_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन उपायों को आजमाकर, एक हफ्ते में दूर करें मुंहासे

 

मुंहासों से लड़ने के लिए हम तमाम उपाय करते हैं, डॉक्टर के पास भी जाते हैं लेकिन फिर भी यह समस्या जल्दी ठीक नहीं होती है। हकीकत यह है कि पिंपल्स दूर भगाने के लिए प्राकृतिक और आसान तरीके मौजूद हैं। आज हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप एक हफ्ते में मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकती है। आइए जानते हैं मुंहासे दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें – मुंहासे और उनके निशानों से छुटकारा पाने के लिए जरूर अपनाएं यह नुस्खें

1. नीम की पत्तियाँ (Neem leaves) –

नीम की पत्तियों को पीसकर उसे चेहरे पर लगाने से मुंहासे पूरी तरह से मिट सकते हैं। इसकी पत्तियों को पानी में उबालें और उसे ठंडा करके उस पानी से मुँह धो लें। इससे मुंहासे दूर हो जाएंगे।

Neem leavesImage Source: 

2. संतरे के छिलके (Orange peel) –

सबसे पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं ताकि चेहरे के पोर्स खुल सकें। इसके बाद संतरे के छिलके को पिंपल्स पर लगाएं। ऐसा एक घंटे तक करते रहें। संतरे के छिलके में मौजूद विटमिन सी आपके पिंपल्स को ठीक करने में मदद करेगा।

Orange peelImage Source: 

यह भी पढ़ें – गर्मियों में मुंहासे की समस्यां को इस तरह से करें दूर..

3. भाप लें (Take steam) –

चेहरे की चमक के लिए स्टीम (भाप) बेहद जरूरी है। यह न सिर्फ गंदगी हटाता है बल्कि चेहरे की त्वचा को मुलायम भी रखता है। दरअसल, स्टीम उपचार के जरिए पोर्स खुल जाते हैं। नतीजतन त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है। स्टीम उपचार लेने से चेहरे में गंदगी नहीं जमती जिससे पिंपल्स में आराम मिलता है।

Take steamImage Source: 

4. टूथपेस्ट लगाएं (Toothpaste) –

सफेद टूथपेस्ट काफी हद तक बर्फ ट्रीटमेंट की तरह काम करता है। सफेद टूथपेस्ट को तकरीबन एक घंटे के लिए पिंपल्स पर लगाकर छोड़ दें, लेकिन यह ध्यान रखें कि आपका टूथपेस्ट जेल वाला न हो। पिंपल्स हटाने के लिए सफेद टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें।

ToothpasteImage Source: 

यह भी पढ़ें – कैस्टर ऑयल का इस तरह इस्तेमाल कर पाएं मुंहासों से छुटकारा

Share.

About Author

hellois57
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3