलेगी।

4 – यदि आप दलिया बनाना चाहती हैं तब आप उसको पहले ही भून कर रख लें। ऐसा करने से दलिया बनाते समय आपका समय बचता है।

प्री-कुकिंग आइडियाज़Image source:

5 – सब्जियां यदि ज्यादा समय तक चलाना चाहती हैं तब आप उनको पहले धोएं फिर साफ़ कपड़े की सहायता से पोछे तथा उसके बाद में पालीथीन में करके फ्रीज में रखें। ऐसा करने पर आपकी सब्जियां ज्यादा समय तक चल सकेंगी।

6 – मेहमानों को यदि सेब खिलाना चाहती हैं तो उनको काट कर उन पर नींबू का रस डाल दें। ऐसा करने पर काफी समय तक उनका रंग नहीं बदल पाता है।

7 – आप मेहमानों के लिए केक तथा श्रीखंड पहले से बनाकर फ्रीज में रख सकती हैं। यह कई दिन तक ख़राब नहीं होते हैं। इन प्री-कुकिंग आइडियाज़ को अपनाकर आप अपने मेहमानों की खातिरदारी अच्छे से कर सकती हैं।

hellois11
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com