_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/durga-ma10/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पतले बालों के कारण ना हों परेशान

क्या आप भी अपने पतले बालों को लेकर रहती हैं परेशान ? क्या आपको भी हर दिन सता रही है अपनी पतली होती पोनी ? अगर हां तो आज जानिए यहां कुछ ऐसे समाधान जिनसे आप कैसे इस परेशानी से पा सकती हैं निजात। क्योंकि आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं शायद ही आपको इन नुस्खों के बारे में पहले किसी ने बताया हो। आप हमारे इन नुस्खों की मदद से अपने पतले बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के साथ बना सकती है बाउंसी। वहीं हमारे इन नुस्खों की खास बात यह है की इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। क्योंकि ज्यादातर चीजों के साइड इफेक्ट ऐसे होते हैं। जिनसे समस्या कम हो जाने की बजाए बढ़ जाती है। लेकिन हमारे बताये गये नुस्खे एक दम घरेलू और आसान है। जो आपकी इस समस्या में काफी मदद कर सकेंगे। साथ ही जिनकी मदद से आपको मिलेंगे खिले-खिले खूबसूरत बाल..

क्या आप भी अपनेImage Source: http://cdn.vkool.com/

आंवला
बालों से जुड़ी अगर आपको कोई भी समस्या है तो आंवले को आप हमेशा के लिए याद कर लें। क्योंकि इसमे आपकी सेहत के साथ बालों की सभी समस्याओं का इलाज छिपा हुआ है। जो बालों को मॉश्चराइज्ड करने के साथ-साथ जड़ों को भी मजबूत बनाने का काम करता है। यह एक ऐसी चमत्कारी चीज है जिसके अंदर आयरन, कैल्सियम, फॉस्फोरस जैसे नूट्रिएन्ट्स होने के अलावा विटामिन-सी, एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। जो बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान करने की ताकत रखते हैं। इसको बालों पर अप्लाई करने के लिए बस आपको नहाने से पहले अपने बालों में 2-2 चम्मच आंवले और नींबू का रस मिलाकर लगाना है। वहीं जब ये सूख पर नॉर्मल हो जाए तो इसे हल्के गर्म पानी से धो लेना है।

आंवलाImage Source: http://cdn.shopify.com/

विनेगर
क्या आपको पता है की विनेगर यानि सिरके से भी बाल धोए जा सकते हैं। जिससे बाल काफी बाउंसी बन जाते हैं। वैसे पतले बाल हालांकि बाउंसी होते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की ये विनेगर का तरीका बालों को बाउंसी दिखाने का इंस्टेंट तरीका है। जिसका अगर आप एक लंबे समय तक इस्तेमाल करते रहे तो आपको काफी खूबसूरत बाल मिल सकते हैं। यह बालों पर एक जादू की तरह काम करता है। जिससे बाल काफी अच्छे और घने दिखने लगते हैं।

विनेगरImage Source: http://static.naturallycurly.com/

रीठा
जब कभी बालों को हेल्दी बनाने के लिए घरेलू नुस्खों का नाम आता है तो सबसे पहले जिसका नाम आता है वो है रीठा। इसमे पाए जाने वाले एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटी माइक्रोबियल गुण ऐसे गुण है। जिनसे बाल मजबूत होने के साथ-साथ घने भी बनते हैं। यह बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए बस आप इसे रात में बाल धोने से पहले करीब 4 घंटे पहले पानी में भीगो दें। उसके बाद इसके पानी से अपने बालों को धोएं। ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकती है। जिससे आपको बेहतर परिणाम सामने मिलेंगे।

रीठाImage Source: http://www.gyanherbal.in/

शिकाकाई
जैसा रीठा वैसा शिकाकाई, हम दोनों है भाई-भाई। अब आप इसी से समझ जाए की रीठा बालों के लिए जितना फायदेमंद है तो शिकाकाई भी बालों के लिए कितना फायदेमंद होगा। इसका इस्तेमाल भी आपको रीठा की तरह ही करना है। जिससे आपके बाल काफी मजबूत भी बनेंगे। लेकिन बता दें कि ये नये बाल लाने में भी मदद करता है। इससे बालों की जड़ें तो मजबूत बनती ही है। साथ ही ड्रैन्ड्रफ से मुक्ति भी मिलती है। इसको भी आपको बस रीठा के फॉर्मूले की तरह अपने बालों पर अप्लाई करना है।

