ADVERTISEMENT

कामकाजी महिलाओं के लिए 4 उपयोगी फिटनेस टिप्स

समय की कमी, ऑफिस में काम के प्रेशर, घर के ढेर सारे काम और शॉपिंग के बाद एक कामकाजी महिला के पास बिलकुल समय नहीं बचता, इस वजह से आजकल लगभग हर महिला अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाती। हम इस बात को जानते हैं कि आपके पास समय की कमी है, इस वजह से आप एक्सरसाइज या जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाती होंगी। लेकिन हम आपको फिट रहने के कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी व्यस्त दिनचर्या में आसानी से अपना सकती हैं।

1. पौष्टिक खाना खाएं
हो सकता है आप लोगों को सुनने में यह काफी सीधी व स्पष्ट बात लगे और कुछ लोगों को लगे कि हम आपको कोई डाइट चार्ट फॉलो करने को कह रहे हैं। लेकिन नहीं हम आपको कोई डाइट प्लान फॉलो करने को नहीं कह रहे बल्कि हम आपको सिर्फ एक सुझाव दे रहे हैं कि आपको एक हेल्दी डाइट प्लान अपनाना चाहिए, जिसमे विटामिन्स, प्रोटीन्स, फैट्स, हो। साथ ही हमेशा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट खाएं। कई महिलाएं सुबह, समय की कमी के कारण ब्रेक फ़ास्ट नहीं करती। उनका सारा समय घर के कामों में या बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करने में ही बीत जाता है। ऐसा करना काफी गलत है क्योंकी सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। नाश्ता करने से आप पूरे दिन भर ऊर्जावान रहेंगी और आपको थकान नहीं होगी।

Eat HealthyImage Source: healthyliving.natureloc

2. खूब पानी पिएं
हमें यकीन है कि आपको दिन में खूब सारा पानी पीने के फायदों के बारे में जानकारी होगी। लेकिन यह सब जानते हुए भी आप अक्सर पानी पीना नज़रअंदाज़ कर जाती हैं। कामकाजी महिलाओं के लिए यह जरूरी है कि वह दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं। ऐसा करने में ज्यादा से ज्यादा आपको सिर्फ 2 या 3 मिनट लगेंगे या हो सकता है इससे भी कम समय लगे। लेकिन हमें यकीन हैं कि अपनी व्यस्त दिनचर्या में से आप अपनी सेहत के लिए इतना समय तो निकाल ही सकती हैं। अच्छा होगा अगर आप अपने पास एक वॉटर बॉटल रखें। ऐसा करने से आपको पानी पिने के लिए बार-बार उठने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जब बॉटल का पानी खत्म होगा, आपको सिर्फ तभी अपनी सीट से उसे भरने के लिए उठना पड़ेगा।

beautiful woman drinks water from a glass and shows deliciousImage Source: acnetribe

3. एक्सरसाइज करें
हम जानते हैं कि आपके पास करने के लिए काफी सारे काम हैं। लेकिन आपको अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ समय एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालना चाहिए। डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि हमें दिन में कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए। ऐसा करने से हमारे शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन और अच्छे तरह से पंप होकर पहुंचती है। इससे व्यक्ति का मस्तिष्क और शरीर दोनों तरोताजा रहते हैं। जरूरी नहीं है एक्सरसाइज करने के लिए आप जिम जाएं। आप चाहें तो इसकी जगह साइकिलिंग, योगा, जॉगिंग या वॉक भी कर सकती हैं। इसके अलावा कई और तरीके भी हैं जिन्हें अपनाकर आप फिट रह सकती हैं, जैसे कि ऑफिस तक पहुंचने के लिए आप लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। किसी जरूरी काम के लिए घर से कुछ दूरी पर कहीं जाना हो तो कार या बाइक की जगह पैदल ही जाएं।

Doing crunches during a gym classImage Source: discovergoodnutrition

4. हेल्दी स्नैक्स खाएं
हम ऑफिस में अपना काफी समय बिताते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि ऑफिस में हम अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें। इसलिए हमारी सलाह है कि आप ऑफिस अपने साथ टिफिन में कुछ फल और कच्ची सब्जियां लेकर जाएं। यह आपको सेहतमंद रखेंगी। डॉक्टर्स भी अपने साथ कुछ शार्ट मील व स्नैक्स रखने की सलाह देते हैं, ताकि आपके शरीर को ऊर्जा मिलती रहे और थकान ना हो। ऑफिस में अनहेल्दी फ़ूड खाने के कई विकल्प होते हैं। इसलिए आप ऑफिस की कैंटीन के भरोसे ना रहे। वहां के अनहेल्दी स्नैक्स खाने से अच्छा है आप अपने पास हेल्दी स्नैक्स रखें।

healthy SnacksImage Source: pathwaystohealthtulsa

हेल्दी दिनचर्या के यह टिप्स आपको कई तरह से लाभ पहुंचाएंगे। इसलिए इन्हें अभी से अपने जीवन में अपनाइए और हमेशा स्वस्थ रहें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.