_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सुबह या शाम किस समय करें एक्ससाइज? आइए जानें

एक्सरसाइज करने का समय चुनने में हर किसी की अपनी-अपनी पसंद होती है। वह व्यक्ति जो सुबह के समय एक्सरसाइज करता है, वह सुबह के समय ही एक्सरसाइज करेगा, वहीं शाम का समय जिस इंसान को एक्सरसाइज करने के लिए बेहतर लगता है, वह यह सोचेगा कि वह सुबह कैसे समय पर उठ पाएगा। इस विषय पर अक्सर लंबी बहस होती रहती है कि वर्कआउट के लिए सबसे बेस्ट टाइम कौन सा है। अगर आप भी इस प्रश्न का जवाब जानना चाहती हैं तो आइए आपके इस जवाब को इस आर्टिकल में खोजने की कोशिश करते हैं।

Best Time to Workout1Image Source:

सबसे पहले तो हमारे दिमाग में एक सवाल आता है कि एक्सरसाइज करने का सबसे बेहतरीन समय कौन सा है? क्या आप जिस समय एक्सरसाइज करते हैं, वह आपके लिए लाभदायक होता है? आइए आपको इन सभी सवालों के जवाब देते हैं।

यह भी पढ़ेः सरल कार्डियो एक्सरसाइज से ऐसे करें अपने वजन को कम

हाल में हुए एक अध्ययन में यह पता चला है कि वह लोग जो रात के समय जॉगिंग करने के लिए जाते हैं उन्हें दूसरों के मुकाबले ज्यादा फिट देखा गया है। जी हां, ऐसा इसलिए क्योंकि रात के समय हमारा शरीर ज्यादा मेटाबोलिजम को कम करता है। खासतौर में सर्दियों में शाम के समय वर्कआउट करना काफी फायदेमंद होता है। हमारे शरीर के काम जैसे ब्लड प्रेशर, बॉडी तापमान और अन्य चीजें 24 घंटे के पैटर्न के अनुसार काम करते हैं। अगर आप इस 24 घंटे के चक्र को तोड़ते हैं तो इससे आपका हार्मोन स्तर और हार्ट रेट प्रभावित हो जाते हैं। हमारे शरीर की घड़ी सबसे महत्वपूर्ण कारक है, इसलिए आपको इसमें बदलाव करने से पहले कई बार सोचना चाहिए।

Best Time to Workout2Image Source:

अगर आप अपनी दिनचर्या के प्रति सजग हैं तो ऐसे में आपको सुबह के समय एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे आपके दिन की अच्छी शुरुआत होती है। विशेषज्ञों का मानना है कि आपको तब एक्सरसाइज करनी चाहिए जब आपके शरीर का तापमान कम हो। इसके लिए आपको सुबह के समय वार्म अप एक्सरसाइज करनी चाहिए।

Best Time to Workout3Image Source:

यह भी पढ़ेः इन 6 तरीकों से अपने हिप्स और जांघों को करें टोन

अगर आपके पास दिनभर काफी काम होता है तो ऐसे में आपको सुबह के समय वर्कआउट करना चाहिए। हम आपको सुबह के समय एक्सरसाइज करने का एक और कारण बताने जा रहे हैं और वह यह है कि शाम के समय ज्यादातर फिटनेस सेंटर शाम को 5 बजे से 8 बजे तक भरे हुए होते हैं, जिसके कारण मशीन या उपकरण से जुड़ी एक्सरसाइज नहीं हो पाती है। इसलिए सुबह के समय एक्सरसाइज करना ही बेहतर है।

Best Time to Workout4Image Source:

अगर आप सुबह देरी से उठती हैं तो फिर सुबह वर्कआउट के सभी लाभों की संभावना नहीं रहती है। ऐसे में आप शाम के समय आसानी से एक्सरसाइज कर सकती हैं। वर्कआउट के लिए आप अपने हिसाब से ही समय निकालें। आपके लिए जो समय सुविधाजनक हो आप उसी समय अपने फिटनेस सेंटर जा कर एक्सरसाइज कर सकती हैं। आप केवल अपना शिड्यूल बनाए और उसका अच्छी तरह से पालन करें। फिर चाहें आप सुबह के समय एक्सरसाइज करें या फिर शाम के समय, अपनी एक्ससाइज में अपना पूरा ध्यान लगाएं।

Share.

About Author

hellois59
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com