_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/broccoli-salad-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/banner_hindi/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानें क्यों सुरक्षित है प्लास्टिक की बजाय लकड़ी की कंघी

ये बात आज की नहीं है बल्कि कई सालों से बालों के लिए लकड़ी की कंघी इस्तेमाल होती आई है। प्राचीन काल में महिलाओं को लकड़ी की कंघी ही आकर्षक लगती थी। जिसके चलते उन्हें कभी भी बालों की कोई समस्या नहीं हुई, लेकिन आजकल बालों की समस्या इस कदर बढ़ गई है कि हर महिला इससे परेशान है। तो क्या आपने कभी सोचा नहीं कि आजकल ही ऐसा क्यों हो रहा है। हम मानते हैं कि आजकल प्रदूषण भी बालों की कई परेशानियों को जन्म दे रहा है, लेकिन इसके साथ ही और भी कई कारण हैं।

Wooden combs have amazing benefits1Image Source:

आपको जानकर हैरानी होगी कि लकड़ी की कंघी में बालों के झड़ने और रूसी की समस्या से लड़ने की क्षमता होती है। ये माना जाता है कि साधारण लकड़ी की कंघी सिर के रक्त परिसंचरण में सुधार लाती है और सिर दर्द को गायब कर देती है। तो इन फायदों को ध्यान में रखते हुए आपको आकर्षक प्लास्टिक की कंघी को छोड़ लकड़ी की कंघी को इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए, लेकिन इससे पहले चलिए जानते हैं कि आखिर क्यों आपको लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए..?

1- आपके सिर के लिए- जब आप लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करते हैं तब वो आपके सिर के रक्त परिसंचरण में सुधार लाती है और ऊर्जा उत्पन्न करती है। अगर बात करें प्लास्टिक की कंघी की तो उससे कई बार सिर में घाव आ जाते हैं।

Wooden combs have amazing benefits2Image Source:

2- आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाती- आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन लकड़ी की कंघी आपके बालों की बहुत अच्छी दोस्त है। इसी के साथ ये आपके बालों को बिल्कुल नुकसान नहीं पहुंचाती है। विशेषज्ञों की मानें तो गीले बालों में लकड़ी की कंघी करना बालों के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

Wooden combs have amazing benefits3Image Source:

3- रूखे स्कैल्प के लिए फायदेमंद- अगर रूसी की वजह से आपका स्कैल्प ड्राय है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। उससे निजात पाने के लिए आप लकड़ी की कंघी इस्तेमाल कर सकती हैं, जो कि सिर में तेल का उत्पादन कर रूसी पर नियंत्रण रखेगी।

Wooden combs have amazing benefits4Image Source:

4- बालों को बनाती है मोटा- लकड़ी बिजली का कुचालक है जिसके चलते सिर पर रगड़ खाने से बिजली उत्पन्न नहीं होती है, जो कि बालों के झड़ने का एक कारण माना जाता है। इसलिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करने से आपकी इस समस्या का भी अंत हो जाएगा।

Wooden combs have amazing benefits5Image Source:

5- बालों को कोमल बनाए- अगर आपके बाल लंबे हैं तो लकड़ी की कंघी आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। आपने अनुभव किया होगा कि बाल धोने के दूसरे दिन आपके ऊपरी बाल तैलीय हो जाते हैं और नीचे के बाल नॉर्मल रहते हैं। ऐसे में लकड़ी की कंघी बालों में बराबर तेल बांटती है।

Wooden combs have amazing benefits6Image Source:

6- नाजुक स्कैल्प के लिए बेहतर विकल्प- जिन लोगों को प्लास्टिक की कंघी अपने बालों में कठोर लगती है उनके लिए लकड़ी की कंघी बेहतर विकल्प है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये आपके सिर में कभी भी घाव नहीं करती है।

Wooden combs have amazing benefits7Image Source:
Share.

About Author

hellois15
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com