_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चेहरे के निशानों से निजात पाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी सुरक्षित होकर चलती हो। लेकिन कुछ स्थितियों में आपका खुद पर नियंत्रण नहीं रहता। घायल होने से हम खुद को रोक सकते हैं, लेकिन उससे मिलने वाले निशानों को हम नहीं रोक सकते। एक बार जब आपको चोट लगती हैं तो आप इन आसान चरणों की मदद से इन्हें खत्म कर सकती हैं। जानें कैसे आप इन स्कार्स को कम कर सकती हैं। जानने के लिए पढ़े हमारा यह आर्टिकल।

1 चेहरे पर हुए घाव को खुला छोड़ दें और इसे खुली हवा में सांस लेने दें। घाव को क्रीम, ऑयल से कवर ना करें क्योंकि इन ऑइंट्मेंट में ओक्लूसिव होता है यानि कि यह पोर्स को रोकती है और त्वचा की मरम्मत की प्रक्रिया में बाधा डालती है जो फ्लूड त्वचा छोड़ती हैं, वह चोट को सही करने में काफी मददगार होती है।

Face with closed eyes of a beautiful womanImage Source:

2 चोट लगी जगह पर पानी ना लगने दें चेहरे पर अधिक पानी का पड़ना आपकी चोट के लिए और अधिक परेशानी की वजह बन सकती है। इसके अलावा पानी से पपड़ी बनने से भी रूक सकती है। इसलिए नई त्वचा बनने से रूक जाती है।

what-to-do-if-you-get-wounded-on-face-to-avoid-scars 2Image Source:

3 क्षतिग्रस्त त्वचा को एक सौम्य साबुन मुक्त क्लींजर से साफ कर लें। लेकिन ध्यान रहे कि आप चोट के ऊपर या फिर चोट के आस पास की त्वचा को रगड़े ना।

what-to-do-if-you-get-wounded-on-face-to-avoid-scars 3Image Source:

4 घाव की सफाई के बाद, एक पतली और लाइट पट्टी का इस्तेमाल करें जिससे हवा का प्रवाह बना रहे और चोट को हवा भी लगती रहे।

what-to-do-if-you-get-wounded-on-face-to-avoid-scars 4Image Source:

5 संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए, एक ओवर द काउंटर एंटीबैक्टीरियल लिक्विड यानि डेटॉल को चोट पर लगाएं। अगर डेटॉल लगाने से चोट के आसपास रेडनेस बढ़ जाती है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

what-to-do-if-you-get-wounded-on-face-to-avoid-scars 5Image Source:

6 जब घाव पूरी तरह से ठीक हो जाए तो एक ऐसे मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और अन्य त्वचा की मरम्मत की सामग्री उपलब्ध हो।

what-to-do-if-you-get-wounded-on-face-to-avoid-scars 6Image Source:

7 कभी भी घाव को सीधे सूरज की रोशनी में ना लाएं। सन्स्क्रीन लगाने से बेहतर है कि आप घाव के साथ सूरज की गर्मी अपने घाव को ना दिखाएं। एक कपड़े की मदद से आप अपने घाव को कवर कर सकती हैं। आपको सूरज की गर्मी से तब भी बचना चाहिए जब आपको किसी तरह की चोट ना लगी हो।

what-to-do-if-you-get-wounded-on-face-to-avoid-scars 7Image Source:

8 बेंडेज को बदलना ना भूलें। अगर आपको ऐसा महसूस होने लगे कि आपकी चोट सूख गई है या फिर उसमें खुजली लग रही हैं तो आप एक ऐसे मॉश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं जो कि चिकना ना हो। आप अपनी चोट को मॉश्चराइज कर सकती हैं, लेकिन इसे गिला ना होने दें। हाइड्रेशन से घाव तेजी से ठीक होता है। एक हल्के वजन का मॉश्चराइजर अपने घाव पर लगाएं ताकि शरीर में खुजली ना हो और आपकी त्वचा आराम से सांस ले सके।

what-to-do-if-you-get-wounded-on-face-to-avoid-scars 8Image Source:

9 अगर आपने नोटिस किया है तो घाव के ऊपर कुछ दिनों में पपड़ी जम जाती हैं, जिसे निकालने और छुने की कोशिश बिल्कुल ना करें। अगर आप इस पपड़ी को निकालएंगी तो आपका घाव जल्दी ठीक नहीं हो पाएगा और इसके स्कार्स भी चेहरे पर रह जाएंगे।

what-to-do-if-you-get-wounded-on-face-to-avoid-scars 9Image Source:

10 घाव पर ज्यादा भार ना दें क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा में सूजन भी रह सकती है। तो अगर आप अपने चेहरे को परेशान करेंगे तो इससे आपका घाव और भी अधिक अजीब होने लगेगा।

what-to-do-if-you-get-wounded-on-face-to-avoid-scars 10Image Source:

11 साबुन और सर्फ के संपर्क से बचें। ऐसे उत्पादों से बचे जिनमें उच्च मात्रा में खुशबू का प्रयोग किया गया हो। जिस टोनर में एल्कोहोल हो, ऐसे टोनर का इस्तेमाल ना करें। यहां तक की ऐसे उत्पाद जिनमें मिंट का इस्तेमाल किया गया हो यह भी आपके चोट पर जलन पैदा कर सकते हैं।

what-to-do-if-you-get-wounded-on-face-to-avoid-scars 11Image Source:
Share.

About Author

hellois89
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com