_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्मियों में होने वाली टैनिंग को दूर करता है तरबूज

गर्मियों के मौसम में कई सारे फल आते हैं जिनमें से एक है तरबूज। तरबूज में कई सारे चमत्कारी गुण पाए जाते हैं। गर्मियों में शरीर को पानी की बहुत जरूरत होती है। तरबूज में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही यह एक अच्छे टोनर के रूप में भी काम करता है। यह फल एंटी ऑक्सीडेंट होता है। इस फल में 95 प्रतिशत पानी होता है। इसको रूखे फेस पर लगाने से चेहरा साफ हो जाता है। एक शोध में यह भी पाया गया है कि तरबूज के अंदर टमाटर से ज्यादा मात्रा में लाइकोपीन होता है, जो हमारे चेहरे से झुर्रियों को खत्म करता है। साथ ही महिलाओं के गर्भाशय में होने वाली परेशानियों को भी दूर करता है।

इस फल के अंदर मात्र छह प्रतिशत ही शुगर होती है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए और सी के साथ बी 6 होता है। बीटा कैरोटीन भी इसके अंदर होता है। आज हम आपको गर्मियों में होने वाली टैनिंग की समस्या को तरबूज से दूर करने के उपायों के बारे में बता रहे हैं।

1. यूवी किरणों से करें बचाव
तरबूज हमारे शरीर को गर्मियों के दौरान सूर्य से आने वाली यूवी किरणों से बचाता है। साथ ही इसका सेवन फ्री रेडिकल्स को भी कम करता है। इसके अलावा गर्मियों के दिनों में होने वाले हीट स्ट्रोक से भी हमें बचाता है। तरबूज के सेवन से सूजन, हार्ट अटैक, सूजन और अस्थमा जैसी समस्याओं से भी दूर रहा जा सकता है।

watermelon benefits for tanning1Image Source:

2. टैनिंग को दूर करें
गर्मियों में शरीर का जो भी हिस्सा धूप के संपर्क में सीधा आता है वहां का रंग काला हो जाता है। आपको बता दें कि तरबूज से टैनिंग की समस्या से बचा जा सकता है। महिलाओं के शरीर में जिस भी जगह पर टैनिंग हो गई है उस जगह पर तरबूज के पल्प को लगाना चाहिए। इसको थोड़ी देर तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। इसके अलावा आप तरबूज के साथ खीरे का पल्प भी मिलाकर लगा सकती हैं। इस पैक को टैनिंग की जगह पर लगाने से भी फायदा मिलता है। इस पैक को दस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, इसके बाद ही धोए। इससे तेजी से टैनिंग की समस्या दूर हो जाती है।

watermelon benefits for tanning2Image Source:

3. थकान को करें दूर
गर्मियों के दिनों में धूप में थोड़ी ही देर निकलने पर शरीर में थकान होने लगती है। साथ ही चेहरे पर भी खिंचाव महसूस होने लगता है। ऐसी समस्या होने पर भी आप अपने चेहरे पर तरबूज का पल्प लगाएं और पांच मिनट तक इसे लगा रहने दें। इसके बाद इसे साफ कर लें। इससे आपका चेहरा एक बार फिर से फ्रेश फील करने लगेगा।

watermelon benefits for tanning3Image Source:

4. फैट फ्री करता है तरबूज
आपके वजन को कम करने के लिए भी तरबूज को सहारा लिया जा सकता है। इसके अंदर सेट्रयूलाइन पाया जाता है। यह तत्व हमारे शरीर से फैट को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पानी की अधिक मात्रा होने पर इसका प्रयोग डाइटिंग करने वाली महिलाएं करती हैं। इससे बाल भी मजबूत होते हैं।

watermelon benefits for tanning4Image Source:

5. तुरंत एनर्जी देता है
गर्मियों की चिलचिलाती धूप हमें जल्द ही थका देती है। तरबूज में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है। बी कॉम्प्लेक्स हमारे शरीर में जाते ही तुरंत शक्ति प्रदान करने लगता है। साथ ही इसमें एंटी एजिंग तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

watermelon benefits for tanning5Image Source:
Share.

About Author

hellois5
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3