_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee
Skip
banner
btn

बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए कुछ इस तरह अपनाए आर्गन ऑयल

क्या आप भी लंबे और सुंदर बालों की कामना करती हैं? अगर हां तो आपके इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए हम कुछ लेकर आए हैं। भले ही मार्किट में होने वाले कई तेल आपसे बेहतर हेयर ग्रोथ की बात करते हो, लेकिन क्या आप जानती हैं कि वह हेयर ग्रोथ में किसी भी तरह से भी फायदेमंद नहीं होते हैं।

argan-oil-for-hair-growth-1Image Source:

हम जानते हैं कि बाजार में मौजूदा कई बालों के तेल आपसे झूठे वादे कर चुके हैं। लेकिन आज हम आपको आर्गन ऑयल के बारे में बताने जा रहें हैं, जो कि हमारे बालों के लिए काफी अच्छा होता है। इस तेल में उच्च मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और अन्य आवश्यक मिनरल्स होते हैं, जो कि आपके बालों को पोषण देने में मदद करते हैं।

लेकिन अब सवाल यह सामने आता है कि इस तेल का इस्तेमाल किस तरह करना चाहिए। लेकिन आप इसकी चिंता बिल्कुल ना करें, आइए आज हम आपको इस ब्लाग में बताते हैं कि किस तरह से आर्गन ऑयल की मदद से आप अपने बालों की ग्रोथ बढ़ा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः कील-मुंहासे को दूर करने के लिए किस प्रकार उपयोग करें टी ट्री ऑयल

1 गर्म आर्गन ऑयल
आर्गन ऑयल को एक छोटी सी कटोरी में हल्का सा गर्म कर लें और फिर इस गर्म तेल को अपने बालों में लगा लें। इसके बाद इस गुनगुने तेल को अपने स्केल्प में लगा लें। आप चाहें तो इसे अपने बालों में भी लगा सकती हैं। इसे पूरी रातभर अपने बालों में लगा रहने दें और फिर सुबह के समय अपने बालों को धो लें। इस उपचार के बेहतर परिणाम के लिए आप इसे सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

argan-oil-for-hair-growth-2Image Source:

2 आर्गन ऑयल, नींबू का रस और अंडे की जर्दी
बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए आर्गन ऑयल में अंडे की जर्दी और नींबू का रस मिलाकर आप इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके के लिए आप दो चम्मच आर्गन ऑयल में दो चम्मच ताजा नींबू का रस मिला लें और उसमें एक अंडे की जर्दी भी मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए स्केल्प में लगा रहने दें और फिर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से साफ कर लें।

argan-oil-for-hair-growth-3Image Source:

3 आर्गन ऑयल, शीया बटर और कोकोनट ऑयल
एक कटोरा लें और फिर उसमें दो चम्मच आर्गन ऑयल और दो चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इसके बाद आप इसमें दो चम्मच शीया बटर मिक्स कर लें और सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने स्केल्प में इस पेस्ट को लगा लें। इसके बाद इसे दो घंटों के लिए बालों में लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें।

Argan oil and fruits with Shea butter and nutsImage Source:

4 आर्गन ऑयल और एलोवेरा जैल
आर्गन ऑयल और एलोवेरा जैल दोनों ही तेल हमारे बालों के लिए काफी अच्छे होते हैं। इसके बाद एलोवेरा जैल में तीन चम्मच आर्गन ऑयल मिला लें और इसे अच्छी तरह से मिक्स करके स्केल्प में लगाएं। इसके बाद इस तेल को तीन घंटों तक बालों में ही लगा रहने दें और फिर अपने बालों को शैम्पू कर लें। आप चाहे तो इस हेयर मास्क को बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

argan-oil-for-hair-growth-5Image Source:

5 आर्गन ऑयल के साथ विटामिन ई ऑयल
आप चाहे तो आर्गन ऑयल के साथ विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल कर अपने बालों को स्मूथ और लंबे बना सकती हैं। इसके लिए आप दो चम्मच आर्गन ऑयल को विटामिन ई ऑयल में मिला लें। इस मिक्चर को अपने बालों के स्केल्प में लगा लें। इसके बाद आप अपने बालों में इसे एक घंटा रखकर साफ कर लें।

argan-oil-for-hair-growth-6Image Source:

यह भी पढ़ेः इस जादूई ऑयल से बनाएं पलकों को सुंदर

Share.

About Author

hellois64
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com