ADVERTISEMENT

अच्छी नींद पाने के 11 टिप्स

यह बात हम सब जानते हैं कि हमारी जिंदगी आजकल काफी थकान भरी हो गई हैं। हमें बेहतर दिन के लिए रात को कम से कम आठ घंटे की नींद चाहिए होती है, पर क्या आपको लगता है कि आप आठ घंटे की नींद पूरी कर रही हैं। अनिंद्रा आजकल एक बड़ी समस्या बन कर लोगों के सामने आई है। गहरी नींद ना केवल हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि यह सामान्य रूप से कार्य करने के लिए भी आवश्यक है। रात भर जगे रहने से आपको तनाव ही होगा। इसलिए बेहतर यह होगा कि आप रात को अपनी नींद को अच्छी तरह से पूरा कर लें। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे अपनी नींद को गहरी नींद में बदल सकती हैं।

1. रोशनी और तापमान को करें एडजेस्ट
विज्ञान के अनुसार हमें एक ऐसे कमरे में सोना चाहिए जहां पुरी तरह से अंधेरा हो क्योंकि अगर कमरे में रोशनी हो तो गहरी नींद आने में थोड़ी मुश्किल होती हैं। यहां तक की कमरे में अगर जीरो वॉट का बल्ब भी जल रहा हो तो ऐसे में भी गहरी नींद का आना मुश्किल होता है। कमरे में अधिक ठंड या अधिक गर्मी होने पर भी अच्छे से नींद नहीं आती, इसके लिए हमें अपने कमरे का तापमान एक समान रखना चाहिए।

AdvertisementImage Source: techandart

2. इलेक्ट्रानिक्स को रखें खुद से दूर
अक्सर लोग बिस्तर पर सोने से पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए। रात के समय मोबाइल से नीले रंग की रोशनी निकलती हैं, जो हमारी नींद को पूरा नहीं होना देती। इसलिए बिस्तर पर जाने के लिए अपने इलेक्ट्रोनिक यंत्र को खुद से काफी दूर रख दें या तो अपने मोबाइल को बंद करके रखें ।

इलेक्ट्रानिक्स को रखें खुद से दूरImage Source:amazonaws

3. सोने से पहले बनाएं शिड्यूल
रात को बिस्तर पर दोस्तों से बाते करने से बेहतर है कि आप अपनी नींद पूरी कर लें। सोने से पहले किताबें पढ़ने की आदत डाल लें, ऐसा करने से काफी अच्छी नींद आती है। सोने से एक घंटा पहले गर्म पानी से स्नान कर लें, ऐसा करने से काफी अच्छी नींद आती है। अगर आप अक्सर सोने से पहले यह चीजें करते हैं तो ऐसा करने से आपको नींद काफी अच्छी आएगी।

सोने से पहले बनाएं शिड्यूलImage Source:sweetchili.fi

4. सोने के लिए अपने बेडरूम का इस्तेमाल करें
अगर आपका बेडरूम काफी गंदा हो रखा हैं, तो यह बात जान लें कि आप ऐसे में अपनी नींद पूरी नहीं कर पाएंगी। इसलिए अपना बिस्तर साफ सुथरा रखें और हर दूसरे दिन अपनी बेडशीट को बदल दें। कमरे में पियानो या कोई अन्य म्यूजिकल इंस्टूमेंट को ना रखें क्योंकि इससे आपकी नींद गायब हो सकती है। बेडरूम में ऐसी कोई चीज का रखें जिससे आपका ध्यान बंट सकता हैं। ऐसी चीजों को बेडरूम से दूर ही रखें।

Contemporary Bedroom IdeasImage Source: tasuiq

5. कैसे करें सोने से पहले चिंता को दूर
एक मन जिनमें कई तरह के विचार है, उसे शांत करना बेहद मुश्किल काम है। यही एक मुख्य कारण है कि आज की पीढ़ी धीरे धीरे नींद से वंचित होती जा रही हैं। आपके मस्तिष्क में चलने वाले विचारों और भावनाओं के तुफान के कारण आप अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते। इन तुफानों से अपने मन को शांत करने के लिए मानसिक व्यायाम काफी जरूरी है। ऐसा करने से आपके दिमाग में चल रही बातों का निकास होगा। अगर आप किसी तरह का मानसिक व्यायाम नहीं करना चाहते हैं, तो इसकी जगह आप अपना पसंदीदा गाना भी सुन सकते हैं।

कैसे करें सोने से पहले चिंता को दूरImage Source: diabetes

6. सकारात्मक रहें
बिस्तर पर जाने से पहले सभी तरह के नकारात्मक विचारों को अपने मन से दूर कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि रात को आपके दिन का अंत होता हैं और हमारी इच्छा यही हैं कि आप अपने दिन का अंत सकारात्मक भाव के साथ करें। इससे आपके मन को काफी शांति मिलेगी।

सकारात्मक रहेंImage Source: thepeoplegroup

7. एक नियमित शिड्यूल बना लें
अगर आप भी बेहतर नींद चाहती हैं तो इसके लिए आप अपने आंतरिक घड़ी से तालमेल बैठा लें। रोजाना एक समय पर सोने और उठने से आपको काफी अच्छी नींद आती है। पहले आपको रोज समय पर सोना और उठना काफी मुश्किल लगेगा, लेकिन जैसे जैसे आपको इसकी आदत पड़ जाएगी, आपको काफी अच्छा लगेगा।

एक नियमित शिड्यूल बना लेंImage Source:3.bp.blogspot

8. बिस्तर पर जाने से पहले एक सूची तैयार कर लें
बिस्तर पर जाने से पहले अगले दिन करने वाले कामों की सूची तैयार कर लें। सूची बनाने की आदत को अपनी आदत बना लें और इसे रोज रात को तैयार करें। ऐसा करने से आपके दिमाग को आराम मिलेगा।

Things to Do.Image Source:tr1.cbsistatic

9. सांस लेने का अभ्यास
सांस लेने की समस्या काफी लंबे समय से चलती आ रही है। इस ट्रिक में आप मुंह से सांस छोडते हैं और नाक के माध्यम से श्वास लेते हैं। सांस छोड़ने से पहले चार तक गिने। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं। इस प्राणायाम से आप अनिंद्रा सहित कई बीमारियों का इलाज कर सकते हैं।

सांस लेने का अभ्यासImage Source:purereikihealing

10. सोने से पहले कैफीन और शराब का सेवन ना करें
शराब पीने से हमें चक्कर आने लगते हैं, इससे हमारी नींद भी पूरी नहीं हो पाती। बिस्तर पर जाने से पहले कैफीन और शराब दोनों में से किसी भी चीज का सेवन ना करें। इसके अलावा बिस्तर पर जाने से पहले शारीरिक काम करने से भी बचना होगा।

सोने से पहले कैफीन और शराबImage Source:edmontonfetalalcoholnetwork

11. हल्का डिनर करें
अधिकांश लोग रात के समय काफी अधिक भोजन करते हैं। भारी खाना खाने से आपका पाचन चक्र आपकी नींद को पूरा नहीं होने देता। आपको डिनर के समय ऐसे खाने का सेवन करना चाहिए, जो आसानी से पच जाए । हमेशा बिस्तर पर सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करें। दूध का सेवन करने से हमारे शरीर को आराम मिलता है और हमारी नींद भी पूरी हो जाती है।

light foodImage Source: ahomemadebycommittee

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.