_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-glowing-skin-using-sesame-oil/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-glowing-skin-using-sesame-oil/sunscreen-6/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर पाएं घनी और लंबी पलकें

कैस्टर ऑयल के गुणों और फायदों के बारे में आप जानती ही होंगी। कैस्टर ऑयल आजकल इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है। इसके लाभ और फायदों के बारे में इंटरनेट पर कई आर्टिकल्स और वीडियोज उपलब्ध हैं। आज हम भी इसके कुछ फायदों के बारे में आपको बताने जा रहें हैं।

इस आर्टिकल में आपको पता चलेगा कि आखिर किस तरह से कैस्टर ऑयल हमारी पलकों को बिना किसी दर्द और हानिकारक कैमिकल्स के लंबी और घनी बनाता है।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

1. कैस्टर ऑयल के बारे में

image source:

कैस्टर ऑयल कैस्टर के बीजों से निकलता है। इसमें विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो कि हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। इसी के साथ यह हमारे बालों की ग्रोथ को भी बूस्ट करता है।

कैस्टर ऑयल का सीधे पलकों पर इस्तेमाल करने से आपकी पलकें घनी और लंबी हो जाएंगी और ऐसा करने से आपकी आंखों की खूबसूरती बढ़ेगी।

यह भी पढ़ेः रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ इस तरह करें कैस्टर ऑयल का उपयोग

2. कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल
कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल अगर आप अपनी पलकों, आईब्रो और बालों में करती हैं, तो ऐसे में आपको यह फायदे मिलते हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल का उपयोग कर डार्क सर्कल्स को कहें बाय-बाय..

• आप अपनी हल्की पलकों की समस्या का समाधान करने के लिए कैस्टर ऑयल की छोटी सी मात्रा का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा रोजाना रात को सोने से पहले करें। आपको एक ही सप्ताह में फर्क नजर आने लगेगा।
• आप कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों को अपनी हथेली में रखकर आसानी से अपने बालों की मसाज करके दोमुंहे बालों को खत्म कर सकती हैं।
• बालों के विकास के लिए आप कैस्टर ऑयल से अपने बालों की मसाज कर सकती हैं।
• ऑयली बालों वाली महिलाओं को कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल अपने बालों के स्कैल्प में करके बालों को धो लेना चाहिए।

image source:

• आप कैस्टर ऑयल को एक मेकअप रिमूवर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इस ऑयल की मदद से आसानी से अपने मेकअप को हटा सकती हैं। इसी के साथ आपकी पलकें भी इस ऑयल का इस्तेमाल करके घनी हो जाती हैं।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल से ऐसे करें अपनी ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर

• कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों को आप उस जगह पर लगाएं जहां पर सूजन होती है। ऐसा दिन में दो बार करें। इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और सूजन खत्म हो जाएगी।
• कैस्टर ऑयल को एक जादुई तेल के नाम से भी जाना जाता है। इसका इस्तेमाल करके आप पिंपल्स और उनके निशानों से मुक्ति पा सकती हैं। इतना ही नहीं, आप इस ऑयल का इस्तेमाल करके झुर्रियों और उनके निशानों से कुछ ही दिनों में राहत पा सकती हैं। बेहतर परिणाम के लिए आप इस ऑयल का इस्तेमाल रोजाना करें।

image source:

अब आप अपने बालों, त्वचा और आंखों की नमी के लिए इस जादुई तेल का इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। आप अपने विचार हमारे साथ नीचे कमेंट्स में शेयर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः क्या गर्भावस्था के दौरान कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

Share.

About Author

hellois29
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3