_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=43466","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

यूरीन का रंग बताता है आपकी सेहत

क्या आपने कभी अपने यूरीन का रंग देखा हैं? ज्यादातर लोग यूरीन के रंग पर ध्यान नहीं देते हैं। क्या आप जानते हैं कि यूरीन आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता हैं। ये जानकर आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन आप इसके बारे में सारी जानकारी पढ़ कर जान जाएंगे।

1- हल्का भूरा-
हल्के भूरे रंग के यूरीन का मतलब हैं कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं ले रहे हैं। यानि आपको पानी के साथ तरबूज और खीरे जैसे फल लेने चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती हैं। जिन ड्रिंक्स में कैफीन होता हैं वो इसमें नहीं गिने जाते हैं क्योंकि वो पानी की मात्रा को बढ़ाने की जगह कम कर देते हैं। इसलिए अगर आपके भी यूरीन का रंग हल्का भूरा है तो आपको पानी की मात्रा बढ़ाने वाली चीजों को लेना चाहिए। इसको करने के बाद आप अपनी यूरीन का रंग देखें, अगर फिर भी कोई बदलाव नहीं आता तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरुरत हैं।

Urine Colour1  Image Source:

2- गहरा भूरा-
ये आपके सेहत के लिए खतरे की घंटी हो सकती हैं। इस रंग का मतलब होता हैं कि आपका लिवर ढ़ंग से काम नहीं कर पा रहा हैं। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरुरत हैं।

3- नारंगी-
नारंगी रंग दर्शाता हैं कि आपके अन्दर पानी की मात्रा बहुत कम हैं। उस मामले में आपको अस्वस्थ और जंक फूड़ पूरी तरह से लेना बंद कर देना चाहिए। इसकी बजाय आपको सेहतमंद खाना और पर्याप्त पानी पीना चाहिए। ऐसे फल खाने चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो जैसे की तरबूज।

Urine Colour2Image Source:

4- लाल-
लाल रंग का यूरीन दर्शाता हैं कि आपके यूरीन में खून मौजूद हैं जो की कई कारणों की वजह से हो सकता हैं। जैसे की यूरीनरी संक्रमण, पथरी या फिर गुर्दे में पथरी, इसके अलावा चुकंदर या ब्लैकबैरी भी आपका यूरीन लाल कर सकते हैं। बाकी कुछ दवाएं और ड्रग भी आपके यूरीन को लाल कर सकती हैं। तो जब कभी भी आपका यूरीन लाल आए तो हमेशा याद करें की आपने क्या क्या लिया हैं। अगर इनमें से कुछ नहीं तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Urine Colour3Image Source:

5- नीला या हरा-
अगर आपका यूरीन का रंग नीला या हरा हो रहा हैं तो हो सकता हैं आपने कोई ऐसी ड्रिंक ली हैं जिसका कलर इनमें से एक होगा। अगर ऐसा नहीं हैं तो हो सकता हैं कि आपको पोरफाइरिया के लक्षण हो। पोरफाइरिया एक तरह की जैनेटिक गड़बड़ होती जो बहुत कम पाई जाती हैं और इसकी वजह से आपके यूरीन का रंग नीला या हरा हो जाता हैं।

6- साफ यूरीन-
अगर आप सोच रहें हैं कि अगर आपका यूरीन साफ हैं तो आप सुरक्षित हैं तो आप गलत सोच रहे हैं। साफ यूरीन का मतलब आप अपने शरीर के अंदर पानी को बहा रहे हैं। यानि आपके शरीर के सारे टॉक्सिन और गंदगी निकल गई हैं और आप बस सारे मिनरल्स निकल रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपको पानी पीना थोड़ा कम करना चाहिए। सही रंग यूरीन का हल्का पीला होता हैं। अगर आप पानी कम पी रहे हैं और फिर भी आपके यूरीन का रंग साफ हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

7- अंबर-
शहद का रंग अंबर कहलाता हैं, अगर आपके यूरीन का रंग अबर हैं तो इसका मतलब आपके शरीर में पानी की मात्रा कम होती जा रही हैं। ऐसे में आपको पानी और फलों को लेना शुरु कर देना चाहिए।

ये काफी चौंकाने वाली बात हैं कि आपका यूरीन भी आपकी सेहत के बारे में बता सकता हैं। अब आप सारे तथ्यों के बारे में अवगत हो गए तो आशा करते हैं कि आप अपनी सेहत का बेहतर तरीके से ख्याल रख सकेंगे।

Share.

About Author

hellois35
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com