ADVERTISEMENT

स्किन व्हाइटनिंग के लिए 5 बेहतरीन होममेड स्क्रब

एक पूर्ण स्किनकेयर रूटीन के लिए स्क्रब करना काफी जरूरी होता है। रोजाना एक्सलिएशन करने से हमारी त्वचा साफ और मृत कोशिकाओं से मुक्त रहती है। इस सभी चीजों से राहत पाने के लिए आप अक्सर स्क्रब करती होंगी ताकि आपकी त्वचा सुंदर बने रहें।

कई सारे ऐसे होममेड स्क्रब हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से मृत कोशिकाओं से छुटकारा पा सकती हैं। आइए आज हम आपको ऐसे ही 5 स्क्रब के बारे में बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को स्क्रब करके सुंदर बना सकती हैं।

आप भी पढ़ेः घर बैठे स्किन व्हाइटनिंग के लिए इन 5 तरीकों को अपनाएं

1. बेसन
जब बात स्क्रबिंग की हो तो ऐसे में हर मां को बेसन की ही याद आती है। कई सालों से भारतीय महिलाएं बेसन का इस्तेमाल कर अपनी सुंदरता को निखार रहीं हैं। हालांकि बेसन में स्किन व्हाइटनिंग के कुछ खास गुण नहीं होते हैं, लेकिन अगर इसे किसी भी दूसरी सामग्री के साथ मिला दिया जाए तो यह त्वचा को आसानी से सुंदर बना देता है। आप चाहे तो इसमें हल्दी, नींबू का रस मिला कर स्किन व्हाइटनिंग का लाभ उठा सकती हैं।

Homemade Whitening Scrubs1Image Source:
  •  आप चाहे तो बेसन का इस्तेमाल चेहरे पर सीधे भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको इसमें सिर्फ पानी मिलाना होगा, जिसके बाद आपके पास एक पेस्ट तैयार हो जाएगा, जिससे आप अपने चेहरे के साथ ही शरीर को भी स्क्रब कर सकती हैं। आप चाहे तो इसमें एक चुटकी हल्दी मिला सकती हैं। इसके बाद इससे आप आसानी से अपनी त्वचा को स्क्रब कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा की सारी गंदगी दूर हो जाएगी और आप डेड स्किन से छुटकारा पा सकेंगी। इस स्क्रब का इस्तेमाल करके आपको टैनिंग से भी आसानी से राहत मिल सकती है।
  •  आप चाहे तो बेसन के साथ इन सामग्री में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप नींबू के रस, दही आदि में से किसी का इस्तेमाल करके कुछ ही दिनों में बेहतर परिणाम पा सकती हैं। अगर आप बेसन का इस्तेमाल स्किन व्हाइटनिंग के लिए कर रहीं हैं तो ऐसे में आप इसमें पानी मिलाकर अपनी त्वचा को स्क्रब कर सकती हैं।

2. ओटमील
ओटमील में ऐसे तो स्किन व्हाइटनिंग के कुछ खास गुण नहीं होते हैं, लेकिन यह एक्सफोलिएट के लिए काफी अच्छा होता है, इसका इस्तेमाल करने से आसानी से मृत कोशिकाओं और बंद हुए पोर्स से छुटकारा पा सकती हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा की सारी गंदगी दूर हो जाएगी। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो ऐसे में आप इस स्क्रब का इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं।

Homemade Whitening Scrubs2Image Source:
  •  चने के आटे की तरह ही आप ओट्स से भी स्क्रब बना सकती हैं। एक स्क्रब के तौर पर आप 1 चम्मच ओट्स को 3 चम्मच गर्म पानी में भिगो दें। इसके बाद जब ओट्स कोमल हो जाए तो आप इससे अपने चेहरे में मसाज कर लें। आप चाहे तो ऐसे में ठंडे पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसमें नींबू के रस और टमाटर के पल्प का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

3. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा सेंसिटिव त्वचा के लिए सबसे बेहतरीन स्क्रब होता है। बेकिंग सोडा माइल्ड होता है, जिस कारण यह संवेदनशील त्वचा पर आसानी से काम करता है। बेकिंग सोडा से चेहरे को स्क्रब करके आप डार्क और डेड स्किन सेल्स से राहत पा सकती हैं।

Homemade Whitening Scrubs3Image Source:
  •  आप सुंदर त्वचा पाने के लिए बेकिंग सोडा को कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहे तो इसके साथ पानी मिला सकती हैं। 1 चम्मच बेकिंग सोडा में आप हल्का सा पानी मिलाकर इस स्क्रब को बना लें, इसके बाद आप इस स्क्रब को अपने चेहरे में लगाकर 2 से 3 मिनट के लिए इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। आप चाहे तो इसे अपने फेस वॉश या क्लींजर के साथ भी मिला सकते हैं।

4. नींबू और चीनी
यह स्क्रब स्किन व्हाइटनिंग के लिए काफी अच्छा होता है। नींबू और चीनी दोनों में ही स्किन व्हाइटनिंग के गुण होते हैं। प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के साथ ही इसमें गलाईकोलिक एसिड होता है, जो कि आपकी स्किन टोन को बेहतर बनाने में, त्वचा के पोर्स और त्वचा के टैक्चर में सुधार करने में मदद करता है। नींबू में विटामिन सी के अद्भुत गुण होते हैं, जो कि त्वचा की रंगत को साफ करने में मदद करता है और डार्क स्पॉट्स को फीका करने में भी यह मददगार होता है।

Homemade Whitening Scrubs4Image Source:
  • • इस नींबू और चीनी के स्क्रब को बनाने के लिए हमें 1 चम्मच कैस्टर शूगर और नींबू के रस को अच्छी तरह से मिलाना होगा। इसके बाद इस स्क्रब को चेहरे और गर्दन में लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। आप इसके बाद अपने चेहरे को 2 से 3 मिनट के लिए स्क्रब करती रहें और फिर चेहरे को पानी से धो लें। इस स्क्रब को आप बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. चावल का पाउडर और शहद स्क्रब
अपनी त्वचा को जवां रखने के लिए कई एशियाई महिलाएं चावल का इस्तेमाल करती हैं। चावल में उच्च मात्रा में पैरा एमिनो बैनजोइक एसिड होता है, जो कि हमारी त्वचा की रक्षा सूरज की किरणों से करता है। चावल में फिरूलिक एसिड होता है, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एलांटोइन होता है, जो कि एंटी इनफलामेटोरी गुण के साथ होता है। चावल के इस पाउडर को जब हम शहद के साथ मिलाते हैं, तो यह एक स्किन व्हाइटनिंग स्क्रब बन जाता है।

Homemade Whitening Scrubs5
  •  2 से 3 चम्मच चावल के पाउडर को एक बाउल में रख दें।
  •  इसके बाद इसमें शहद मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें। आप चाहे तो इस पेस्ट को पतला बनाने के लिए इसमें पानी भी डाल सकती हैं।
  •  इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में लगा लें, इसके बाद दो मिनट तक मसाज करते रहें और फिर पानी से अपने चेहरे और गर्दन को साफ कर लें ।
  •  इस स्क्रब को आप बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.