_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/natural-ingredients-to-get-soft-skin-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=47439","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मुंहासे और उनके निशानों से छुटकारा पाने के लिए जरूर अपनाएं यह नुस्खें

मुंहासे और उनके निशान से लगभग हर दूसरी लड़की परेशान रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुंहासे और उनके निशान उनकी खूबसूरती को कम कर देते हैं। इनका उपचार करने के लिए उन्हें पार्लर में काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं, जिससे उनकी त्वचा में खास फर्क तो नजर आता नहीं है, लेकिन यह उनकी जेब को खाली कर देता है।

यह भी पढ़ेः गर्मियों में मुंहासे की समस्यां को इस तरह से करें दूर..

हम आपको बता दें कि अब आपको और परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से मुंहासे और उनके निशान से छुटकारा पा सकती हैं।

आइए आपको 6 ऐसे उपचार बताते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने चेहरे पर हुए मुंहासे और उनके निशान से छुटकारा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः हमारे चेहरे पर क्यों होते है मुंहासें…

1. एलोवेरा जैल से सूजन और रेडनेस को करें दूर (Aloe Vera gel for its anti-inflammatory properties to sooth redness and itching)

Aloe Vera gel for its anti-inflammatory properties to sooth redness and itchingimage source:

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने चेहरे पर हुए मुंहासे और उनके निशान से राहत पा सकती हैं। यह घर पर मुंहासे और उनके निशान का उपचार करने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

आप एलोवेरा की पत्तियों में से जैल निकालकर इसे सीधे अपनी त्वचा पर लगाकर मुंहासे और उनके निशान से एक ही रात में छुटकारा पा सकती हैं।

2. शहद का इस्तेमाल कर बैक्टीरिया को करें खत्म ( Honey for its antibacterial property to kill acne-causing bacteria)

Honey for its antibacterial property to kill acne-causing bacteriaimage source:

शहद में होने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों की मदद से आप आसानी से अपने मुंहासों और उनके निशान से छुटकारा पा सकती हैं।
इसके लिए आप शहद का इस्तेमाल सीधे अपनी त्वचा पर करें। आप चाहें तो इसे एक फेस मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

यह भी पढ़ेः इन क्रीमों से दूर होंगे चेहरे के मुंहासे

3. नींबू का इस्तेमाल कर स्किन टोन को करें लाइट (Lemon for natural exfoliation and lighter skin tone)

Lemon for natural exfoliation and lighter skin toneimage source:

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो कि हमारी त्वचा की रंगत को कम करता है। इसी के साथ इसका इस्तेमाल करके आप मुंहासे और उनके निशान को भी दूर कर सकती हैं।
इसके लिए आप नींबू के रस को निकालकर इसे अपनी त्वचा में लगा लें। इससे आपके मुंहासे और उनके निशान आसानी से दूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ेः कील-मुंहासे को दूर करने के लिए किस प्रकार उपयोग करें टी ट्री ऑयल

4. कॉफी और शहद का मास्क (Coffee and honey mask)

Coffee & Honey mask to scrub off impurities and soothe allergic reactionsimage source:

कॉफी से सूजन कम होती है और शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जोकि हमारी त्वचा को एलर्जी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।
आप कॉफी में शहद को मिलाकर आसानी से अपनी त्वचा में स्क्रब कर सकती हैं। इसके बाद आप इसे 15 मिनट तक चेहरे पर रखने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे खुजली की समस्या दूर हो जाएगी। इस बात का ख्याल रखें कि कॉफी हर स्किन टोन पर सूट नहीं करती है।

5. बैक्टीरिया को दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for toning and eliminating bacteria)

Apple-Cider-Vinegar-for-toning-and-eliminating-bacteriaimage source:

एप्पल साइडर विनेगर में एसिडिक विनेगर होता है, जो कि हमारे चेहरे की अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है।
मुंहासे और उनके निशान से राहत पाने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर इसे चेहरे पर हुए मुंहासे पर लगा सकती हैं, इससे आपकी त्वचा की रेडनेस और रेशिस दूर हो जाएंगे।

6. पपीते का इस्तेमाल कर दूर करें अतिरिक्त ऑयल (Papaya for removing excess oil from and exfoliating your skin)

Papaya for removing excess oil from and exfoliating your skinimage source:

पपीता हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए बेहतरीन होता है। हम आपको बता दें कि आप आसानी से मुंहासे और उनके निशान से छुटकारा पा सकती हैं।
इसके लिए आप पपीता के पल्प को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके बाद आप अपने चेहरे को इससे धो लें। फिर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें।

आप चाहें तो पपीते के बीजों का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को स्क्रब भी कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः मुंहासे होने के इन कारणों से क्या आप अनजान है

आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को पेम्पर कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा एक्ने से मुक्त हो जाएगी। ऐसे में आपको हानिकारक और महंगे कैमिकल ट्रिटमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप मुंहासे और उनके निशानों से छुटकारा पाने के लिए इन उपचारों का इस्तेमाल जरूर करें।

मुंहासे और उनके निशानों से छुटकारा पाने के लिए अगर आप कुछ अन्य उपचारों के बारे में जानती हैं, तो उनके बारे में हमें कमेंट्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ेः व्हिस्की का इस तरह इस्तेमाल कर दूर भगाएं मुंहासे

Share.

About Author

hellois90
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3