_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सुन्दर और जवां दिखने के लिए करें अनार के छिलके का उपयोग

हम अपनी उम्र के साथ आंख मिचौली खेलने की कोशिश करते हैं लेकिन आखिर में हमें अपनी बढ़ती उम्र के आगे हार माननी ही पड़ती है। आप चाहे कितनी भी कोशिश करें लेकिन बढ़ती उम्र चेहरे पर अपना असर जरूर दिखाती है। अगर एजिंग के कारण हमारा चेहरा अपना निखार ना भी खोए, तब भी वातावरण में ऐसे कई हानिकारक टॉक्सिन्स है जो हमारी स्किन को डल कर सकते हैं। बाहरी प्रदूषण के कारण हमारी स्किन अपनी चमक खो देती है। मार्केट में ऐसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं जो बढ़ती उम्र के असर को घटाने का दावा करते हैं। लेकिन असल में इस तरह के ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हार्श केमिकल्स मिले होते हैं। इसलिए अपनी सुंदरता के लिए हमें हमेशा प्राकृतिक चीज़ों का ही उपयोग करना चाहिए।

use pomegranate peel to look beautifully younger 1Image Source:

प्राकृतिक चीज़ों के उपयोग का सबसे अधिक फायदा यह है कि यह प्रभावी होने के साथ-साथ सेफ भी होते हैं। अनार के छिलकों का प्रयोग करके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है। एजिंग की समस्या से मुक्ति पाने का यह एक प्राकृतिक और असरदार तरीका है। अनार का मोटा लाल छिलका जिसे आप कचरा समझ कर कूड़ेदान में फेंक देते हैं, असल में त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। इसके प्रयोग से त्वचा जवां लगने लगती है।

इस आर्टिकल में हम आपको अनार के छिलके के ख़ूबसूरती से जुड़े ऐसे फायदे बता रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे

Beautiful Young Woman Outdoor. Enjoy NatureImage Source:

1. समय से पहले दिखने वाले एजिंग के प्रभाव को रोकता है
हम सब यह बात जानते हैं कि हमारी त्वचा कोलेजन और इलास्टिन फाइबर से बनी होती है, यह दोनों तत्व हमारी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। कोलेजन के टूटने से हमारी त्वचा पर झुर्रियां पड़ती हैं। अनार में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, यह त्वचा पर मौजूद कोलेजन और फाइबर को दोबारा से विकसित करने में एक अहम भूमिका निभाता है। अनार के छिलकों को धूप में को सुखाकर, पीस लें। इस पाउडर को चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाएं। ऐसा करने से आपको एक जवां और निखरी हुई त्वचा मिलेगी।

use pomegranate peel to look beautifully younger 3Image Source:

2. पिंपल्स और पिंपल्स के निशानों को दूर करता है
अनार में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह चेहरे पर फ्री रैडिकल्स के प्रभाव को कम करता है। यह त्वचा को स्वस्थ बनाता है। अनार के छिलके में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया के विरूद्ध लड़ते हैं।

Portrait of a confident woman with smooth skinImage Source:

3. प्राकृतिक सनस्क्रीन
सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से हमारे चेहरे पर टैनिंग और निशान पड़ जाते हैं। अनार में ऐसे प्राकृतिक तत्व होते हैं जो एक प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं। यह हमारी त्वचा का सूरज की सीधी किरणों से बचाव करते हैं।

use pomegranate peel to look beautifully younger 6Image Source:

4. प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप अनार के छिलके से बना फेस पैक अपने चेहरे पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक तरह से कोमल बनाता है। इसमें एलेजिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को कोमल बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसके अलावा यह स्किन को हाइड्रेट भी करता है। इसलिए अनार के कीमती छिलके को फेंक कर ज़ाया ना करें। यह आपको प्राकृतिक तरीके से सुंदरता प्रदान करता है और आपकी स्किन को जवां बनाए रखता है।

use pomegranate peel to look beautifully younger 7Image Source:
hellois29
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com