ADVERTISEMENT

कॉन्टेक्ट लेंस पहनते वक्त अपनाएं ये 12 आई मेकअप टिप्स

आजकल हर कोई कॉन्टेक्ट लेंस पहनना पसंद करता हैं। लेकिन कॉन्टेक्ट लेंस के साथ जब अपने आंखो को सजाने की बात आती है तो ज्यादातर लड़कियों को यही लगता हैं कि कॉन्टेक्ट लेंस पहन कर वो अपनी आंखों का मेकअप नहीं कर सकती हैं पर ऐसा नही हैं। आज हम आपको कॉन्टेक्ट लेंस के साथ आंखों का मेकअप करने के कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप बिना अपनी आंखों को नुकसान पहुंचाए उन्हें सुन्दर बना सकती हैं।

1. हाथो को धो लें
आप कभी भी कुछ भी करे तो सबसे पहले अपने हाथों को जरुर धो लें। अगर आप लेंस पहने से पहले हाथ नहीं धोती है तो उससे आपके हाथो पर लगी गंदगी, तेल आदी के कारण आपके लेंस गंदे हो सकते है इतना ही नहीं इस कारण कई बार आंखों में जलन तक होने लगती हैं तो कई बार यह एक संक्रमण का भी कारण बन जाता हैं। इसलिए अच्छा होगा की आप जब भी लेंस लगाए उससे पहले अपने हाथों को साबुन और पानी की मदद से अच्छे से धो ले। फिर उन्हे एक साफ तौलिए की मदद से अच्छे से सूखा ले।

Wearing Contact Lenses1Image Source: co

2. मेकअप से पहले कॉन्टेक्ट लेंस लगा लें
अक्सर लोग मेकअप करने के बाद कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं जिसके कारण उनकी आंखों में जलन होने लगती है। ऐसे इसलिए होता है क्योंकि मेकअप करने के बाद कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से आपकी आंखो में गंदगी चली जाती हैं जिससे आपको आंखों में जलन होने लगती हैं। लेकिन अगर आप मेकअप करने से पहले कॉन्टेक्ट लेंस लगाती है तो आपकी आंखों को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

Wearing Contact Lenses2Image Source: mybestcontacts

3. लेंस पहनने के बाद थोड़ी सावधानी से मेकअप करें
लेंस लगाने के बाद आप जब भी अपनी आंखों का मेकअप करे तो इस बात का ध्यान रखे की वो किसी भी तरह से आपके लेंस को नुकसान ना पहुंचाए ।

Wearing Contact Lenses3Image Source: mybestcontacts

4. हल्के हाथों से मेकअप करें
आप जब भी अपनी आंखों का मेकअप करें तो इस बात का ध्यान रखे की जितना हो सके हल्के होथों से मेकअप करें ताकि आपकी आंखो से लेंस हटे नहीं और ना ही आपकी आंखो को किसी तरह का नुकसान हो। क्योंकि यदि आप ज्यादा कठोर होथों से मेकअप करेंगी तो उससे आपका लेंस अपने स्थान से हट सकता हैं। तो अच्छा होगा की आप हल्के होथों का ही प्रयोग करें।

Wearing Contact Lenses4Image Source: co

5. आईलाइनर लगाते समय ध्यान रखे
आईलाइनर लगाते समय भी आंखो का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योकि कई बार वो आपकी आंखो के अन्दर चला जाता हैं जिससे आपकी आखों में जलन होने लगती हैं और आंखो में पानी आने लगता हैं और इन सभी से आपके लेंस पर प्रभाव पड़ता हैं। तो आप जब भी आईलाइनर लगाए तो उसे अपनी आखो की वॉटरलाइन पर ही लगाए।

Wearing Contact Lenses5Image Source: stylecraze

6. आईशेडो
अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस पहनती है तो अच्छा होगा की आप पाउडर आईशेडो के स्थान पर क्रीम आईशेडो का प्रयोग करें। पाउडर आईशेडो की तुलना में क्रीम आईशेडो ज्यादा देर तक आंखो पर बना रहता हैं। इतना ही नहीं यह किसी भी तरह से आपकी आंखों को नुकसान नहीं पहुंचाता हैं। जबकि पाउडर आईशेडो को लेकर अक्सर लोगो को इस बात की परेशानी होती हैं कि उससे आंखो में संक्रमण हो जाता है।

