_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/dhunt/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अधिक देर तक ईयरफोन इस्तेमाल करने से आप हो सकते हैं बीमार

 

हमारे जीवन में बढ़ती टेक्नोलॉजी की आवश्यकता अपने साथ कई तरह की बीमारियाँ भी लेकर आती है। इन्हीं में शामिल है ईयरफोन या हेडफोन, जिसके ज्यादा देर तक इस्तेमाल से आपको कानों से सम्बन्धित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन एक घंटे से अधिक वक्त तक लगातर तेज आवाज में गाने सुनता है, तो उसे सुनने में संबंधित समस्या का सामना करना पड़ सकता है या फिर वह स्थायी रूप से बहरा हो सकता है। यहां तक कि पिछले कुछ सालों में ईयरफोन के अधिक प्रयोग से सड़क दुर्घटना से जुड़े कई मामले सामने आये हैं, तो चलिए जानते हैं ज्यादा देर तक ईयरफोन इस्तेमाल से आपको कानों से सम्बन्धित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ईयरफोन इस्तेमालImage Source: 

यह भी पढ़ें – आप भी जानें एलोवेरा से मिलने वाले फायदे, बीमारियाँ रहेंगी दूर

1. कम सुनाई देना (Hearing loss) –

आपको बता दें कि लगभग हर ईयरफोन में हाई डेसीबल वेव्स होते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आप हमेशा के लिए अपनी सुनने की क्षमता खो सकते हैं। इसके लगातार प्रयोग से सुनने की क्षमता 40 से 50 डेसीबेल तक कम हो जाती है। कान का पर्दा वाइब्रेट होने लगता है। दूर की आवाज सुनने में परेशानी होने लगती है। यहां तक कि इससे बहरापन भी हो सकता है इसलिए ईयरफोन से गाने सुनने के दौरान समय – समय पर ब्रेक भी लेते रहें।

Hearing lossImage Source: 

2. दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ना (Bad effects on brain) –

इसके लगातार इस्तेमाल से दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगे दिमाग के सेल्स को काफी क्षति पहुँचाती हैं। ईयरफोन्स के अत्यधिक प्रयोग से कान में दर्द, सिर दर्द या नींद न आने जैसी सामान्य समस्याएँ हो सकती हैं। आज ज्यादातर युवाओं में कान की समस्या का कारण ईयरफोन्स का अत्यधिक प्रयोग है।

Bad effects on brainImage Source:

यह भी पढ़ें – सर्दियों में इन मसालों का करें सेवन, बीमारियाँ रहेंगी आपसे दूर

3. कान में इन्फेक्शन होना (Ear infection) –

ईयरफोन से लंबे समय तक गाना सुनने से कान में इंफेक्शन भी हो सकता है। जब भी किसी के साथ ईयरफोन शेयर करें तो उसे सेनिटाइजर से साफ करना न भूलें।

Ear infectionImage Source: 

यह भी पढ़ें – अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना खाएं यह टेस्टी चटनियां

Share.

About Author

hellois60
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3