_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सॉफ्ट और सिल्की बाल पाने के लिए इन तरीकों से करें चीनी का इस्तेमाल

 

सभी घरों के रसोईघर में मौजूद चीनी हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में काफी मददगार है। चाहे चाय हो या खीर, चीनी के बिना ये सारी चीजें फीकी हैं। किचन और खाने का जरूरी हिस्सा मानी जाने वाली चीनी आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसे आप कई तरीकों से इस्तेमाल कर बालों की खूबसूरती बढ़ा सकती है, तो आप भी जानिए कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सॉफ्ट और सिल्की बाल पा सकती हैं और साथ ही इससे जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – घर पर बनाएं चॉकलेट दालचीनी कॉफी

1. सॉफ्ट और सिल्की बालों के लिए (For soft and silky hair) –

चीनी ना सिर्फ स्कैल्प को साफ करती है, बल्कि ये मॉइश्चर को भी बनाए रखने में मदद करती है। इसके लिए आप एक चम्मच बादाम तेल, एक चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें। पांच मिनट तक ऐसा करने के बाद बालों को धो लें। इसके रेग्युलर इस्तेमाल से आपके बाल सॉफ्ट और सिल्की बनेंगे। इसे हमेशा हल्के गीले बालों पर इस्तेमाल करें।

For soft and silky hairImage Source: 

2. लौटाए बालों की खोई चमक (restore shining of hair) –

पॉल्यूशन और गंदगी की वजह से आपके बाल धीरे – धीरे अपनी चमक खो देते हैं। इससे बचने के लिए आप चीनी का इस्तेमाल करें। इसे अपने शैम्पू या कंडीशनर के साथ मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें और पांच मिनट बाद धो लें। इससे आपको सॉफ्ट और सिल्की बाल मिलेंगे।

restore shining of hairImage Source: 

यह भी पढ़ें – नींबू से चीनी तक, शैम्पू में मिलाएं ये नैचुरल चीजें, बालों की कई परेशानियाँ होगी दूर

3. हेयर ग्रोथ के लिए (For hair growth) –

स्कैल्प की गहरी सफाई के लिए चीनी को हेयर स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकती है। साथ ही, जब आप स्कैप्ल की मसाज करती है, तो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इन दोनों की वजह से हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है और आपके बाल लंबे बनते हैं। इसके लिए आप शैम्पू या किसी ऑयल के साथ चीनी मिलाकर मसाज करें।

For hair growthImage Source: 

4. डेड स्किन सेल्स खत्म करने के लिए (Remove dead skin cells) –

इसके लिए आप चीनी और शैम्पू, पानी या शहद जैसे किसी भी लिक्विड चीज का इस्तेमाल करें। एक चम्चम चीनी को इनमें से किसी एक चीज के साथ मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें और पांच मिनट तक ऐसा करें और फिर धो लें। इससे आपके स्कैल्प में मौजूद गंदगी, केमिकल्स और डेड सेल्स आसानी से निकल जाएंगे।

Remove dead skin cellsImage Source: 

यह भी पढ़ें – दालचीनी का सेवन करने से भी होते है कई नुकसान

hellois12
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com