Wearing Contact Lenses6Image Source: beautologs

7. लैश बिल्डिंग मस्कारे से बचे
लैश बिल्डिंग मस्कारे आपकी पलको को एक ग्लैमरस लुक दे सकते हैं, लेकिन कॉन्टेक्ट लेंस पहनने वालो के लिए यह सही नहीं होता हैं। क्योंकि लैश बिल्डिंग मस्कारा काजल के साथ आता हैं जो की अक्सर लगाते समय आपकी आंखो के अन्दर गिर जाता हैं जिससे आपकी आंखो को परेशानी हो सकती हैं इतना ही नही लेंस लगाने वालो को तो यह परेशानी कुछ ज्यादा ही होती हैं। क्योकि इससे उनकी आंखों में जलन होने लगती हैं। तो अच्छा होगा की आप लैश बिल्डिंग मस्कारे का प्रयोग ना ही करें।

Wearing Contact Lenses7Image Source: beautologs

8. मस्कारे की छड़ी को अपनी आखों से दूर रखें
मस्कारे की छड़ी से भी आपके आंखों को परेशानी हो सकती हैं। अगर आप उसे अपनी आखों के ज्यादा पास रखेंगी तो उससे आपकी लेंस को नुकसान पहुंच सकता हैं। इस नुकसान से बचने के लिए आप चाहे तो मस्कारे को अपनी पलको के ऊपरी तरफ से लगा सकती है ना की उनकी जडों के पास इससे आपकी आंखो पर मस्कारा भी लग जाएगा और आपके लेंस को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा।

Wearing Contact Lenses8Image Source: beautologs

9. नकली पलकों का प्रयोग करने से बचें
नकली पलकों का प्रयोग आजकल बहुत सी लड़कियां करती हैं लेकिन अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस पहनती है तो आपको इनका प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह आपके लेंस को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं इनके प्रयोग से आपकी आंखों पर कट भी पड़ जाता है तो अच्छा होगा की आप नकली पलकों का प्रयोग ना ही करे।

Wearing Contact Lenses9Image Source: beautologs

10. डिस्पोजेबल कॉन्टेक्ट का उपयोग करें
मेकअप या गंदगी से होने वाली एलर्जी में आप डिस्पोजेबल कॉन्टेक्ट का प्रयोग कर के कम कर सकती है। डिस्पोजेबल कॉन्टेक्ट में आपके लेंस सुरक्षित रहते है तथा वो किसी भी तरह की गंदगी के संपर्क में भी नहीं आते है जिससे आप जब भी उनका प्रयोग करती हैं तो आपकी आंखो को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

Wearing Contact Lenses10Image Source: beautologs

11. आई ड्रॉप का प्रयोग करें
कॉन्टेक्ट लेंस का नियमीत रुप से प्रयोग करने वालो को कई बार आंखो में खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं आई ड्रॉप आपकी आंखो में मौजूद गंदगी को साफ कर के उन्हें स्वच्छ बना देता हैं। जिससे आपकी आंखों में किसी भी तरह की जलन नही होती हैं।

Wearing Contact Lenses11Image Source: beautologs

12. कॉन्टेक्ट लेंस को पहले हटाएं
आब जब भी अपनी आंखो पर मौजूद मेकअप को साफ करे तो उससे पहले अपने कॉन्टेक्ट लेंस को जरुर हटा लें। अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस लगाए हुए अपनी आंखों का मेकअप हटाती है तो उससे आपकी आंखो पर किसी भी तरह का कट लग सकता हैं इतना ही नही कई बार कॉन्टेक्ट लेंस ही आंखो से अपने आप हट जाते है और गुम हो जाता है तो अच्छा होगा की आप मेकअप हटाने से पहले कॉन्टेक्ट लेंस जरुर हटा ले।

Wearing Contact Lenses12Image Source: beautologs

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.