ADVERTISEMENT

दुल्हन बनने वाली हैं तो अपनाएं यह 3 डाइट रूल्स

अगर आपकी शादी जल्द होने वाली है तो आपको अपना और अधिक ध्यान रखना चाहिए। यह समय आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको अपनी बाहरी खूबसूरती के साथ-साथ अपनी सेहत का भी काफी ध्यान रखना चाहिए। इस समय आपको ऐसा आहार लेना चाहिए जो पौष्टिक हो और जिससे आपके चेहरे पर निखार आए।

अगर आपकी शादी जल्दImage Source:quickweightlosschannel

हम आपको आपकी सेहत और सौंदर्य से संबंधित कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपका जानना काफी जरूरी है। इन बातों को लेकर लोगों के बीच पुराने और नए, दो तरह के मत हैं। यहां हम आपके साथ दोनों तरह की बातें साझा कर रहे हैं। आइए जानते हैं दुल्हन की डाइट के बारे में क्या हैं यह नए और पुराने फैक्ट्स –

हम आपको आपकी सेहतImage Source: bollywoodshaadis

1. पुराना रूल – नीम या बाकी कड़वी चीज़ों से बनें पेय सुबह के समय पीएं।

नया रूल – सभी तरह के एंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर युक्त सब्जियां, फल और अनाज का सेवन सुबह के समय करें।
एक या दो दशक पहले तक ऐसा माना जाता था कि शादी के दिन तक अगर होने वाली दुल्हन रोज़ाना एक गिलास नीम का जूस पीए तो उसकी त्वचा सुंदर और कोमल हो जाती है। लेकिन विज्ञान इस बात को साबित कर चुका है कि अपने खाने में के एंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर युक्त सब्जियां, फल और अनाज का सेवन करने से शरीर स्वस्थ और त्वचा ग्लो करने लगती है। अगर यह बात मानी जाए तो रोज़ाना अपने खाने में तीन तरह की सब्जियां, कम से कम एक दिन में तीन तरह के फल लेने चाहिए। साथ ही अपने खाने में अनाज और दालों का सेवन करें। सात ही मक्का, गेंहू, जौ और ज्वार जैसे अनाज को भी अपने आहार में शामिल करें।

पुराना रूल – नीमImage Source: thefitindian

2. पुराना रूल – खाने में फैट का सेवन ना करें। कम कार्बोहाइड्रेड लें और खूब सब्जियां खाएं।

नया रूल- थोड़ा फैट लें, सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लें, खूब सारा प्रोटीन और सब्जियां खाएं। ट्रेडिशनल डाइट के अनुसार खाने में फैट्स का सेवन बिलकुल नहीं होना चाहिए। इस खाने में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सही बैलेंस नहीं था। जबकि अब कहा जाता है कि आपको संतुलित आहार लेना चाहिए। साथ ही सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और सब्जियां खाएं।

पुराना रूल – खाने में फैटImage Source:theknot

3. पुराना रूल – किसी एक वक्त का खाना छोड़ दें या व्रत रखें।

नया रूल – खूब एक्सरसाइज करें और थोड़ी-थोड़ी देर में संतुलित खाना खाएं। पहले पतला दिखने के लिए ऐसा माना जाता था कि शादी तक होने वाली दुल्हन को डाइटिंग या व्रत रखना चाहिए ताकि वह पतली और आकर्षक नज़र आए। लेकिन अब समय बदल गया है, अब शरीर को सुडौल और आकर्षक दिखने के लिए पौष्टिक खाना खाने और एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। साथ ही बहुत सी देखभाल और आराम करने को कहा जाता है। अब लोग दुल्हन को पहले से अधिक पैम्पर करते हैं।

पुराना रूल – किसी एकImage Source: indyeahforever.files

इन रूल्स को अपनाकर आप भी अपनी शादी तक काफी खूबसूरत नज़र आएंगी। आप सुडौल और आकर्षक दिखेंगी। साथ ही आपकी स्किन ग्लो करेगी और आप अच्छे से अपनी शादी एन्जॉय कर पाएंगी।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.