ADVERTISEMENT

रात को सोने से पहले अपनाएं यह 5 बेडटाइम फूड्स

वजन कम करने का ख्याल आजकल हर लड़की के मन में होता है। ऐसे में कुछ जिम जाकर अपने वजन को कम करती हैं तो कुछ घरेलू उपचारों की मदद से अपने वजन को नियंत्रित करने की कोशिश में लगी रहती हैं। अगर आप इन दोनों में से किसी भी उपाय को अपनाना नहीं चाहती हैं, तो ऐसे में आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन रात को सोते समय कर सकती हैं। आइए आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जो कि आपके वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेः इन 5 फूड्स से जुड़े मिथक को आप भी जानें

1 अंगूर का जूस
अंगूर के जूस का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे होते हैं। अगर आप रात को सोने से पहले अंगूर के जूस का सेवन करती हैं तो इससे आपका वजन कम होने लगता है। इसमें विटामिन सी और पौटेशियम होने के कारण यह हमारे वजन को कम करता है।

bedtime-beverages-1Image Source:

2 ग्रीन टी
जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि ग्रीन टी का सेवन करने से वजन काफी हद तक कम हो जाता है। रात को सोने से पहले एक कप ग्रीन टी का सेवन करने से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं। इससे आपके शरीर का मेटाबोलिजम ठीक रहता है।

bedtime-beverages-2Image Source:

3 सोया मिल्क
सोया मिल्क में ट्राईपटोफन होता है, जिसमें उच्च मात्रा में अमिनो एसिड पाया जाता है। यह गहरी नींद को बढ़ावा देता है। यह सामान्य दूध में भी पाया जाता है, लेकिन सोया मिल्क में कैलोरी कम होती है, इसलिए रात को सोने से पहले आप इसका सेवन कर सकती हैं।

bedtime-beverages-3Image Source:

4 कैमोमाइल टी
कैमोमाइल टी में हमारे शरीर में ग्लाइसिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। यह कैमिकल स्वाभाविक रूप से आपकी नसों और मांसपेशियों को आराम देता है। कैमोमाइल टी अनिंद्रा का इलाज करने में भी मददगार होती है।

bedtime-beverages-4Image Source:

यह भी पढ़ेः सर्दियों के मौसम में एलर्जी से बचने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

5 दूध
आपको याद होगा कि जब आपकी मम्मी दूध का गिलास लेकर आपके पास आती होंगी, तो आप किस तरह बेड के नीचे छिपकर बैठ जाते थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में कैल्शियम होता है, जो कि आपकी नींद को पूरा करने में मदद करता है।

bedtime-beverages-5Image Source:

अगर आप बेहतरीन तरीके से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आप पूरी नींद लें, ऐसा करने से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.