_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रसोई की इन चीजों से पाएं गोरी व बेदाग त्वचा

हर दूसरी लड़की गोरी व बेदाग त्वचा पाना चाहती है। बेदाग त्वचा वाली लड़कियों को मेकअप की जरुरत नहीं होती हैं। आजकल लड़कियां अपने चेहरे के दाग-धब्बे, पिंपल्स और डार्क स्पॉट्स को लेकर काफी परेशान रहती हैं, लेकिन काफी उपाय आजमाने के बाद भी वो अपनी त्वचा को बेदाग नहीं बना पाती हैं। हम आपको बता दें कि बेदाग और गोरी त्वचा पाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं हैं। आपकी किचन में ही मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप पा सकती हैं खूबसूरत चेहरा। आइए जानते हैं आपकी किचन में पाई जानी वाली इन चीजों के बारे में…

image source:

यह भी पढ़ें – ब्लीच के बाद होती हो जलन तो अपनाएं ये उपाय

1. आलू
आलू में ब्लीचिंग प्रोपर्टीज और स्ट्रार्च पाई हैं, जो चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के साथ ही चेहरे की पिग्मेंटेशन की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले एक आलू को छिले और फिर इसे ब्लेंड कर लें। अब किसी साफ कपड़े में बांधकर निचोड़े और इसका रस निकाल लें। अपने पूरे चेहरे पर लगाने के लिए कॉटन की मदद लें और ठंडे पानी से 10 मिनट बाद धो लें।

image source:

2. हल्दी
आपको बता दें कि हल्दी में करक्यूमिन पाई जाती हैं, जो चेहरे के स्किन रिजनरेशन में मदद करती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप हल्दी में एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे जब अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। जिससे आपकी स्किन मॉइश्चराइज भी हो जाएगी।

image source:

यह भी पढ़ें – फेसवॉश के दौरान न करें यह छोटी-छोटी गलतियां

3. टमाटर
टमाटर में ब्लीचिंग प्रोपर्टीज मौजूद होती हैं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। इसके अलावा टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी होता हैं। जिसकी मदद से हमारा चेहरा ग्लो करता हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप टमाटर का एक टुकड़ा लें और इसे अपने चेहरे पर दो से तीन मिनट तक रगड़े और दस मिनट बाद पानी से चेहरे को धो लें।

image source:

4. पपीता
यदि आप भी अपने चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करना चाहती हैं तो पपीते का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें पैपेन एंजाइम पाया जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले एक पपीता का टुकड़ा लें और इसे चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़े जब यह सूख जाएं तो इसे साफ पानी से धो लें।

image source:

यह भी पढ़ें – इन घरेलू उपायों से पाएं कमाल का निखार

Share.

About Author

hellois99
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com