_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपकी लाइफस्टाइल में हुए बदलाव से भी हो सकता है स्तन कैंसर

 

आज के दौर में स्तन कैंसर से जुझती भारतीय महिलाओं की संख्या समय के साथ ही तेजी से बढ़ती जा रही है। भारत में स्तन कैंसर की बीमारी पश्चिमी देशों के मुकाबले काफी तेजी से बढ़ रही है। यह कैंसर भारतीय महिलाओं में 30 वर्ष की आयु के बाद ही सुनने को ज्यादा मिलता है।

आपको बात दें कि अन्य कैंसर के मुकाबले स्तन कैंसर की पहचान शुरूआती दिनों में ही हो जाती है। स्तन कैंसर का जितना जल्दी पता चलता है उतना ही जल्दी इसका उपचार भी कराया जा सकता है। इसका जल्द इलाज न होने पर यह शरीर के बाकि हिस्सों में भी कैंसर फैला सकता है। यह कैंसर भी अन्य कैंसर की तरह ही शरीर के खराब टिश्यू की वजह से शुरू हो जाता है। स्तन कैंसर के होने पर आपको स्तन में गांठ सी महसूस होने लगती है और निप्पल में से अजीब तरह का तरल पदार्थ निकलता है। महिलाओं के स्तन में किसी भी प्रकार का बदलाव दिखने पर उसे नजर-अंदाज नहीं करना चाहिए। हम आपको यह भी बता दें कि स्तन कैंसर पुरुषों को भी हो सकता है।

स्तन कैंसरImage Source: 

अगर महिलाएं सजग रहें तो शरीर में हुए स्तन कैंसर का पता आसानी से चल सकता हैं। अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने से भी आप इस कैंसर से बच सकती हैं। आइए जानते है स्तन कैंसर से बचने के कुछ सरल उपाय…

यह भी पढ़े- स्तन कैंसर के इन 4 संकेतों के बारे में जरूर दें ध्यान

1. शराब और धूम्रपान से बचें (Avoid drinking and smoking)-

Avoid drinking and smokingImage Source: 

शराब और धूम्रपान करने से स्तन कैंसर के होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसलिए कोशिश करें कि धूम्रपान और शराब का सेवन करने से बचें। घुम्रपान न सिर्फ स्तन कैंसर का कारण होता है बल्कि यह आपके शरीर के अन्य हिस्सो को भी नुकसान पहुंचाता है।

2. वजन को काबू में रखना है जरूरी (Important to keep your weight under control)-

Important to keep your weight under controlImage Source: 

अधिक वजन होने के कारण भी यह कैंसर हो सकता है। कई मामलों में देखा गया है कि अधिक वजन वाली महिलाओं में स्तन कैंसर के होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। वजन को काबू में रखने के लिए आप प्रतिदिन 30 मिनट वर्क-आउट जरूर करें।

यह भी पढ़े- बोन कैंसर के खतरे के इन लक्षणों को कभी ना करें नजरअंदाज

3. स्वस्थ आहार लें (Eat healthy food)-

Eat healthy foodImage Source: 

स्वस्थ शरीर को पाने के लिए आपको अपने आहार में बदलाव करना होगा। आपको बता दें कि आप अपने आहार में केवल पौष्टिक आहार को ही शामिल करें। इसके लिए आपको हरी सब्जियों के साथ ही कम फैट वाले भोजन को ही ग्रहण करना चाहिए।

4. स्ट्रेस से बचें (Avoid stress)-

Avoid stressImage Source: 

ज़्यादा स्ट्रेस इम्युनिटी को कमजोर करता है। अगर आप तनाव में हैं तो गहरी सांस लें, व्यायाम करें इससे शरीर को लाभ होगा और स्ट्रेस भी कम होगा।

यह भी पढ़े- स्तनों में होने वाले दर्द को ना करें ‘इग्नोर’

Share.

About Author

hellois1
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3