_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/orange-peel1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

माइक्रोवेव में पके फूड के सेवन से करें तौबा

बिना मेहनत के हर कोई माइक्रोवेव में खाना बनाने के लिए तैयार हो जाता है। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार माइक्रोवेव में बने खाने का कभी भी सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन क्यों? आइए जानते है।

Woman Putting Leftover Chili Into Microwave Oven To CookImage Source:

यह भी पढ़ेः इन 6 चीजों को माइक्रोवेव के अंदर कभी नहीं रखना चाहिए

हाल ही में हुए एक शोध में यह पता चला है कि लोग खाना पकाने के लिए गैस चूल्हे की तुलना में माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते हैं। जो कि हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। दरअसल जिस प्लास्टिक ट्रे का इस्तेमाल हम खाना पकाने के लिए करते हैं, वही इसकी वजह है। जैसा कि आप जानते हैं कि प्लास्टिक विषाक्त पदार्थों को रिलीज करती है, जिससे कैंसर होने का खतरा भी होता है। यह टोक्सिन हमारे रक्त प्रवाह में प्रवेश कर लेता है।

microwaved-food3Image Source:

यह विषाक्त पदार्थ हमारे पाचन तंत्र पर दबाव डालते हैं और इसी से हमारा इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है। इससे प्रजनन, हार्मोनल संतुलन, रक्तचाप, कामेच्छा आदि पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

microwaved-food4Image Source:

जितना देर तक आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल करती हैं, उतनी ही देर तक विषाक्त पदार्थ बनने लगता है। जरा सोचिए 4 मिनट में बनने वाला पास्ता आपके स्वास्थ्य पर कितना प्रभाव डालेगा।

microwaved-food5Image Source:

यह भी पढ़ेः बर्तनों का रखरखाव करने के लिए इन बातों पर दें ध्यान

इसके अलावा, माइक्रोवेव में खाने का पोषण भी खत्म हो जाता है और खाना हानिकारक होने लगता है। इसी के साथ पहले से कटी हुई सब्जियों और फलों में 50 प्रतिशत पोषण खत्म हो जाता है।

microwaved-food6Image Source:

माइक्रोवेव में बने खाने का सेवन करने से मोटापा या दिल से जुड़ी बीमारियां होने लगती है। इसलिए हम आपको यही सुझाव देते हैं कि आप खाना माइक्रोवेव की जगह गैस या चूल्हे में ही बनाएं। माइक्रोवेव का इस्तेमाल सीमित ही करें।

microwaved-food7Image Source:
Share.

About Author

hellois71
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com