_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये 5 नैचुरल आई मास्क से डार्क सर्कल्स को करें दूर और पाएं खूबसूरत आँखें

 

देर रात तक जगना और सुबह ना चाहते हुए भी ऑफिस या कॉलेज के लिए जल्दी उठना, हमारा ऐसा लाइफस्टाइल डार्क सर्कल्स के पीछे की असली वजह होता है। आँखों के नीचे मौजूद ये डार्क सर्कल्स आपके चेहरे की खूबसूरती खराब करते हैं। इसे खत्म करने के लिए आप मार्केट में मिलने वाली आई क्रीम का इस्तेमाल करने की जगह अपना खुद का आई मास्क बनाएं। ये पूरी तरह नैचुरल हैं और आपकी आँखों की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करेंगा तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही नैचुरल आई मास्क के बारे में जो डार्क सर्कल्स को दूर कर आपको देंगे खूबसूरत आँखें……..

डार्क सर्कल्सImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन कारणों से होते हैं आंखों के नीचे काले घेरे

1. दूध से बना मास्क (Mask made from milk) –

ये अपनी स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टी की वजह से डार्क सर्कल्स की परेशानी दूर करता है। इसके लिए आपको दूध के साथ मिल्क क्रीम की भी जरूरत है। एक चम्मच मिल्क क्रीम में चार-पांच बूँद दूध मिलाकर कॉटन की मदद से इसे अंडरआई एरिया पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। जल्दी परिणाम पाने के लिए हर रोज ऐसा करें।

Mask made from milkImage Source: 

2. बादाम तेल और शहद से बना मास्क (Mask made from almond oil and honey) –

ये मास्क ना सिर्फ आपकी स्किन को हाईड्रेट कर डार्क सर्कल्स दूर करेगा, बल्कि ये आपको झुर्रियों से भी राहत दिलाएगा। इसके लिए एक छोटे चम्मच बादाम तेल में एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर अंडरआई एरिया पर लगाएं। पांच-दस मिनट तक ऐसे ही रखें और फिर धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा हर रोज करें।

Mask made from almond oil and honeyImage Source: 

यह भी पढ़ें – कैस्टर ऑयल का उपयोग कर डार्क सर्कल्स को कहें बाय-बाय..

3. खीरे से बना मास्क (Mask made from cucumber) –

ये डार्क सर्कल्स के साथ पफी आईज़ से भी राहत दिलाएगी। इसके लिए आधे खीरे को अच्छी तरह कद्दूकस कर लें और इसके रस को निकाल लें। इसमें एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर कॉटन की मदद से अंडरआई एरिया पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। हर रोज ऐसा करें और इस परेशानी से जल्द ही राहत पाएं।

Mask made from cucumberImage Source: 

4. टमाटर या नींबू से बना मास्क (Mask made from tomato or lemon) –

इनमें ब्लीचिंग प्रोपर्टी होती है, जो डार्क सर्कल्स को खत्म करती है। इसके लिए दो चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच पानी मिलाकर कॉटन की मदद से अंडरआई एरिया पर लगाएं। पांच मिनट बाद इसे धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक हर दूसरे दिन करें।

Mask made from tomato or lemonImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन 7 कारणों से हो सकते है काले घेरे

5. कॉफी से बना मास्क (Mask made from coffee) –

इसमें मौजूद कैफीन इस परेशानी को खत्म करने में असरदार होता है। इसके लिए एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच विटामिन ई ऑयल मिलाकर अंडरआई एरिया पर लगाएं। फिर दस मिनट बाद इसे अच्छी तरह धो लें।

Mask made from coffeeImage Source: 
Share.

About Author

hellois47
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3