_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/vinegar-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए मददगार है विटामिन सी

एक ब्लड प्रेशर का मरीज ही हाई ब्लड प्रेशर के रोग की गंभीरता को समझ सकता है। यह बीमारी तेजी से पूरी दुनिया में अपनी जड़ें फैला रही है। आजकल हर घर में किसी ना किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है। परहेज ना करने पर यह बीमारी भयंकर रूप भी ले सकती है। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को अपने खाने में स्वाद से भी समझौता करना पड़ता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी इन बातों को जानना जरूरी है।

क्यों होती है ब्लड प्रेशर की समस्या ?
रक्त नलिकाओं पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहते हैं। पूरे शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन दिल तथा धमनियों के द्वारा होता है। जब शरीर में धमनियों की दीवारें अपने नार्मल आकर से मोटी और संकुचित हो जाती हैं तो शरीर में ब्लड का नार्मल सर्कुलेशन नहीं हो पाता। इससे दिल को ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और यह समस्या ब्लड प्रेशर का कारण बनती है।

Why-is-blood-pressure-problemsImage Source:http://hhpblog.s3.amazonaws.com


हाई ब्लड प्रेशर के लिए हुए रिसर्च में सामने आई यह बात-
हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए केलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिकों ने एक प्रयोग किया। इस प्रयोग में वैज्ञानिकों ने 18 से 21 साल की 242 श्वेत व अश्वेत लड़कियों को शामिल किया। जब इन्हें शोध में शामिल किया गया तब इनकी उम्र 8 साल थी। लगभग 10 साल तक चले शोध के बाद विटामिन सी में प्लाज्मा का स्तर व ब्लड प्रेशर की जांच की गई।

White-and-BlackImage Source:http://cdn.hdwallpaperhdpictures

इस जांच के बाद सामने आया कि विटामिन सी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत कारगार है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के प्रमुख रिसर्चर डॉ. ग्लेडिस ब्लाक, विटामिन सी को हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में मददगार बताते हैं।
इससे पहले भी हाई ब्लड प्रेशर को लेकर जो रिसर्च हुए हैं उनमें भी विटामिन सी को इस रोग के इलाज के लिए उपयोगी बताया गया है। पहले के रिसर्च में पाया गया कि विटामिन सी (एस्कार्बिक एसिड) में मौजूद प्लाज्मा का उच्च स्तर अधेड़ व वृद्ध महिलाओं में ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है।

रिसर्च के नतीजे-
जिन महिलाओं के शरीर में विटामिन सी की अधिकता पाई गई उनमें सिस्टोलिक (हृदय में संकुचन) ब्लड प्रेशर में 4.66 मिली व डायस्टोलिक (हृदय में फैलाव) में 6.04 मिली की कमी देखी गई। रिसर्च में सामान्य से ज्यादा फलों, सब्जियों या मल्टीविटामिन (विटामिन सी सप्लीमेंट्स) लेने पर एस्कार्बिक एसिड का स्तर ज्यादा पाया गया। एस्कार्बिक एसिड विटामिन सी का एक मुख्य स्रोत होता है। शरीर में इसकी अधिकता से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

Systolic-(contraction-of-the-heart)Image Source:http://img.medicalxpress.com

विटामिन सी के स्रोत –
विटामिन सी कई चीज़ों से प्राप्त होता है। खट्टे रसदार फल जैसे आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा, अंगूर, टमाटर आदि में विटामिन सी भरपूर मात्रा होता है। इसके अलावा अमरूद, सेब, केला, बेर, कटहल, शलगम, पुदीना, मूली के पत्ते, मुनक्का, दूध, चुकंदर, चौलाई, बंदगोभी, हरा धनिया और पालक विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं। दालें भी विटामिन सी का स्रोत होती हैं। असल में सूखी अवस्था में दालों में विटामिन सी नहीं होता लेकिन भीगने के बाद दाल में विटामिन सी के गुण आ जाते हैं।

Orange-in-Vitamin-CImage Source:http://www.floridacitrus.org

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के अन्‍य उपाय-

1.हाई ब्लड प्रेशर में कैल्यिशम जरूरी है। इसलिए कम से कम 800 मिलीग्राम कैल्शियम अवश्य लें। यह तीन कप दूध से प्राप्त हो जाता है।

Milk-DrinkingImage Source:http://img.hipwee.com/cdn

2.लहसुन की 3-4 कलियां रोज़ लेने से भी ब्लड प्रेशर ठीक रहता है।

eat-garlicImage Source:http://www.cruise.co.uk

3.रोज़ 20 ग्राम फाइबर लेने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल घटता है। साथ ही हाई बीपी भी कम होता है। चोकर वाले आटे की रोटी, दाल, फल जैसे सेब, आम, केले, आडू, दलिया, कॉर्न आदि से फाइबर प्राप्त होता है।

The-bran-flour-breadImage Source:http://ddtechpro.vh.vc/user

4.इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गुस्सा कम करें। नियमित व्यायाम करें और अपने वजन को नियंत्रित रखने की कोशिश करें।

Exercise-regularlyImage Source:http://www.healthspectra.com/wp
Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois70
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com