ADVERTISEMENT

इन 3 स्टेप्स से करें घर पर फेशियल

समय की कमी की वजह से कई बार आप फेशियल समय पर नहीं करवा पाती और एक व्यस्त दिनचर्या और समय के अभाव के कारण आप अपनी सुंदरता पर ध्यान नहीं दे पाती होंगी। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और धुल मिट्टी के कारण आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। अगर आपके पास समय की कमी है और इस वजह से आप फेशियल करवाने ब्यूटी पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो घर पर रह कर भी आप अपना फेशियल कर सकती हैं। घर पर किए गए फेशियल से आप तुरंत ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। हम यहां आपको ऐसे 3 फेशियल स्टेप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप घर पर आसानी से फेशियल कर सकती हैं

facial at home

स्टेप 1. क्लींजिंग और स्क्रबिंग

सबसे पहले अपने चेहरे, कानों और गले को क्लीन्ज़र की मदद से क्लीन करें। क्लींजिंग करने के बाद चेहरे को स्क्रब करें। अच्छे से चेहरे की स्क्रबिंग करें ताकि चहरे पर मौजूद डेड सेल्स और ब्लैक हेड्स अच्छे से साफ़ हो जाए। गालों पर गोलाकार आकार में मसाज करें व चेहरे के अन्य हिस्सों पर भी आराम -आराम से स्क्रबिंग करें। इस दौरान अगर स्क्रब चेहरे पर सूखने लगे, तो इसमें थोड़ा पानी मिलकर चेहरे की मसाज करें। स्क्रब करने से चेहरे पर मौजूद मैल और धुल मिट्टी साफ़ हो जाती है और स्किन स्मूद हो जाती हैं।

cleansing and scrubbing Image Source :https://media.obiectiv.info/

स्टेप 2. स्टीमिंग

स्क्रबिंग करने के बाद चेहरा साफ़ हो जाता है। स्क्रबिंग के बाद नंबर आता है स्टीमिंग का। स्टीमिंग करने से त्वचा के रोम छिद्रों में मौजूद ब्लैकहेड्स और अन्य गन्दगी मेल्ट होने लगती है, जिसके बाद स्किन सॉफ्ट हो जाती है और ग्लो करने लगती है। आप चाहें तो एक बर्तन में गर्म पानी रखकर डायरेक्ट स्टीम ले सकती हैं या फिर गर्म पानी में दो-तीन बार टॉवल को भिगोने के बाद चेहरे पर लगा कर भी स्टीम ले सकती हैं। ऐसा करने से स्किन की कोशिकाएं खुल जाती हैं और स्किन ग्लो करने लगती है।

steaming Image Source  :https://modnipomoc.cz/

स्टेप 3. फेस मास्क

अब तक आपने अपने चेहरे की स्क्रबिंग की, फिर स्टीमिंग से चेहरे के रोम छिद्र खोलें ताकि आपकी स्किन ग्लो करे। इसके बाद बारी आती है फेस मास्क की। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि चेहरे पर फेस मास्क का उपयोग आप अपने चेहरे के अनुसार ही करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो अपने चेहरे पर मुल्तानी मिटटी के फेसपैक का उपयोग करें। मुल्तानी मिटटी आपके चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल को सोख लेगी। लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप चेहरे पर हाइड्रेटिंग क्रीम या जेल बेस्ड फेस मास्क लगाएं। फेस मास्क लाते हुए ध्यान दें कि यह आपके चेहरे और गर्दन पर ही लगे। इसे आंखों से बचाकर लगाएं। जब चेहरे पर फेस मास्क लग जाए तो इसे 10 -20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें। जब मास्क सूख जाए तब अच्छे से अपना चेहरा धो कर इसे हटा लें।

face maskImage Source :https://www.specialicious.com/

घर पर फेशियल करने में आपको 25-30 मिनट का समय लगेगा। ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को अपनाकर आप काफी अच्छा फेशियल कर सकती हैं। लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि फेशियल आपकी त्वचा के अनुरूप हो, क्योंकि हर स्किन टाइप के लिए अलग स्क्रबर और अलग फेस मास्क का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा ना करने से ऑयली चेहरे पर मुहांसे और ड्राई स्किन पर रेशेज भी हो सकते हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.