_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/khajoor-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मां बनने वाली है तो इन 10 चीजों से रहे दूर

Beauty Treatments11Image Source:

1- मेनिक्योर और पेडिक्योर –
गर्भ के दौरान कई महिलाओं का नेल पेंट सुंघने से जी मिचलाता है। दरअसल नेल पेंट आने वाले बच्चे और मां के लिए सेहतमंद नहीं होता है। अगर आप फिर भी मेनिक्योर या पेडिक्योर कराना चाहती है तो नेल पेंट से दूर रहें। इसके अलावा आप कोशिश करें कि आप एक अच्छी ब्रांड की ही नेल पेंट लगाएं क्योंकि उनमें इतनी महक नहीं आती है।

Closeup on tummy of pregnant woman, wearing long green dress, holding in hands bouquet of daisy flowers outdoors, new life conceptImage Source:

2- फेशियल-
इस बात में कोई दोराय नहीं है कि त्वचा को राहत पहुंचाने के लिए फेशियल सबसे बेस्ट रहते है। लेकिन जब प्रेगनेंट हो तो आपको केमिकल्स, हॉट स्टोन्स चीजों से बचना चाहिए वो आपके स्वास्थ के लिए खतरा साबित हो सकता है।

Pregnant Woman Sitting On Grass Outdoors Holding BumpImage Source:

3- वैक्सिंग-
वैक्सिंग आपके आने वाले बच्चे और आप के स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है। कहा जाता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी त्वचा पहले से नाजुक हो जाती है जिसके चलते आपको ज्यादा दर्द होता है। इसके अलावा गर्भ के दौरान आपके बाल भी जल्दी बढ़ने लगते है।

Beautiful pregnant woman relaxing on grassImage Source:

4- बालों को रंग कराना-
हेयर कलर में रसायन मौजूद होता है जो कि गर्भवती महिलाओं के लिए टॉक्सिक हो सकता है। हेयर कलर की थोड़ी मात्रा भी स्केल्प के जरिए खून तक पहुंच जाती है। आप किसी और सुरक्षित विकल्प का चयन कर सकती है, लेकिन अगर जरुरत ना हो तो उससे बचे।

Beauty Treatments4Image Source:

5- ओरल रेटीनॉयड-
ओरल रेटीनॉयड एक केमिकल होता है जो विटामिन ए के सप्लीमेंट के तौर पर इस्तेमाल होता है। ये क्रीम या फिर टेबलेट के रुप में बाजार में मौजूद होता है। इसको लगाने से ये त्वचा के पोर्स सोख लेता है और ये खून तक जा पहुंचता है। विटामिन ए की ज्यादा मात्रा लेने से आपके बच्चे के विकास में परेशानी हो सकती है।

Beauty Treatments5Image Source:

6- सैलीसाइलिक एसिड-
सैलीसाइलिक एसिड के प्रभाव एस्पिरिन के समान ही है। गर्भ के दौरान एस्पिरिन सख्ती से मना होती है क्योंकि ये प्रेग्नेंसी के दौरान उलझन पैदा करती है।

Beauty Treatments6Image Source:

7- सोया-
सोया लोशन या क्रीम से कोसो दूर रहें क्योंकि ये गर्भवती महिला की त्वचा को काला करता है। हालांकि ये बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाता है, इस स्थिति को मास्क ऑफ प्रेग्नेंसी कहते है।

Beauty Treatments7Image Source:

8- मुंहासों का इलाज-
कई बार गर्भावस्था के वजह से भी महिलाओं के मुंहासे होते है। आपको बीएचए, डफ्रिन, रेटीनॉयड़ एक्ने के इलाज के लिए इस्तेमाल होते है जिससे आपको बचना चाहिए।

Beauty Treatments8Image Source:

9- मेकअप-
त्वचा के उत्पादों की तरह मेकअप भी सिर्फ आपके चेहरे तक सीमित नहीं रहता है। ये त्वचा के पोर्स सोख लेता है, मेकअप के उत्पादों में सैलीसाइलिक एसिड या बीएचए मौजूद नहीं होना चाहिए।

Beauty Treatments9Image Source:

10- मसाज-
मालिश गर्भावस्था के दौरान होने वाली चिंता को दूर कर देती है। ये मांसपेशियों और जोड़ो के दर्द में राहत भी देती है। ऐसे में आप एक अच्छे पार्लर से ही मालिश करें।

Beauty Treatments10Image Source:

hellois0
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com