_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपके बगीचों में मौजूद है आर्युवेद का खजाना

 

आजकल के अनहेल्दी फूड मटीरियल ओर अनियमित दिनचर्या के चलते अक्सर लोगों को खराब सेहत की शिकायत रहती है। ऐसे में अक्सर लोग बाग बगीचों में जाकर सैर व कसरत करते है। बगीचों के सुन्दर और सुहावने वातावरण को देखकर बहुत से लोगों की रोजाना का तनाव दूर हो जाता है। मगर क्या आप जानते है कि बगीचों की सुन्दरता को बढ़ाने वाले ये पौधे आपकी सेहत के लिए लाभदायक है। इनके इस्तेमाल से आप बहुत सी बिमारियां दूर हो सकती है। चलिए जानते है कि आपके बगीचों में लगे कौन से पौधे आपको क्या क्या लाभ दे सकते है।

एलोवेरा (Aloe vera) –

Aloe veraImage Source: 

अक्सर बगीचों में एलोवेरा का पौधा मिलता है, बहुत से लोग इसे अपने घरों में भी लगाते है। मगर क्या आप जानते है कि यह एक औषधीय पौधा है। इसके इस्तेमाल से आपकी पाचल तंत्र से जुड़ी परेशानी दूर हो सकती है। इसके अलावा इसके पत्तो में से निकलने वाले जेल से आपकी स्किन से जड़ी समस्याएं दूर होती हैं।

तुलसी (Basil) –

BasilImage Source: 

तुलसी का पौधा आर्युवेद के साथ साथ अध्यात्मिक तौर भी बेहद खास है। इसमें परंपरागत औषधि गुण होते है। अक्सर सर्दी के मौसम में लोगों को सर्दी जुकाम की परेशानी होती है ऐसे में आप तुलसी को मसलकर अपने माथे पर रगड़े। इससे सर्दी के कारण होने वाले सर दर्द से राहत मिलेगी। साथ ही इसे चाय में डालकर पीने से आपकी जुकाम परेशानी भी दूर होगी।

लैवेंडर (Lavender) –

LavenderImage Source: 

यह पौधा अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण बेहद खास है। अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बों की कोई परेशानी है तो उसके लिए आप इसके पौधे के फूलो के रस को इस्तेमाल कर सकते है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

नींबू (Lemon) –

LemonImage Source: 

अगर आपके घर के बगीचे या बाहरी बगीचे में नींबू का पौधा लगा है तो बहुत ही बढ़िया बात है क्योंकि नींबू सिर्फ सलाद से स्वाद को नही बढ़ाता बल्कि इसके औषधीय गुण आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में भी काफी सहायक साबित हो सकते है। इसके अलावा नींबू उल्टी, कबज और दस्त जैसी आम परेशानियों के लिए बेहद लाभदायक औषधी है।

मेहंदी (Mehendi) –

MehendiImage Source: 

जिस प्रकार मेहंदी आपके हाथों की सुन्दरता को बढ़ाती है वैसे ही इसका पौधा अपने आप में कई औषधीय गुण रखता है। यदि ठंड के मौसम में इसे दालचीनी के साथ इसका प्रयोग किया जाए तो यह बेहद लाभकारी साबित होती है। इस के साथ साथ अगर आप चाय में एक चुटकी मेहदी डाल कर पिएंगे तो आप मौसमी बीमारियों से सुरक्षित रहेंगे।

कपूर का पौधा (Camphor plant) –

Camphor plantImage Source: 

हमारे घरों में आमतौर पर कपूर का पौधा लगाया जाता है क्योंकि इसे सबसे महत्वपूर्ण औषधि माना जाता है। सर्दी के कारण अगर आप गले में खराश या जुकाम की परेशानी से ग्रस्त है तो आप कपूर के पौधे की पत्तियों को पानी में उबालकर उससे कल्ला कर सकते है। इससे आपको राहत मिलेगी।

डिस्क्लेमर : हमारे द्वारा बताए जाने वाले घरेलू नुस्खे आपको समस्या से थोड़ी राहत तो दिला सकते हैं मगर ये इलाज का एकमात्र विकल्प नही है।

Share.

About Author

hellois4
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3