_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/here-is-how-women-gain-weight-after-marriage/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कहीं घुमने का बना रहें हैं प्लान, तो देश के ये टूरिस्ट प्लेस हैं आपके लिए बेस्ट ऑपशन

तापमान में वृद्धि होते ही लोग कहीं न कहीं घुमने का प्लान बनाने लग जाते हैं। लेकिन इस दौरान हमारे दिमाग में कई टूरिस्ट प्लेस आते हैं, वहीं हम इंटरनेट पर घंटों बैठ कर भी इस बार के टूर के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन की तलाश में जुट जाते हैं। कई दिनों की मशक्कत के बाद भी कई बार हम यह नहीं समझ पाते हैं कि हमें किस जगह घुमने जाना चाहिए, तो आपकी इसी समस्या को देखते हुए हम आज अपने ही देश की कुछ ऐसी जगह लेकर आएं हैं, जहां पर जाकर आप ठंड़क के साथ ही फ्रेस भी फील करेंगे, तो देर किस बात की चलिए जानते हैं अपने ही देश के यह पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन…

यह भी पढ़े – ऊंचे पर्वतों से घिरी हैं कौसानी की सुन्दर वादियां

1. नगिनी, कुल्लू (हिमाचल प्रदेश)
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हिमालय की हसीन वादियों में बने नगिनी का नजारा हर किसी का मन मोह लेता है। गर्मियों की छुट्टियों में नगिनी घुमने लायक जगहों में से बेस्ट ऑपशन है। यहां के हरे भरे पहाड़ों पर कई दुर्लभ प्रजाति की जड़ी बूटियां पाई जाती है। ट्रैकिंग और एडवेंचर के शौकिनों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। इतना ही नहीं यहां पर मौजूद तालाब में आप मछलियां भी पकड़ने को लुफ्त भी उठा सकते हैं।

image source:

2. रानीखेत, उत्तराखंड
उत्तराखंड के शानदार और मनमोहक हिल स्टेशनों में से एक है रानीखेत। गर्मियों की छुट्टियों में रानीखेत घुमना अपने आप में एक अलग अहसास है। इस जगह पर पैराग्लाइडिंग करना सैलानियों के लिए एक खास अवसर होता है। बताया जाता है कि कुमांऊ के राजा सुखदेव की रानी पद्मावती को इस जगह की खूबसूरती बेहद पसंद आई और इस कारण ही वो इस जगह पर रहने लगी, जिसके चलते बाद में इस जगह को रानीखेत के नाम से जाना जाने लगा।

image source:

यह भी पढ़े – भारत के ऐसे धार्मिक स्थल जहां पर जाने से होता है सुखद एहसास

3. नैनीताल, उत्तराखंड
भारत के पसंदीदा टूरिस्ट प्लेसेस में नैनीताल का नाम अग्रणी पंक्ति में आता है। नैनीताल को झीलों की नगरी की वजह से भी जाना जाता है। इसके आलावा यहां पर स्थित शिवालिक की पहाडियां इतनी खूबसूरत है कि यह लोगों का ध्यान अपनी ओर खिंचती हैं और जो एक बार नैनीताल आता है वो अपनी जिंदगी में हमेशा ही यहां की प्राकृतिक सुंदरता को भूल नहीं पाता है।

image source:

4. शिलांग, मेघालय
चारों ओर खूबसूरत पहाड़ियां, नदियां, पेड़ और सुहावना मौसम अगर आप भी बस ऐसे ही टूरिस्ट प्लेस की तलाश में लगे हुए हैं, तो शिलांग आपके लिए बेस्ट ऑपशन हैं। यहां की मनमोहक खूबसूरती के लिए ही इसे स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट के नाम से भी जाना जाता है। इस जगह पर विदेशी सैलानी भी भारी तादाद में आते हैं। यहां के क्रिनोलिम फॉल्स, हैप्पी वैली, गुन्नर फॉल्स आदि कुछ फैमस टूरिस्ट स्पॉट हैं।

image source:

यह भी पढ़े – इस गर्मी जाएं नेपाल की सैर पर

5. कुन्नूर, तमिलनाडु
कुन्नूर भारत के पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन ऊटी के नजदीक स्थित है। गर्मियों की छुट्टियों में घुमने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्पों में से एक हैं। कुन्नूर की घुमावदार सड़के व चाय के बागान की खूबसूरती का मनमोहक दृश्य देखते ही बनता है। कुन्नूर में टॉय ट्रेन भी टूरिस्ट का सेंटर ऑफ अट्रेक्शन है। यहां की हैरीटेज ट्रेन, ड्रूग फोर्ट व टाइगर हिल सीमेट्री बाहर से आने वाले सैलानियों को जरूर देखने चाहिए।

image source:

6. ऊटी, तमिलनाडु
तमिलनाडु में स्थित ऊटी कई दशकों से लोगों के एक फेमस टूरिस्ट प्लेसेस में से एक हैं। इस जगह पर भारी बर्फबारी होती है। इसके चलते ही इसे स्नूटी ऊटी भी कहा जाता है। प्राकृतिक रूप से परिपूर्ण ऊटी में जो एक बार आता है वो यहां दोबारा घूमने जरूर आता है। यहां के वातावरण में आकर गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति भी जल्द ही ठीक हो जाते हैं। यहां के गुलाब के बगीचे, सेंट स्टीफेन चर्च, सेंचुरी एवेलांचेस, नीलगिरी माउंटेन रेलवे व पिकारा झील एक चर्चित टूरिस्ट प्वांइट हैं।

image source:

यह भी पढ़े – क्या आपने घूमा है भारत का फ्रांस

Share.

About Author

hellois9
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3