शिकाकाईImage Source: http://www.onlymyhealth.com/

अंडा
अंडा बड़े काम का होता है। जिसमे कई गुणों का भंडार छिपा हुआ है। जिससे आप जान जानिए की सेहत के साथ अंडा बालों के लिए भी कितना फायदेमंद होगा। बता दें कि अंडे के अंदर प्रोटीन, जिंक, सल्फर और सेलेनियम भरपूर मात्रा में होता हैं। जिससे बाल घने बनने के साथ-साथ हेल्दी बनते हैं। तो बस देर किस बात की इसकी दुर्गंध को बर्दाश्त करते हुए अपने बालों के लिए इतना तो कर ही सकती हैं आप। इसके अंदर का सफेद हिस्सा निकालकर उसमें ऑलिव ऑयल मिला लें और इसे बालों पर लगाएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में बेहतर परिणाम दिखने लगेगा।

eggsImage Source: http://www.fitandhappy.org/

हिना, त्रिफला और रीठा
हिना, त्रिफला और रीठा ये एक ऐसी त्रिमूर्ति है। जिनके अंदर बालों को घना बनाने की बेहिसाब ताकत मौजूद है। इन तीनों को मिलाकर आप इस पैक को अपने बालों को घना बनाने के लिए हफ्ते में दो बार तो जरूर लगा सकती हैं। इसके लिए बस आपको मेंहदी में तीन चम्मच नीम का पाउडर, दो चम्मच दही, एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है। जिसको मिलाने के बाद आप इसे बालों पर लगाएं। फिर करीब आधा घंटा इसको लगाने के बाद आप बालों को अच्छे से धो सकती है । लेकिन ध्यान रहे कि जिस दिन ये मेंहदी लगाएं, उस दिन शैंपू बिल्कुल न करें। बल्कि उसके बाद रात को अच्छी ऑयल  मसाज़ करें और फिर अगले दिन शैंपू करें। इससे बालों में काफी अच्छी शाइन आएगी।

हिना, त्रिफला और रीठाImage Source: http://www.akhandbharatnews.com/

पालक और गाजर
पालक और गाजर का नाम आते ही जहां मुंह बनने लगते हैं। ऐसे में आप इनसे मुंह बनाना छोड़ दें। क्योंकि जब हम आपको बतायेंगे की ये आपकी सेहत के अलावा आपके बालों की सम्स्या का समाधान भी इसी में छिपा हुआ है। वैसे तो कई लोग बिना मन से ही सही लेकिन इसका जूस पीते हैं। जो कि आपकी सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है। ऐसे में अगर अब आप अपने बालों की सेहत बनाना चाहती है तो इसके जूस को अपने बालों पर लगाना भी जरूर शुरू कर दें। बता दें कि इनके जूस को मिक्स करके आपके अपना बालों में तेल की तरह लगाना है। जिसको करीब आधा घंटा लगाने के बाद आप इसे धो लें।

पालक और गाजरImage Source: http://3.bp.blogspot.com/

प्याज का रस
प्याज का रस बालों के लिए अच्छा होता है। ये हम में से ज्यादातर लड़कियों को नहीं पता होगा। लेकिन अब जान लें कि ये पतले बालों की समस्या को दूर करने का एक कारगार उपाय है। जिसमे सबसे ज्यादा सल्फर की मात्रा होती है। जो शरीर में कोलाजेन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। जिससे बाल काफी घने बन जाते हैं। इसको बनाने के लिए बस आपको प्याज का रस निकालना है। उसके बाद इसे सिर्फ 15 मिनट तक अपने बालों पर लगाकर रखना है फिर शैंपू की मदद से इसे धो लें। वैसे आप चाहे तो प्याज के रस के साथ शहद को मिलाकर भी अपने बालों की जड़ों में लगा सकती है। जिसको आपको हर दूसरे दिन अपने बालों पर बेहतर परिणामों के लिए अप्लाई करना होगा। हमे उम्मीद है की इससे आपके बालों को जरूर फायदा मिलेगा।

प्याज का रसImage Source: http://www.salonnefertiti.cz/

लहसुन
लहसुन के बारे में आपने सुना हो या ना सुना हो। लेकिन आपको बता दें कि ये बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। ये जहां स्कैल्प में होने वाले इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता है। वहीं इसके अदंर सबसे ज्यादा मात्रा में बैक्टिरिया रोधक गुण मौजूद होते हैं। जो बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ घना बनाने का काम करते हैं। इसके लिए आपको बता दें कि आपको बस इतना करना है की लहसुन को कुच कर अपने बालों में लगाएं। साथ ही इसके बाद थोड़ी देर बाद बालों को साफ पानी से धो लें। तो हैं ना कितना आसान बालों को मजबूत और घना बनाने का ये तरीका।

Hair ColoringImage Source: http://www.samaylive.com/
Share.

About Author

hellois92
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com