ADVERTISEMENT

चेहरे की देखभाल के लिए अपनाएं ये 4 उत्पाद

इस बात में कोई दोराय नहीं हैं कि महिलाएं अपनी त्वचा के लिए कितनी  संवेदनशील होती हैं। इसी कारण वो अपने मेकअप के उत्पाद भी अच्छे से अच्छा ही खरीदना पसंद करती हैं ताकि उनकी त्वचा को कोई नुकसान ना पहुंचें। तो ये जरुरी हैं कि बाजार के कुछ उत्पाद को पढ़कर उन पर आंख बंद कर के भरोसा ना करे। किसी भी उत्पाद के कवर को देखकर उन्हें खरीदना नहीं चाहिए, बल्कि उसके अंदर की जानकारी पढ़ना सबसे जरुरी हैं। तो आपकी मदद के लिए कुछ उत्पाद हैं जो आपकी त्वचा की देखभाल के लिए उपयोगी हो सकते हैं। ये कुछ ऐसे उत्पाद हैं जो त्वचा के पोषण की कमी को पूरा करता है और बढ़ती उम्र के संकेत से लड़ता हैं।

applying cream for faceImage Source: thefitindian

1- एंटीऑक्सीडेंट
ये इंटरनेट पर सबसे ज्यादा बहुचर्चित सुंदरता को बढ़ाने वाली सामग्री हैं, ये उत्पाद आपकी त्वचा को मुक्त कर्ण से बचाता हैं। कुल मिलाकर ये स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता हैं। ये शरीर को डिटॉक्सीफाय भी करता हैं। आप बॉडी शॉप विटामिन ई मॉस्चर क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं ये आपके पोर्स के आकर फाइन लाइन को कम करने में मदद करता हैं। लेकिन इसके ऊपर एसपीएफ को लगाना ना भूलें।

एंटीऑक्सीडेंटImage Source: i.ytimg

2- ग्रीन टी
विटामिन ई और सी काफी मशहूर एंटीऑक्सीडेंट हैं लेकिन आप ग्रीन टी के फायदे को कैसे भूल सकते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कर्ण को ढूंढ कर खत्म करते हैं जो कि आपकी सेलुलर को खराब करते हैं। आप उन उत्पाद का चयन करें जिसमें ग्रीन टी सामग्री के रुप में मौजूद हो। ग्रीन टी के फायदे उठाने के लिए आप ग्रीन टी मैटीफाइंग मॉस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रीन टीImage Source: marinecatering

3- सेरेमाइड्स
ये फैट मॉलिक्यूल्स होते हैं जो कोशिकाओं को बढ़ावा देने और हाइड्रेटेड रखने में मददगार होते हैं। सूरज की किरणों और प्रदूषकों के संपर्क में आने की वजह से धीरे-धीरे सेरेमाइड्स की कमी हो जाती हैं। जिसकी वजह से आपकी त्वचा शुष्क और खराब हो जाती हैं। हालांकि ये उत्पाद महंगे होते हैं लेकिन ये त्वचा की देखभाल के लिए काफी मददगार होते हैं। अगर आप महंगे उत्पाद खरीदने में समर्थ हैं तो आप एलीजाबेथ आर्डेन पल्म्प पर्फेक्ट अल्ट्रा लिफ्ट और फर्म मॉस्चर क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं जो कि 4,500 तक के दाम में मिल जाती हैं।

सेरेमाइड्सImage Source: https://3.bp.blogspot.com

4- एल्फा और बीटा हाइड्रोक्सी एसिड
ये पानी में घुलनशील हाइड्रोक्सी एसिड हैं जो सेलुलर लेवल पर त्वचा को सही करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें एएचए चेहरे में नमी बनाए रख कर निखारने का काम करता हैं। इसमें बीएचए मौजूद होता है जो एक्ने की परेशानी को जड़ से खत्म करता हैं। आप ग्लाइकोलिक एसिड क्रीम 10 फेस मॉस्चराइजर के साख जोजोबा तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें ऑयल बिल्कुल नहीं होता हैं।

एल्फा और बीटा हाइड्रोक्सी एसिडImage Source: 4.bp.blogspot

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.