_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ऑफिस में करें ये काम, बने रहेंगे स्वस्थ

 

सभी कामकाजी लोगों के लिए ऑफिस उनका दूसरा घर बन जाता हैं क्योंकि वह अपना अधिकांश समय वहीं पर बिताते हैं। कार्यस्थल पर बिताएं गए समय का आपके स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता हैं जो कुछ भी आप ऑफिस में करते हैं जैसे की एक कुर्सी पर बैठे – बैठे खाना खाने से लेकर ऑफिस के काम निपटाने तक, यह सब आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। अगर आप अक्सर बीमार पड़ते हैं और आपको यह पता नहीं कि आपको क्या करना चाहिए तो आइए जानते हैं कुछ उन बातों के बारे में जिसे अपनी जीवनशैली में फॉलो कर आप स्वस्थ बने रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें – ऑफिस स्ट्रेस से छुटकारा दिलाते हैं यह आसान उपाय

1. अपनी आँखों को ब्रेक दें (Give your eyes a break) –

Give your eyes a breakImage Source: 

जो लोग कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करते हैं उनमें से अधिकांश को सिर दर्द की शिकायत होती हैं साथ ही साथ उनकी आँखों की रोशनी भी प्रभावित होती हैं। यदि आप भी इस तरह की समस्या से पीड़ित हैं तो कुछ ट्रिक को अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं आप अपने और अपने कंप्यूटर के बीच की दूरी को थोड़ा बढ़ा दें और अगर आपको कंप्यूटर पर पढ़ने में कोई समस्या होती हैं तो उसका फॉन्ट का आकार बढ़ा कर कंप्यूटर पर काम करें।

2. कॉफी से बचें (Avoid coffee) –

Avoid coffeeImage Source: 

यदि आप ज्यादा कॉफी पीते हैं तो जरुरी हैं कि आप इसका सेवन सीमित कर दें। यह कठिन लगता हैं पर आपको यह करना चाहिए। कोशिश यह करें कि अपना दिन कॉफी के साथ न शुरू करके एक ग्लास गुनगुना पानी पीकर करें। अगर आपको कॉफी पीना ही हैं तो ज्यादा चीनी और क्रीम से बचें।

यह भी पढ़ें – ऑफिस में अपने सहयोगियों के साथ इस तरह बनाएं अच्छे रिश्ते

3. साफ हवा में सांस लेने की कोशिश करें (Try to breathe in clean air) –

Try to breathe in clean airImage Source: 

कार्यस्थल पर इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स एवं काम करने वाले लोगों की अधिक संख्या की वजह से हवा प्रदूषित हो सकती हैं एक अध्ययन के अनुसार कार्यालय के कमरे में फैली एलर्जी का पता लगाना लगभग असंभव हैं। यह फर्नीचर्स, कारपेट की वजह से हो सकती हैं। लोगों को सिर दर्द या त्वचा पर रैशेस हो सकते हैं। अच्छी वेंटिलेशन के अभाव में ताजी हवा का स्तर कम हो सकता हैं। ऐसी स्थिति में आप कुछ समय निकाल कर अपने कार्यस्थल के चारों ओर चक्कर लगा कर घूम सकती हैं। कोशिश करें कि जहां हरियाली हो वहां घूमें और गहरी सांस लें।

4. सैनिटाइजर को पास रखें (Keep sanitizer handy) –

Keep sanitizer handyImage Source: 

एक ही कीवर्ड और माउस को ऑफिस में अनेक लोग उपयोग करते हैं इसलिए इस पर बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। अगर आप वास्तव में बीमारी से बचना चाहती हैं तो कीवर्ड और माउस को सैनिटाइजर से साफ करना न भूलें। इससे बैक्टीरिया तो दूर होंगे ही साथ ही साथ आप एलर्जी और वायरल संक्रमण से पीड़ित होने से बचेंगे।

यह भी पढ़ें – ऑफिस में की गई इन गलतियां के कारण ही बढ़ता है आपका वजन

5. बहुत अधिक देर तक लगातार न बैठे (Don’t sit for too long) –

Don’t sit for too longImage Source: 

यदि आप काम के बोझ के कारण अपने डेस्क से चिपके रहेंगे तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होगा, इसलिए यदि आपके पास डेस्कवर्क हैं तो अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए दिन में कम से कम दो घंटे पैदल चलें। आप अपने ऑफिस में बीच – बीच में शौचालय जा सकते हैं और हल्का – फुल्का व्यायाम कर सकते हैं।

Share.

About Author

hellois35
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3