_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

क्लींजर के तौर पर करें नारियल तेल का उपयोग

आपको ये जानकर हैरानी हो रही होगी कि आप नारियल के तेल का इस्तेमाल क्लींजर के तौर पर कर सकते हैं। नारियल के तेल के अनगिनत फायदे होते हैं, इसका इस्तेमाल हम खाना पकाने से  लेकर बालों और त्वचा तक में करते हैं। आपको बता दें कि एक्ने और त्वचा से जुड़ी कई अन्य बीमारियों में नारियल का तेल लाभदायक होता हैं। हम हमेशा एक गलतफहमी में जीते हैं कि तेल हमारी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता हैं और त्वचा को ऑयल फ्री रखने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि तेल को चेहरे पर सही तरीके से उपयोग करा जाए तो आपकी त्वचा एक दम स्वस्थ्य रह सकती हैं। ये त्वचा की लोच और पीएच स्तर को बनाए रखती है और चेहरे के ग्लो को कायम रखता है। आपको ये सुनने में असामान्य लग सकता हैं लेकिन नारियल का तेल चेहरे को साफ रखने रखने के लिए, मेकप और तेल हटाने के लिए सबसे बेहतर विकल्प होता हैं। चेहरे पर जमे तेल और गंदगी को भगाने के लिए, नारियल के तेल को चेहरे पर रगड़ें और फिर पानी से चेहरा धो सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए आप नारियल, कैस्टर और जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको ये जानकर हैरानी होImage Source: http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

नारियल का तेल ही क्यों?
•    नारियल का तेल एंटीफंगल और एंटीबैक्टेरिय जैसे गुणों से युक्त होता हैं, जिसकी मदद से चेहरे की समस्या दूर हो जाती हैं।
•    ये आपके चेहरे के पीएच स्तर का कायम रखता हैं।
•    ये एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ होता है जो झुर्रियों को कम कर देता हैं।

नारियल का तेल ही क्योंImage Source: http://healthjess.com/

•    ये प्राकृतिक रुप से चेहरे पर नमी बनाए रखता हैं।
•    अगर आपके चेहरे पर ऑयल ज्यादा रहता हैं तो नारियल का तेल इसे कम कर देता हैं।
•    नारियल का तेल लगभग हर प्रकार की त्वचा को सूट करता हैं, लेकिन अगर आपको सूट ना करे तो आप किसी और तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें। इसमे एसट्रीजेंट जैसे गुण होते हैं जो त्वचा की गंदगी को बाहर निकाल फेंकता हैं। इस बात का ध्यान रहे की इसे किसी और तेल में मिलाकर ही इसका इस्तेमाल करें।

इस्तेमाल करने का तरीका
1-     चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें
2-     ½ चम्मच तेल को हथेली में निकाल कर दोनों हथेली में रगड़ ले फिर धीरे धीरे चेहरे पर मसाज करें।

½ चम्मच तेल को हथेली में निकालImage Source: http://2.bp.blogspot.com/

3-     2 मिनट बाद चेहरे पर इस्तेमाल करने के बाद, तेल आपके पोर्स के अंदर चला जाएगा। ज्यादा ध्यान अपने गालों, ठोड़ी और नाक पर करें।

4-     फिर तौलिए को गरम पानी में भिगोकर, एक्सट्रा पानी निकाल कर साइड में रख दें।
5-     अब एक कपड़े को गरम पानी में भिगोएं और अतिरिक्त पानी निकाल कर चेहर पर ड़ाल दें और उसके उपर तौलिए को भी ड़ाल दे ताकि भाप बाहर ना निकल पाए।

अब एक कपड़े को गरमImage Source: http://2.bp.blogspot.com/

6-     जब तौलिया कमरे के तापमान की तरह हो जाए, तो चेहरे को पौछ लें। इस प्रक्रिया को फिर से करें ताकि आपके पोर्स पूरी तरह खुल जाएं।
7-     इस तरह तेल का इस्तेमाल कर के चेहरे की गंदगी को बाहर निकाल दे।
8-     इस तरीके से आप अपने चेहरे को तेल की मदद से साफ कर सकते हैं। इसके बाद आप का चेहरा कोमल हो जाएगा। अगर आपको फिर भी चेहरे पर रूखापन लगे तो आप किसी भी मॉस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Coconut And Coconut OilImage Source: http://healthimpactnews.com/

ये प्रक्रिया आप रोजाना करें, आपको अपने चेहरे पर फर्क महसूस होगा। रोज अपनी त्वचा को समय देने से आपकी त्वचा पर प्राकृतिक रुप से ग्लो आ जाएगा। अगर ये प्रक्रिया आपको सूट ना करे तो आप नारियल तेल को दूसरे तेल में मिलाकर लगा सकते हैं।

Share.

About Author

hellois74
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3