_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सोने के बाद गलत तरीके से उठना हो सकता है आपके लिए जानलेवा

 

भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति को आराम के पल कम ही मिल पाते हैं, लेकिन फिर भी हमें पूरी ही नींद लेनी चाहिए अन्यथा यह हमारे जीवन में कई प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकता है। असल में हम सभी को इस बात का अच्छे से पता होना ही चाहिए कि हमारे कार्य के अनुसार हमें कितनी नींद लेनी चाहिए और उससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें यह भी पता होना चाहिए कि हम किस प्रकार से अपना बिस्तर छोड़ रहें हैं।

यह भी पढ़ें – हार्ट अटैक आने के खतरे को बताता है आपका ब्लड ग्रुप

देखने में आया है कि बहुत से लोग नींद खुलते ही एक झटके के साथ उठकर बैठ जाते हैं जैसे किसी ने उनको डरा दिया हो, पर इस प्रकार से नींद खुलते ही उठ बैठना बिल्कुल गलत है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत हानिकारक है, क्योंकि इससे आपके दिल पर बहुत ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Image Source:

सामान्य तौर पर बहुत से लोग रात को कई बार उठते हैं, पर नींद खुलते ही झटके के साथ उठकर बैठना नहीं चाहिए। आपके परिवार या आप में भी यह आदत है तो इसको अभी बदल दीजिए, क्योंकि ऐसा करने पर आपके हार्ट पर प्रेशर पड़ता है, इसलिए हमेशा नींद खुलने के 2 मिनट बाद ही आराम से उठिये। कई डॉक्टर्स ने इस पर अपनी सलाह देते हुए कहा है कि जब हम लोग नींद में होते हैं तो हमारी इंद्रियां तथा मन अचेत अवस्था में होते हैं और जब हम आंख खुलते ही तुरंत उठ कर भागने को तैयार हो जाते हैं, तो यह सभी इन्द्रियां परेशान हो जाती है क्योंकि इनको चेतन में आने में कुछ समय लगता है, इसलिए सोने के बाद आंख खुलने पर आप कम से कम 2 मिनट आराम करके ही अपना बिस्तर छोड़े, यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपके आतंरिक शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

Image Source:

जो भी लोग नींद के बाद एक झटके के साथ उठते हैं, उनके लिए कई प्रकार के खतरे पैदा हो जाते हैं, ऐसे लोगों को नींद से एकाएक उठने से चक्कर शुरू हो सकते हैं और वे गिर सकते हैं या उनका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है, जो उनमें कमजोरी को बढ़ा सकता है। दूसरी बात यह है कि जब कोई व्यक्ति सो रहा होता है, तो उसके ह्रदय को कम रक्त की आवश्यकता होती है तथा उस समय नसों में भी कम रक्त चल रहा होता है, पर जब वह व्यक्ति नींद से अचानक उठकर बैठ जाता है और कोई कार्य करने लगाता है, तो ऐसे में हृदय को अधिक ऑक्सीजन तथा ब्लड की आवश्यकता होती है और नसें जाग्रत अवस्था में आने में कुछ समय लगाती है। इस कारण ह्रदय को उस समय पूरा ब्लड तथा ऑक्सीजन न मिलने से व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें – डिलीवरी के बाद बढ़े वजन को इस तरह करें कम

डॉक्टर्स सुबह को उठने के बारे में कहते हुए बताते हैं कि आप सुबह उठने से बाद कम से कम 2 मिनट तक बिस्तर न छोड़े इससे आपके ह्रदय को लाभ मिलेगा। यदि आप नींद से रात में किसी कार्य की वजह से उठ भी रहें हैं, तो आपको कुछ सेकेण्ड या कम से कम 1 मिनट अपने बिस्तर पर ही रहना चाहिए, इससे आपके दिल को बहुत आराम मिलेगा।

Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois61
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3