_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मुंहासे होने के इन कारणों से क्या आप अनजान है

मुहासों का होना आज के समय में हर युवाओं के लिए एक जटिल समस्या बनती जा रही है। ये हमारी त्वचा को ही प्रभावित नहीं करता बल्कि हमारे आत्मविश्वास को भी कम करने में मदद करता है। इनके होने से हमें हर जगह शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। इसके उपचार के लिए हम ना जानें क्या क्या उपाय करते है यदि आप अपने मुंहासों के समाधान के लिए त्वचा विशेषज्ञ को दिखाने की अपेक्षा इनके होने के कारणों को ही जान जाते तो आप अपनी इस समस्या का समाधान अच्छी तरह से कर सकते है। इसके लिए आपको बाहर उपाय खोजने की जरूरत नहीं है हम ला रहे इस आर्टिकल में आपकी हर समस्याओं का समाधान जाने मुंहासे होने के कारणों को जिसे जानकर आप भी अपने चेहरे की सफाई कर त्वचा को साफ, सुंदर और चमकदार बना सकते है।

जाने मुंहासे होने के किन कारणों से आप अनजान है।

1. कई तरह के उत्पादों का उपयोग-
अगर देखा जाए तो चेहरे की सुंदरता को निखार प्रदान करने के लिए पूरा बाजार कॉस्मेटिक क्रीम, लोशन, तेल से भरा पड़ा है। जिसका उपयोग हम अपनी दैनिक दिनचर्या में अपने चेहरे को संवारने के लिए करते है। पर ये जरूरी नहीं है कि जो प्रोडक्ट का उपयोग आप कर रहें हैं, वो आपकी त्वचा के लिए सही हो। यही आपके मुंहासों के बढ़ने का भी कारण है। इसके अलावा आप जो भी सौंदर्य साम्रगी को इस्तेमाल कर रहे हैं उसकी क्वालिटि के बारे में जान ले और इसे भी परख लें कि आपकी त्वचा इसके अनुकूल है या नहीं। सही प्रकार की क्रीम सही प्रकार की त्वचा के लिए ही सही रहती है। कुछ क्रीम आपकी त्वचा के पोर को बंद कर अंदर तक आक्सीजन नहीं पहुंचने देते जो बाद में चेहरे की मुंहासे संबंधी समस्याओं का कारण बन जाती हैं।

Acne-Triggers1
Image Source:

2.तनाव-
तनाव हमारे शरीर के स्वास्थ को खराब करने के साथ त्वचा के लिए भी बहुत हानिकारक होता है। जिसके बारे में विज्ञान भी अछूता नहीं है। क्योंकि तनाव के बढ़ने से हमारे शरीर में कार्टिसोल नामक हार्मोन्स तेजी से स्त्रावित होने लगते है। जो सिबेकस द्वारा त्वचा में सीबम या तेल के उत्पादन को बढ़ाने का काम करता है। जिससे त्वचा काभी ज्यादा प्रभावित होती है जो मुंहासों का कारण बनती है।

Acne-Triggers2
Image Source:

3. सही क्लींजर का चुनाव करें-
अपने चेहरे की साफ सफाई के साथ त्वचा में छुपी गंदगी और अशुद्धियों को दूर करने के लिए हम क्लींजर का उपयोग करते है। पर कभी कभी यही क्लींजर अपने मुंहासे के बनने का कारण होते है। क्योंकि उपयोग में लाये जाने वाले कुछ क्लींजर काफी क्षारीय होते है जो त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। इसके लिए आप अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए पीएच युक्त क्लींजर का उपयोग करें, जो त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ एक टोनक के रूप में भी काम करता है। इसकी सलाह त्वचा विशेषज्ञ भी देते है। इसलिये त्वचा की साफ सफाई करने के लिए आप अच्छे क्लींजर का उपयोग करें।

Acne-Triggers3
Image Source:

4. फ्री रेडिकल्स-
त्वचा में होने वाली अशुद्धियों से त्वचा काफी प्रभावित होती है, इससे त्वचा में सूजन और मुंहासे पैदा होते है। त्वचा में होने वाली इन अशुद्धियों को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है एंटीऑक्सीडेंट तत्वों का होना, जो हमे अपने पौष्टिक खाद्यपदार्थों से मिलता है। हालांकि एंटीऑक्सीडेंट वास्तव में मुंहासे को खत्म करने में मदद नहीं करते हैं, लेकिन ये बीटा कैरोटीन जैसे विटामिन त्वचा में होने वाले सूर्य को प्रभाव को खत्म कर त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते है।

Acne-Triggers4
Image Source:

5. डेयरी उत्पादों –
ज्यादातर लोगों को यह आभास नही हो पाता कि डेयरी उत्पाद का प्रयोग करने से त्वचा मुहासों का कारण बनती है। डेयरी उत्पाद हमारी त्वचा में तेल को स्राव को तेजी से बढ़ाने का काम करता है। जिससे मुंहासों से संबंधित समस्याये पनपने लगती है।

Acne Triggers5Image Source:
Share.

About Author

hellois65
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com