ADVERTISEMENT

मदर टेरेसा द्वारा बताई इन बातों से मिनटों में दूर करें अपना तनाव और गुस्सा

मदर टेरेसा को आखिर कौन नहीं जानता। इन्होने अपने पूरे जीवन को गरीबों तथा दुखियारों की सहायता में लगा दिया। मदर टेरेसा बेहद शांत और प्रेम से भरी महिला थीं। जो भी मदर टेरेसा को देखता वह उनसे प्रभावित जरूर होता था। उनको देखने पर ऐसा लगता था कि मानो जैसे उनको कभी गुस्सा ही नहीं आता। मदर टेरेसा के जीवन से जुड़ी कुछ बातों को यदि हम फॉलो करें तो हम भी उनकी तरह तनाव मुक्त तथा गुस्से से दूर रह सकते हैं। आइये जानते हैं उनके जीवन की वे बातें जो हमें तनाव से दूर कर एक खुशहाल जीवन देती हैं।

1 – पहला वचन –

 पहला वचन

“भगवान कभी ये नहीं चाहते हैं कि हम सफल हों, वो बस इतना चाहते हैं कि हम निरंतर प्रयास करते रहें।”

इसका मतलब यह है कि हम लोग जो भी कार्य कर रहें हैं। उसमें निरंतरता बनाएं रखें न की उसके भविष्य को लेकर किसी प्रकार का तनाव लें या अपने मन में किसी अवसाद को जन्म लेने दें।

2 – दुसरा वचन –

दुसरा वचन

“मीठे बोल बोलने में आसान होते हैं और उनकी गूंज अनंत होती है।”

देखा जाएं तो आपसी विवाद एक दूसरे के प्रति कटु शब्द बोलने से ही उत्पन्न होते हैं। अतः यदि हम सदैव मीठा तथा सुंदर बोलेंगे तो हम लोग हर प्रकार के झगड़े से बच सकेंगे तथा हमें किसी भी प्रकार का तनाव नहीं आएगा।

यह भी पढ़ें – ये आयुर्वेदिक औषधियां आपको दिलायेंगीं तनाव से निजात, जानें इनके बारे में

3 – तीसरा वचन –

तीसरा-वचन

“हम कभी नहीं जान पाएंगे कि एक छोटी सी मुस्कान कितना भला कर सकती है और कितनों को खुशी दे सकती है।”

सदैव मुस्कुरातें रहें। आपकी मुस्कान विपरीत परिस्थितियों में फंसी आपकी नाव के चप्पू की तरह होती है, जो आपको हर समस्या से जूझने का सहारा देती है।

4 – चौथा वचन –

चौथा वचन

“अगर आप सौ लोगों की सहायता नहीं कर सकते तो केवल एक की ही मदद कर दें।”

जीवन में तनाव से बचने के लिए आप एक दूसरे की सहायता अवश्य करें। ऐसा करने पर आपके तथा अन्य लोगों के बीच सामंजस्य पैदा होता है तथा आपका कार्य भी आसानी से बिना किसी मानसिक तनाव के हो जाता है।

5 – पांचवा वचन –

पांचवा वचन

“मैं सफलता के लिए नहीं बल्कि विश्वास के लिए प्रार्थना करती हूं।”

प्रार्थना आपके जीवन को एक शक्तिशाली संबल देती है। प्रार्थाना के बाद आप के अंदर एक नया विश्वास पैदा होता है। प्रार्थना के दौरान आप अपनी सभी प्रकार की समस्याएं ईश्वर को समर्पित कर देते हैं। अतः आपका मन हल्का हो जाता है तथा आप तनाव मुक्त हो जाते हैं। देखा जाएं तो मदर टेरेसा के ये वचन अपने आप में ऐसे टिप्स हैं जो किसी के भी जीवन में शांति तथा प्रेम को भर सकते हैं। आप भी इनको अपने जीवन में जरूर अपनाएं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.